नरेंद्र मोदी सरकार का शपथ ग्रहण समारोह 30 मई को होगा. राष्ट्रपति भवन की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 30 मई को शाम सात बजे प्रधानमंत्री और उनकी कैबिनेट को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे. समारोह राष्ट्रपति भवन में आयोजित होगा. कार्यक्रम में कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष शिरकत करेंगे. इनमें पड़ोसी देशों सहति अरब देशों के राष्ट्राध्यक्षों के भी आने की संभावना है.

आपको बता दें कि शनिवार को बीजेपी और एनडीए की ओर से नरेंद्र मोदी को सर्वसम्मति से नेता चुने जाने के बाद उन्होंने इसी दिन शाम को राष्ट्रपति के सामने सरकार बनाने का दावा पेश किया था. गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव में बीजेपी गठबंधन को 542 सीटों में 353 सीटों पर जीत मिली है, जबकि मुख्य विपक्षी यूपीए सिर्फ 96 सीटों पर सिमट गया. अन्य के खाते में 93 सीटें गई हैं. बीजेपी ने अकेले ही 303 सीटें जीती हैं जो कि बहुमत के जादुई आंकड़े से 31 सीटें ज्यादा है.

बीजेपी का प्रदर्शन 2014 के मुकाबले भी काफी अच्छा रहा है और पिछली लोकसभा के मुकाबले इस बार 21 सीटें ज्यादा जीती हैं. 2014 में बीजेपी को अकेले 282 सीटें मिली थी जबकि गठबंधन को 336 सीटें मिली थीं. कांग्रेस का प्रदर्शन 2014 के मुकाबले अच्छा रहा है और उसकी 8 सीटें बढ़ीं हैं, लेकिन ये ऐसा प्रदर्शन है जिसमें उसे इस बार भी लोकसभा में विपक्ष के लिए जरूरी 10 फीसदी सीटें नहीं मिली हैं. कांग्रेस महज 52 सीटें जीत पाई है.

Patanjali ads

Leave a Reply