politalks news

लोकसभा चुनाव का रोमांच चरम पर है. सभी नेताओं ने चुनाव प्रचार में अपनी ताकत झोंक रखी है. अब तक तीन चरणों का मतदान हुआ है जिनमें देश की लगभग आधी सीटों पर वोट डाले जा चुके हैं. वहीं इस बार उत्तर प्रदेश का चुनावी रण भी रोचक है. यहां साल 2014 के चुनावों में 80 में से 73 सीटें लाने वाले बीजेपी के लिए बड़ी चुनौती है.

इसी चुनौती को पार करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी अपनी पूरी ताकत झोंक रहे हैं. पीएम मोदी ने आज वाराणसी में बड़ा रोड़ शो किया है इसके अलावा वे 1 मई को अयोध्या जाएंगे. 5 साल के मोदी सरकार के कार्यकाल में पहला मौका है जब पीएम मोदी अयोध्या जाएंगे और चुनावी सभी को संबोधित करेंगे.

साल 2014 के चुनाव में बीजेपी और उसके सहयोगियों ने यूपी की 73 सीटों पर कब्जा किया था. विपक्षी दलों का सूपड़ा लगभग साफ कर दिया था. मायावती की पार्टी बसपा का खाता भी नहीं खोल पाई थी. लेकिन अबकी बार 2019 में सपा और बसपा साथ में चुनाव लड़ रही है. बीजेपी के लिए इस बार ये गठबंधन बड़ी चुनौती है. इसी लिए पीएम मोदी यूपी में पूरी ताकत झोंक रहे हैं.

कहा जाता है कि अयोध्या के संतो ने पीएम मोदी से सरकार बनने के बाद कई बार मांग की थी उन्हें अयोध्या आना चाहिए. लेकिन पांच साल के बाद पीएम मोदी अब रामनगरी अयोध्या आ रहे है. इससे पहले यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दीवाली अयोध्या में ही मनाई थी.

गौरतलब है कि अयोध्या राम मंदिर विवाद के कारण सुर्खियों में रहता है. यह मामला लंबे समय से कोर्ट में विचाराधीन है. कई बार दोनों पक्षों की बीच मध्यस्ता की कोशिशें की गई लेकिन ये विफल रही. साल 2017 में उत्तर प्रदेश में बीजेपी सरकार बनने पर रामभक्तों को विवाद के सुलझने के आसार थे लेकिन सरकार के लगभग दो साल से अधिक होने के बाद भी मामला अभी अधर में है.

Leave a Reply