छत्तीसगढ़ में वैक्सीन सर्टिफिकेट पर पीएम मोदी की फ़ोटो हटाकर लगाई गई सीएम बघेल की फ़ोटो, क्यों?

छत्तीसगढ़ सरकार ने देश भर में केन्द्र सरकार द्वारा वैक्सीन के लिए जारी कोविन ऐप की बजाय 18 से 44 साल की उम्र वालों के टीकाकरण के लिए अपनी वेबसाइट CGTEEKA (सीजी टीका) लॉन्च की, क्योंकि राज्य सरकार 18 से 44 वाले उम्र के लोगों की वैक्सीन का खर्च वहन कर रही है, इसलिए फ़ोटो भी मुख्यमंत्री की ही लगेगी- टीएस सिंह देव

photo of cm baghel on vaccine certificate in place of pm modi
photo of cm baghel on vaccine certificate in place of pm modi

Politalks.News/Chattisgarh. छत्तीसगढ़ सरकार ने कोरोना टीकाकरण अभियान के दौरान मिलने वाले वैक्सीन सर्टिफिकेट पर प्रधानमंत्री की जगह मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के फोटो वाले सर्टिफिकेट देना शुरू किए हैं. छत्तीसगढ़ में 18 से 44 साल की उम्र वालों को वैक्सीन लगने पर अब मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के फोटो वाला सर्टिफिकेट दिया जा रहा है. जबकि, अभी तक टीकाकरण के बाद जो सर्टिफिकेट दिया जाता है उस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फोटो होती थी. अब प्रदेश की कांग्रेस सरकार द्वारा उठाए गए इस कदम पर बीजेपी ने कड़ी आपत्ति जताते हुए कहा कि सत्ताधारी कांग्रेस पार्टी पर टीकाकरण के बजाय फोटो प्रचार पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रही है. वहीं बघेल सरकार के स्वास्थ्य मंत्री देव ने वैक्सीन सर्टिफिकेट से पीएम मोदी की फोटो के बदले भूपेश बघेल की फोटो लगाने की वजह बताई है.

दरअसल, छत्तीसगढ़ सरकार ने देश भर में केन्द्र सरकार द्वारा वैक्सीन के लिए जारी कोविन ऐप की बजाय 18 से 44 साल की उम्र वालों के टीकाकरण के लिए अपनी वेबसाइट CGTEEKA (सीजी टीका) लॉन्च की है, जिसपर युवा रजिस्ट्रेशन करवा कर वैक्सीन लगवा सकते हैं. इस ऐप पर रजिस्ट्रेशन के बाद जब युवा वैक्सीन लगवा रहे हैं तो उन्हें भूपेश बघेल की फोटो वाला सर्टिफिकेट दिया जा रहा है. बीजेपी ने इसपर ऐतराज जताते हुए कहा है कि आपदा में भी कांग्रेस प्रचार का मौका नहीं छोड़ रही है और मुख्यमंत्री के फोटो वाले सर्टिफिकेट दे रही है.

यह भी पढ़ें: अगर फैसल का नाम विवेक तिवारी होता तो योगी सरकार माफी भी मांगती और मुआवजा भी देती- ओवैसी

भाजपा ने बघेल सरकार पर लोगों का टीकाकरण के बजाय फोटो प्रचार पर अधिक ध्यान देने का आरोप लगाया है. राज्य में भाजपा के वरिष्ठ नेता बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि पूरा देश केंद्र के ऐप का उपयोग कर रहा है. यह ऐप अच्छा काम कर रहा है. लेकिन सिर्फ फोटो के लिए राज्य सरकार ने अपना ऐप लॉन्च किया है. यह भी सवालों के घेरे में है कि क्या राज्य सरकार द्वारा जारी किए गए प्रमाण पत्र विदेश यात्रा के लिए पात्र होंगे. अग्रवाल ने कहा कि राज्य सरकार लोगों के जीवन के साथ खिलवाड़ कर रही है.

बीजेपी के आरोपों पर छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने रविवार को कहा कि क्योंकि राज्य सरकार 18 से 44 वाले उम्र के लोगों की वैक्सीन का खर्च वहन कर रही है, इसलिए लोगों को पीएम मोदी के बदले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की फोटो वाली वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट दिए जा रहे हैं. टीएस सिंह देव का कहना है कि जब राज्य सरकार इस आयु वर्ग में टीकाकरण का खर्च वहन कर रही है तब वह प्रमाणपत्रों पर अपने मुख्यमंत्री की फोटो का उपयोग क्यों नहीं कर सकती है.

यह भी पढ़ें: ताउते प्रभावित गुजरात को आर्थिक सहायता देने पर शिवसेना, एनसीपी ने कहा- महाराष्ट्र को क्यों भूले मोदी?

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि राज्य सरकार 18 से 44 वर्ष की श्रेणी में लोगों के टीकाकरण का खर्च वहन कर रही है इसलिए यह केंद्र का कार्यक्रम नहीं रह गया है. जब यह राज्य का कार्यक्रम बन गया है तो प्रमाण पत्र पर राज्य के मुख्यमंत्री की फोटो होने पर कोई आपत्ति नहीं होनी चाहिए. मंत्री सिंह देव ने कहा कि केंद्र 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के टीकाकरण के लिए धन मुहैया करा रहा है. इस श्रेणी के लोगों को जारी किए गए प्रमाण पत्र कोविन पोर्टल के माध्यम से प्रधानमंत्री की तस्वीर के साथ जारी किए गए हैं.

Leave a Reply