अब घर-घर कोविड ट्रीटमेंट किट पहुंचाएगी गहलोत सरकार, हल्के लक्षण वाले मरीज को दे सकेंगे सीधे

कोरोना ट्रीटमेंट किट में 5 तरह की टेबलेट होगी जिनको प्राथमिकता के आधार पर उन घरों में भिजवाया जाएगा, जहां कोविड मरीज है और होम आइसोलेशन में है. इसके अलावा उन एरिया में भी प्राथमिकता से वितरित करवाया जाएगा, जहां सबसे ज्यादा संक्रमित मरीज मिल रहे हैं, गहलोत सरकार ने दुबारा शुरू की मोक्ष कलश योजना

अब घर-घर कोविड ट्रीटमेंट किट पहुंचाएगी गहलोत सरकार
अब घर-घर कोविड ट्रीटमेंट किट पहुंचाएगी गहलोत सरकार

Politalks.News/Rajasthan. प्रदेश में कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए अब गहलोत सरकार ने प्रदेशवासियों की सहूलियत के लिए एक नया बड़ा कदम उठाने जा रही है. कोरोना के इस महासंकटकाल में अशोक गहलोत सरकार ने प्रदेश के प्रत्येक घर में कोविड ट्रीटमेंट किट पहुंचाने का निर्णय लिया है. इस ट्रीटमेंट किट में वह दवाइयां होंगी, जो कोरोना के हल्के लक्षण के समय मरीजों को दी जाती है. हालांकि इन किट्स को पहली प्राथमिकता के आधार पर उन घरों में भिजवाया जाएगा, जहां कोविड मरीज है और होम आइसोलेशन में है. इसके अलावा उन एरिया में भी प्राथमिकता से वितरित करवाया जाएगा, जहां सबसे ज्यादा संक्रमित मरीज मिल रहे हैं.

चिकित्सा विभाग के सचिव सिद्धार्थ महाजन के अनुसार सभी जिलों के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को ये निर्देश दिए हैं कि इन दवाइयों का पर्याप्त स्टॉक रखें और स्टॉक नहीं होने पर मुख्यालय पर डिमांड भिजवाएं, ताकि दवाइयां जिलों में पहुंचाई जा सके. महाजन ने बताया कि इन दवाइयों के प्रयोग से हल्के लक्षण वाले मरीजों व उनके संपर्क में आए मरीजों को लाभ मिलेगा.

ये मिलेंगी दवाइयां कोविड ट्रीटमेंट किट में
आपको बता दें, कोरोना ट्रीटमेंट किट में 5 तरह की टेबलेट होगी. इसमें एजीथ्रोमायसिन (AZITHROMYCIN) टेबलेट 500 एमजी की 3 गोली, पैरासेटामोल (PARACETAMOL) 500 एमजी की 10 गोली, लिवोसिट्राजिन (LEVOCEITRIZINE) 50 एमजी की 10 गोली, जिंक सल्फेट (ZINC SULPHATE ) 10 एमजी की 20 गोली और एस्कोरबिक एसिड (ASCORBIC ACID) 500 एमजी की 10 गोली होगी.

यह भी पढ़ें:- आखिर लगाना पड़ा 15 दिनों का सख्त लॉकडाउन, 10 मई सुबह 5 बजे से 24 मई शाम 5 बजे तक ये रहेगा बन्द

किट के साथ दवाइयां के बारे में दी जाएगी जानकारी
टोंक सीएमएचओ डॉक्टर अशोक कुमार यादव के अनुसार सक्षम स्तर से आदेश मिल चुके हैं उसकी पालना में कोरोना किट देने की तैयारी की जा रही है. उन्होंने बताया कि इन किटों को बांटने वाले चिकित्सा कर्मी संबंधित परिवार के लोगों को यह भी बताएंगे कि किस बीमारी में कौनसी गोली किस समय ओर कितनी लेनी है. यह सब प्राथमिक जानकारी किट बांटने वाले चिकित्सा कर्मी लोगों को बताएंगे.

अस्थि विसर्जन के लिए सरकार ने दुबारा शुरू की मोक्ष कलश योजना
इसके साथ ही राजस्थान की गहलोत सरकार कोरोना से मरने वाले लोगों के अंतिम संस्कार के बाद अब अस्थियों के विसर्जन का भी खर्चा उठाएगी. सरकार ने ऐसे लोगों के परिजनों को हरिद्वार ले जाने और लाने का खर्च उठाने का निर्णय किया है. हरिद्वार के लिए चलाने वाली राजस्थान रोडवेज की साधारण बसों में मृतक व्यक्ति के दो परिजनों से हरिद्वार आने-जाने का किराया नहीं लिया जाएगा. हालांकि, इस यात्रा से पहले परिजनों को रोडवेज की वेबसाइट पर पंजीयन करवाकर कुछ जानकारी अपलोड करनी होगी.

यह भी पढ़ें:- जयपुर की एक महिला पार्षद सहित 161 लोगों को लील गया कोरोना, वहीं 17532 नए संक्रमित आए सामने

राजस्थान रोडवेज के एमडी राजेश्वर सिंह ने बताया कि सरकार की मोक्ष कलश योजना के तहत एक अस्थि कलश के साथ हरिद्वार जाने-आने के लिए परिवार के दो सदस्यों को रोडवेज की बस में निशुल्क यात्रा सुविधा दी गई है. राजस्थान रोडवेज की ओर से सभी जिला मुख्यालय से हरिद्वार के लिए एक्सप्रेस बस चलाई जाती है, जिसमें इन यात्रियों को भेजा जाएगा. उन्होंने बताया किसी जिले से अगर एक ही दिन में हरिद्वार जाने वालों की संख्या 23 कलश के साथ 46 लोगों की हुई तो विशेष बस भी चला दी जाएगी.

Leave a Reply