Politalks News

लोकसभा चुनाव की तारीखों का एलान होने के बाद देश में राजनीतिक गहमागहमी बढ़ गई है. एक ओर सत्ताधारी भाजपा फिर से सरकार बनाने के लिए एड़ी—चोटी का जोर लगा रही है, दूसरी ओर विपक्ष सत्ता में लौटने के लिए रणनीति बनाने में जुटा है. भाजपा की ओर से दावा किया जा रहा है कि पार्टी को इस बार पहले से भी ज्यादा सीटों पर जीत मिलेगी, वहीं विपक्ष जनता का मोदी सरकार से मोहभंग होने का दावा कर रहा है.

इन दावों के बीच सीटों की संख्या के अनुमान सामने आने लगे हैं. टीवी चैनलों पर ओपिनियन पोल के आंकड़े आ रहे हैं तो सट्टा बाजार में भी सुगबुगाहट शुरू हो गई है. इस बीच फलोदी सट्टा बाजार के भाव भाजपा के लिए खुशखबरी लेकर आए हैं. चुनाव की तारीखों का एलान होने के बाद आए ताजा भाव के अनुसार लोकसभा चुनाव में एनडीए को 350 सीटें मिल सकती हैं. इसमें से अकेले भाजपा को 245 से 251 सीटें मिलने का अनुमान लगाया जा जा रहा है.

काबिलेगौर है कि वायुसेना की सर्जिकल स्ट्राइक से पहले फलोदी के सट्टेबाज आम चुनावों में भाजपा को 200-230 सीटें मिलने की संभावना जताई जा रही थी और एक पर एक का भाव मिल रहा था. यानी जीतने पर एक रुपये के सट्टे पर एक रुपये का भाव दिया जा रहा था, लेकिन अब भाजपा को इन चुनावों में 245 से 251 और एनडीए को 350 से अधिक सीटें मिलने की उम्मीद की जा रही है.

वहीं, कांग्रेस की 200 या उससे अधिक सीटें जीतने की संभावना पर 10 के मुकाबले पर 1 का भाव दिया जा रहा है. यानी जीतने पर एक रुपये के सट्टे पर 10 रुपये का भाव दिया जा रहा है. एयर स्ट्राइक से पहले यह भाव सात के मुकाबले एक था. राजनीतिक विश्लेषकों का भी यह मानना है ​कि एयर स्ट्राइक के बाद बदला माहौल भाजपा के लिए फायदेमंद रहेगा.

बता दें कि जोधपुर जिले के फलोदी को चुनावी सट्टे का गढ़ माना जाता है. मुंबई और दिल्ली जैसे बड़े सट्टा बाजार भी यहां के भाव के आधार पर चलते हैं. यहां के सट्टेबाजों का यह कहना है कि अगर कांग्रेस प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित करती है तो उसकी स्थिति बेहतर हो सकती है.

(ताजा अपडेट्स के लिए आप फेसबुक ट्विटरयूट्यूब और  व्हाट्सएप पर पॉलिटॉक्स से जुड़ सकते हैं. अपनी राय हम तक पहुंचाने के लिए editor@politalks.news पर मेल करें)

Leave a Reply