politalks news

चुनाव आयोग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आचार संहिता उल्लंघन के 9 मामलों में क्लीन चिट दी है. उक्त मामले निम्नलिखित हैं:-

1. महाराष्ट्र के वर्धा में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने राहुल गांधी के वायनाड सीट से चुनाव लड़ने की कड़ी आलोचना की थी. संकेत दिया था कि केरल के वायनाड संसदीय क्षेत्र में अल्पसंख्यक समुदाय के मतदाताओं की संख्या अधिक है इसलिए कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव लड़ने वहा गये है.

2. लातुर में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने पहली बार वोट करने वालो से अपील की थी कि वो अपना पहला वोट पुलवामा हमले में शहीद हुए जवानों और बालाकोट एयर स्ट्राइक के नायकों को समर्पित करे.

3. राजस्थान के बाड़मेर में चुनावी सभा में मोदी ने सशस्त्र बलों का आह्वान करते हुए कहा था कि भारत ने परमाणु हथियार दीपावली में इस्तेमाल के लिए नहीं रखे है. वो देश की सुरक्षा में इनका इस्तेमाल करने से पीछे नहीं हटेंगे.

4. पीएम मोदी ने अहमदाबाद में मतदान के दिन एक खुली जीप में रोड शो किया था. जिसे लेकर विपक्षी दलों ने इसकी शिकायत चुनाव आयोग में करते हुए, इसे आचार संहिता का उल्लंघन बताया था.

5. पीएम मोदी ने कर्नाटक के चित्रदुर्ग में अपने चुनावी भाषण में नव मतदाताओं से अपना पहला वोट बालाकोट हवाई हमले के नायकों को समर्पित करने का आह्वान किया था.

6. वाराणसी में पीएम मोदी ने चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा था कि ये नया भारत है जो आतंकवाद को मुंहतोड जवाब देता है. इसमें उन्होंने बालाकोट एयर स्ट्राइक का जिक्र किया था.

7. महाराष्ट्र के नांदेड़ में चुनावी जनसभा में बोलते हुए प्रधानमंत्री ने कहा था कि कांग्रेस आज टाइटैनिक जहाज की तरह हो गया है जो डूब रहा है. जो-जो इस जहाज में बैठा था, वह राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की तरह या तो खुद डूब रहा है या जान बचने के लिए छलांग लगा रहा है.

8. गुजरात के पाटन में प्रधानमंत्री मोदी ने चुनावी सभा के दौरान सेना का जिक्र किया था जिसमें उनके उपर चुनाव प्रचार के नियमों के उल्लघंन का आरोप लगा.

9. उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ में चुनावी रैली के दौरान मोदी ने राहुल गांधी का नाम लिए बिना कहा था कि आपके पिताजी को राज-दरबारियों ने गाजे-बाजे के साथ मिस्टर क्लीन बना दिया, लेकिन उनका जीवनकाल भ्रष्टाचारी नंबर वन के रूप में खत्म हुआ.

Leave a Reply