बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज मंत्रिमंडल का विस्तार करते हुए अपनी टीम में आठ मंत्रियों को शामिल किया. राजभवन में आयोजित औपचारिक समारोह में राज्यपाल लालजी टंडन ने नरेंद्र नारायण यादव, श्याम रजक, अशोक चौधरी, बीमा भारती, संजय झा, रामसेवक सिंह, नीरज कुमार और लक्ष्मेश्वर राय को पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई. ये सभी जेडीयू के विधायक हैं. मोदी सरकार की कैबिनेट के गठन के तुरंत बाद बिहार में नीतीश सरकार के इस कैबिनेट विस्तार को काफी अहम माना जा रहा है.

आपको बता दें कि केंद्र की मोदी सरकार में जेडीयू को कोई मंत्री पद नहीं मिला है. चर्चा के मुताबिक नीतीश कुमार जेडीयू के दो से तीन सांसदों को मंत्री बनवाना चाहते थे, लेकिन बीजेपी एक पद देने के लिए ही तैयार हुई. सहमति नहीं बनने पर शपथ ग्रहण से ऐन वक्त पहले जेडीयू ने मोदी सरकार को बाहर से समर्थन देने का फैसला किया. माना जा रहा है कि बीजेपी के इस रुख से नीतीश कुमार काफी आहत हुए और उन्होंने इसका बदला लेने के लिए अपने मंत्रिमंडल का विस्तार किया और बीजेपी के किसी विधायक को इसमें शामिल नहीं किया.

गौरतलब है कि हाल ही में जेडीयू ने बिहार के विशेष राज्य के दर्जे की मांग को भी लेकर हवा देनी शुरू कर दी है, जिसे राजनीति को लोग दबाव की राजनीति से भी जोड़कर देख रहे हैं. संविधान की धारा 370 हटाने की बात हो या अयोध्या में राम मंदिर निर्माण या तीन तलाक और समान नागरिक कानून हो, इन सभी मामलों में जेडीयू का रुख बीजेपी से अलग रहा है. जेडीयू इन मामलों को लेकर कई बार स्पष्ट राय भी दे चुकी है.

Leave a Reply