लोकसभा चुनाव में बीजेपी को भारी जीत हासिल होने के बाद अब सभी की दिलचस्पी इसमें है कि मोदी कैबिनेट में कौनसे चेहरे शामिल होने जा रहे हैं. नरेंद मोदी 30 मई को प्रधानमंत्री पद की शपथ ग्रहण करने वाले हैं. यहां उन चेहरों के बारे में बताया जा रहा है जो मोदी मंत्रिमंडल में उच्च पदों पर स्थापित हो सकते हैं.

अमित शाहः पार्टी को लोकसभा चुनाव में मिली भारी जीत के बाद अब बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह अपनी सेवाएं कैबिनेट के अंदर देना चाहेंगे. उन्हें मंत्रिमंडल में गृह या रक्षा विभाग की जिम्मेदारी दी जा सकती है.

राजनाथ सिंहः बीजेपी में पीएम मोदी के बाद नंबर दो की हैसियत रखने वाले राजनाथ सिंह को इस बार भी मोदी मंत्रिमंडल में बड़े विभाग की जिम्मेदारी मिलने जा रही है. उन्हें विदेश मंत्रालय की कमान सौंपी जा सकती है. दिल्ली मीडिया में उन्हें लोकसभा अध्यक्ष बनाने की भी चर्चा है.

पीयूष गोयलः पीएम मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के विश्वस्त पीयूष गोयल को इस बार मोदी कैबिनेट में बड़ी जिम्मेदारी मिलने की संभावना है. उन्हें वित्त मंत्रालय जैसी अहम जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है. पिछली सरकार के दौरान वित्त मंत्रालय का जिम्मा संभालने वाले अरुण जेटली के खराब स्वास्थ्य को देखते हुए पीयूष गोयल को यह विभाग दिया जाने की पूरी संभावना है.

गजेंद्र सिंह शेखावतः 2019 चुनाव के ‘जाइंट किलर’ बनकर उभरे जोधपुर के सांसद गजेंद्र सिंह शेखावत का मोदी मंत्रिमंडल में शामिल होना तय है. संभावना जताई जा रही है कि इस बार उनका प्रमोशन करके उन्हें काबीना मंत्री बनाया जाएगा. गजेंद्र पिछली सरकार में कृषि राज्य मंत्री के दायित्व का निर्वहन कर चुके हैं. इनकी इमेज मोदी और शाह की नजर बहुत अच्छी है.

मनोज सिन्हाः यूपी के गाजीपुर लोकसभा क्षेत्र से चुनाव हार चुके मोदी सरकार के मंत्री मनोज सिन्हा का पुनः मंत्रिमंडल में आना तय माना जा रहा है. पार्टी उन्हें अमित शाह और स्मृति ईरानी के लोकसभा सांसद बनने के बाद खाली हुई राज्यसभा की सीटों से सांसद बनाकर सदन में लाएगी.

रविशंकर प्रसादः पटना साहिब लोकसभा सीट पर शत्रुघ्न सिन्हा को मात देकर संसद पहुंचे रविशंकर प्रसाद को मोदी मंत्रिमंडल में कानून मंत्री बनाया जा सकता है.

नरेंद्र सिंह तोमरः मध्यप्रदेश बीजेपी के बड़े नेता नरेंद्र सिंह तोमर का मोदी कैबिनेट में आना निश्चित है. उन्हें सरकार में अहम विभाग की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी. तोमर मध्यप्रदेश की मुरैना लोकसभा सीट से चुनाव जीतकर आए हैं. वो पिछली सरकार में भी कई अहम विभाग के मंत्रालयों का जिम्मा संभाल चुके हैं.

जगत प्रकाश नड्डाः हिमाचल बीजेपी के दिग्गज़ नेता और मोदी—शाह के विश्वस्त माने जाने वाले जेपी नड्ड़ा को सरकार में किसी बड़े विभाग की जिम्मेदारी मिलना तय है. नड्डा पिछली मोदी सरकार में स्वास्थ्य मंत्री रह चुके हैं.

सत्यपाल सिंहः मुंबई पुलिस के पूर्व कमिश्नर और लगातार दो बार से बागपत से सांसद सत्यपाल सिंह का मोदी कैबिनेट में शामिल होना तय है. मंत्रिमंडल में उन्हें काबीना मंत्री के तौर पर शामिल किया जाएगा. सत्यपाल ने इस बार भी चौधरी चरण सिंह परिवार के वारिस जयंत चौधरी को मात दी है. सत्यपाल 2014 में रालोद सुप्रीमो अजित सिंह को हराकर सुर्खियों में आए थे.

स्मृति ईरानीः कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को अमेठी में मात देकर लोकसभा पहुंची स्मृति ईरानी का इस बार मंत्रिमंडल में प्रमोशन तय नजर आ रहा है. उन्हें इस बार की कैबिनेट में काबीना मंत्री बनाया जाएगा.

अर्जुनराम मेघवालः राजस्थान की बीकानेर लोकसभा सीट से लगातार तीसरी बार सांसद निर्वाचित होकर संसद पहुंचने वाले अर्जुनराम का मंत्री बनना तय है. उन्हें मोदी कैबिनेट में दलित चेहरे के तौर पर तरजीह मिलने वाली है.

धर्मेन्द्र प्रधानः पिछली सरकार में पेट्रोलियम मंत्री रहे ओडिशा से आने वाले नेता धर्मेन्द्र प्रधान को कैबिनेट में जगह मिलनी तय मानी जा रही है. पार्टी ने इस बार ओडिशा में अच्छा प्रदर्शन किया है जिसका ईनाम धर्मेन्द्र को मिलता दिख रहा है.

हनुमान बेनीवालः रालोपा नेता हनुमान बेनीवाल मोदी कैबिनेट में जाट चेहरे के तौर पर शामिल किए जाएंगे. बीजेपी ने इस बार राजस्थान में रालोपा गठबंधन में चुनाव लड़ा था. नागौर सीट पर बीजेपी ने रालोपा प्रत्याशी हनुमान बेनीवाल का समर्थन किया था जिन्होंने कांग्रेस की ज्योति मिर्धा को बड़े अंतर से मात दी थी.

इनके अलावा, बीजेपी के सहयोगी दलों की भी मंत्रिमंडल में हिस्सेदारी सुनिश्चित की जाएगी. शिवसेना और जदयू के कोटे से तीन—तीन, अकाली दल, एआईडीएमके से एक-एक और अपना दल के कोटे से अनुप्रिया पटेल को मंत्री बनाया जाएगा. यहां लोजपा कोटे से रामविलास पासवान के पुत्र चिराग को मंत्री बनाया जा सकता है.

Leave a Reply