PoliTalks news

लोकसभा चुनाव में भारतीय सेना और नोटबंदी को लेकर लगातार विपक्ष के हमले झेल रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए एक अच्छी खबर आई है. मोदी को दुनिया का एक और बड़ा सम्मान मिलने जा रहा है. यह सम्मान रूस की ओर से दिया जाएगा. रूसी दूतावास ने अपने एक बयान में नरेंद्र मोदी को अपना सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘सेंट एंड्रयू अवॉर्ड’ देने का फैसला किया है. मोदी को यह सम्मान भारत-रूस के रिश्तों को मजबूत और विशेष रणनीतिक साझेदारी को बढ़ावा देने के लिए दिया जाएगा. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इसे मंजूरी दे दी है. बता दें, यह अवॉर्ड पाने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री होंगे. इससे पहले ये सम्मान चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को भी मिल चुका है.

बीते छह महीनों में पीएम मोदी को दिया जाने वाला यह चौथा ग्लोबल अवॉर्ड है. इससे पहले 4 अप्रैल को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार जायेद मेडल से सम्मानित करने का ऐलान किया था. इससे पहले फरवरी में दक्षिण कोरिया ने उन्हें सियोल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया था. मोदी यह सम्मान हासिल करने वाले पहले भारतीय और दुनिया की 14वीं शख्सियत हैं. इससे पहले पर्यावरण के क्षेत्र में ऐतिहासिक कदम उठाने के लिए संयुक्त राष्ट्र (UN) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पिछले साल अक्टूबर में ‘चैंपियंस ऑफ अर्थ’ के खिताब से नवाजा था. यह अवॉर्ड फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैंक्रो को संयुक्त रूप से दिया गया था.

  • जायेद मेडल – संयुक्त अरब अमीरात
  • सियोल शांति पुरस्कार – दक्षिण कोरिया
  • चैंपियंस ऑफ अर्थ – संयुक्त राष्ट्र
  • सेंट एंड्रयू अवॉर्ड – रूस

प्रधानमंत्री मोदी ने रूस की ओर से सर्वोच्च नागरिक सम्मान दिए जाने पर आभार जताया है. उन्होंने रूस की जनता और राष्ट्रपति पुतिन को शुक्रिया कहा है. उन्होंने कहा, ‘इस गरिमापूर्ण पुरस्कार के लिए शुक्रिया. मैं राष्ट्रपित पुतिन और रूस की जनता को आभार व्यक्त करता हूं. रूस और भारत की दोस्ती की नींव बहुत गहरी है. हमारी साझेदारी का भविष्य बहुत उज्ज्वल है. दोनों राष्ट्रों के बीच सहयोग हमारे नागरिकों के लिए अप्रत्याशित परिणाम लेकर आएगा.’

Leave a Reply