politalks news

लोकसभा चुनाव में आदर्श आचार संहिता की कड़ाई से पालना को लेकर निर्वाचन आयोग सख्त मूड में दिख रहा है. आयोग ने हाल ही में पीएम नरेंद्र मोदी की बायोपिक फिल्म की रिलीज फिलहाल के लिए टाल दी थी. अब पीएम मोदी के जीवन पर आधारित वेब सीरीज को भी बैन कर दिया है. निर्वाचन आयोग ने इस संबध में इरोज नाऊ फर्म को आदेश जारी कर कहा है कि वे अपने सभी मीडियम से पीएम मोदी पर बनी वेब सीरीज ‘मोदी: जर्नी ऑफ ए कॉमन मैन’ के सभी एपिसोड्स की स्ट्रीमिंग बंद करे. यह वेब सीरिज पीएम मोदी के जीवन पर आधारित है.

इससे पहले निर्वाचन आयोग ने विवेक ओबरॉय अभिनीत पीएम नरेन्द्र मोदी की बायोपिक फिल्म ‘पीएम नरेंद्र मोदी’ पर रिलीज होने से ठीक एक दिन पहले ही पाबंदी लगा दी थी. ओमंग कुमार निर्देशित यह फिल्म 4 अप्रैल को सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली थी. इस फिल्म को लेकर आयोग को शिकायत दी गई थी कि यह आदर्श आचार संहिता का उल्लघंन है.

दूसरी ओर, वेब सीरीज को निर्वाचन आयोग द्वारा बैन करने के बाद इसके डायरेक्टर उमेश शुक्ला ने अपना पक्ष रखते हुए कहा है कि चुनावी मौसम में रिलीज महज एक संयोग है. हमारा ऐसा कोई इरादा नहीं था. तकनीकी समस्याओं के चलते इसकी स्ट्रीम में समय लगा. वह इस सीरीज पर पिछले 11 माह से काम कर रहे हैं. मिहिर भूट्टो द्वारा लिखित इस सीरीज के पांच एपिसोड स्ट्रीम किए जा चुके हैं जिसमें मोदी के अब तक के जीवन के तीन फेज़ को फैजल खान, आशीष शर्मा और महेश ठाकुर ने अभिनीत किया है.

इसी क्रम में आयोग ने किसी भी राजनीतिक फिल्म की रिलीज पर रोक लगाई है. हाल ही में पं.बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के जीवन पर आधारित फिल्म ‘बाघिन’ पर भी बैन लगाया गया है.

Leave a Reply