समर्थन मूल्य पर गेंहू की अधिकतम खरीद की पुख्ता व्यवस्था करे एफसीआई- ओम बिरला ने दिए निर्देश

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने दिल्ली में अपने चैम्बर में ली खाद्य सचिव और एफसीआई अधिकारियों की बैठक, राजस्थान के सभी सांसदों ने पिछले दिनों बिरला से एफसीआई की खरीद प्रक्रिया की समीक्षा करते हुए अधिकतम गेंहू खरीदने के निर्देश देने का किया था आग्रह

ओम बिरला ने दिए निर्देश
ओम बिरला ने दिए निर्देश

Politalks.News/NewDelhi. राजस्थान में शुरू होने वाली गेहूं खरीद की प्रक्रिया प्रारंभ होने से पहले शुक्रवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बड़ी पहल करते हुए अधिकारियों के साथ एक अहम बैठक की. ओम बिरला ने लोकसभा चैंबर में केंद्रीय खाद्य मंत्रालय के सचिव और एफसीआई के अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए निर्देश दिए कि सम्पूर्ण राजस्थान में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर अधिकतम गेहूं खरीद की पुख्ता व्यवस्था की जाए. इस दौरान बिरला ने अधिकारियों को यह निर्देश भी दिए कि खरीद केंद्रों पर किसानों के लिए पर्याप्त सुविधाएं भी हों.

आपको बता दें, राजस्थान के सभी सांसदों ने पिछले दिनों लोकसभा अध्यक्ष बिरला से एफसीआई की खरीद प्रक्रिया की समीक्षा करते हुए अधिकतम गेंहू खरीदने के निर्देश देने का आग्रह किया था. इसके बाद बिरला ने शुक्रवार को लोकसभा चैंबर में बैठक आयोजित की जिसमें खाद्य मंत्रालय के सचिव हिमांशु पांडे, एफसीआई के चेयरमैन संजीव कुमार तथा एफसीआई के निदेशक संजीव भास्कर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे.

यह भी पढ़ें: ममता ने जारी की सभी उम्मीदवारों की सूची, 10 को नंदीग्राम से दाखिल करेंगी नामांकन, किया ये बड़ा एलान

बैठक में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि पूरे राजस्थान प्रदेश में पर्याप्त संख्या में खरीद केंद्रों की स्थापना की जाए ताकि किसानों को अपनी उपज लेकर ज्यादा दूर नहीं जाना पड़ा. इसके साथ ही खरीद केंद्रों पर तुलाई के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं होनी चाहिएं. बिरला ने निर्देश दिए कि किसानों की ओर से लाए गए शत-प्रतिशत गेंहू की खरीद की जाए.

इस दौरान लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने कहा कि पूर्व में देखने में आया है कि खरीद केंद्रों पर बारदाना पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध नहीं होता, इस कारण माल तुलाई में देरी होती है. एफसीआई समय रहते पर्याप्त मात्रा में बारदाने की उपलब्धता सुनिश्चित करे. इसके लिए यदि अन्य एजेसियों से भी तालमेल करना हो तो वह समय रहते कर लिया जाए. बिरला ने कहा कि खरीद केंद्रों पर आने वाले किसानों के लिए छाया-पानी के पर्याप्त इंतजाम होने चाहिएं. अधिकारियों का किसानों के प्रति व्यवहार सहज हो तथा वहां किसानों को सटीक सूचना समय पर देने के सभी उचित इंतजाम खरीद प्रक्रिया प्रारंभ करने से पहले हो जाने चाहिएं.

यह भी पढ़ें: जेल में बंद बाहुबली के लिए अमरिंदर – योगी सरकार के बीच बढ़ा टकराव, सुप्रीम कोर्ट ने फैसला रखा सुरक्षित

त्वरित गति से हो गेहूं का उठाव
ओम बिरला ने अधिकारियों से कहा कि गेहूं के उठाव में देरी होने के कारण किसानों की फसल की तुलाई में देरी नहीं होनी चाहिए. पहले कई बार ऐसा हुआ है कि पिछले दिन तुले गेहूं का उठाव अगले दिन तक नहीं हुआ. इस कारण गेहूं की तुलाई रूक गई. इसके अलावा एफसीआई गेंहू के संग्रहण के भी उचित इंतजाम करे. पर्याप्त संग्रहण व्यवस्था नहीं होने की स्थिति में भी तुलाई प्रभावित होती है.

पहले से तैयार हो सटीक मूवमेंट प्लान
लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने अधिकारियों को गेंहूं के मूवमेंट प्लान को लेकर भी सजगता बरतने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि पूर्व में अनेक ऐसे उदाहरण हैं जब नजदीकी वेयरहाउस को छोड़ दूर के वेयरहाउस पर संग्रहण प्रारंभ कर दिया गया. इससे गेहूं के उठाव में अनावश्यक देरी होती है. इसके अलावा वेयरहाउस में भी भंडारण की क्षमता सीमिति होती है, ऐसे में एफसीआई पहले से ही रेल मंत्रालय से सम्पर्क कर रैक की उपलब्धता सुनिश्चित कर ले ताकि समय-समय पर गोदाम खाली होते रहे और उसमें नया गेंहू भरा जा सके.

राज्य सरकार समय पर करवाए गिरदावरी
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने राज्य सरकार से भी आग्रह किया कि गेहूं की खरीद प्रक्रिया प्रांरभ होने से पहले सम्पूर्ण राजस्थान में गिरादावरी की प्रक्रिया पूर्ण कर ली जाए. इसके लिए वे अधिकारियों को समयबद्ध लक्ष्य निर्धारित करें. बिरला ने कहा कि किसानों को समय पर टोकन उपलब्ध होने से उनके मन में भी विश्वास कायम रहेगा.

Leave a Reply