Poli Talks news

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा है कि न्याय योजना के तहत गरीब परिवारों को मिलने वाले 72 हजार रुपये सालाना केवल महिलाओं के खाते में जमा कराए जाएंगे. इस योजना के तहत देश के सबसे गरीब 5 करोड़ परिवारों सहित 25 करोड़ लोगों को फायदा पहुंचेगा. एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए सुरजेवाला ने बताया कि यह कोई टॉप अप स्कीम नहीं है. शहर और गांव के गरीब परिवार इस योजना के तहत शामिल होंगे.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कांग्रेस के सत्ता में आने पर देश से गरीबी मिटाने के लिए ‘न्यूनतम आय योजना’ (NYAY-न्याय) शुरू करने की घोषणा की थी. सुरजेवाला ने प्रधानमंत्री मोदी और बीजेपी पर हमला बोलते हुए कहा कि बीजेपी आज इस स्कीम का विरोध कर रही है. पाखंडी नरेंद्र मोदी अमीरों का कर्ज तो माफ कर रहे हैं लेकिन गरीबों को फायदा पहुंचाने वाली इस स्कीम का विरोध कर रहे हैं. अभी देश में जो 22 फीसदी गरीबी है जो इस योजना से खत्म हो जाएगी.

बता दें, कांग्रेस मुख्यालय में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में राहुल गांधी ने कहा था कि न्याय योजना के तहत देश के 20 फीसदी गरीब परिवारों को 6 हजार रुपये प्रति महीना यानी सालाना 72 हजार रुपये दिए जाएंगे. यह रकम सीधे उनके खाते में जमा होगी.

राहुल गांधी ने कहा है कि योजना को लागू करने के लिए सभी तैयारियां कर ली गई हैं. पार्टी के सत्ता में आने के बाद इसे लागू किया जाएगा. राहुल गांधी ने कहा कि दुनिया के किसी देश में इस प्रकार की योजना नहीं है. बता दें कि राहुल गांधी ने इसी साल जनवरी में छत्तीसगढ़ में आयोजित एक रैली में गरीबों को ‘मिनिमन इनकम गारंटी’ देने का पहली बार जिक्र किया था. तब से ही इसके विवरण का इंतजार किया जा रहा था.

Patanjali ads

राजनीति के जानकारों के अनुसार कांग्रेस ने इस योजना के जरिए सीधे तौर पर देश के 25 करोड़ लोगों को साधने की कोशिश की है, जो गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहे हैं. बता दें कि कांग्रेस किसान के कर्जमाफी एलान के जरिए मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव जीतने में सफल रही थी. इन राज्यों के परिणाम आने के आद ही राहुल गांधी ने ‘मिनिमन इनकम गारंटी’ का जिक्र किया था.

Leave a Reply