PoliTalks news

उत्तरप्रदेश में बसपा सुप्रीमो मायावती और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव फिरोजाबाद और रामपुर में आज साझा रैली करेंगे. फिरोजाबाद में मायावती और अखिलेश बसपा-सपा गठबंधन प्रत्याशी अक्षय यादव के लिए वोट मागेंगे. अक्षय मुलायम के भाई रामगोपाल के पुत्र हैं जिनका मुकाबला उनके चाचा शिवपाल यादव से होगा. फिरोजाबाद जनसभा में सपा-बसपा के निशाने पर मुख्य तौर पर शिवपाल यादव ही होंगे. अखिलेश से अदावत के बाद शिवपाल ने चुनाव से पूर्व प्रगतिशील समाजवादी पार्टी का गठन किया है. शिवपाल ने प्रदेश की अन्य सीटों पर भी अपने प्रत्याशी खड़े किए है. बीजेपी ने यहां से चन्द्रसेन चादौन को अपना प्रत्याशी बनाया है.

वहीं अखिलेश और मायावती जनसभा रामपुर में भी जनसभा करेंगे और यहां से प्रत्याशी आजम खान को समर्थन की अपील करेंगे. रामपुर लोकसभा सीट इन दिनों विवादित बयानों के कारण चर्चा में है. आजम खान के सामने बीजेपी ने जया प्रदा को उम्मीदवार बनाया है. जया सपा से 2004 और 2009 में इस सीट से सांसद रह चुकी है. 2014 में ये सीट बीजेपी के खाते में गई थी. उस समय मोदी लहर में बीजेपी के नेपाल सिंह यहां से सांसद चुने गए थे. आजम खान यहां के कद्दावर नेता है और रामपुर सीट से नौ बार विधायक रहे हैं. वर्तमान में उनके बेटे अब्दुल्ला आजम रामपुर जिले की स्वार टांडा सीट से विधायक हैं.

बता दें, फिरोजाबाद संसदीय सीट से अखिलेश यादव 2009 में सांसद चुने गए थे. लेकिन उपचुनाव में सपा प्रमुख की पत्नी डिंपल यादव को राजबब्बर के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. अखिलेश यादव इस बार आजमगढ़ से चुनावी मैदान में है जबकि डिंपल यादव कन्नौज सीट से चुनाव लड़ रही हैं.

Leave a Reply