‘मानसून’ सा है माकन का दौरा, धुंआधार विवादों की तपिश के बीच राहत के छींटों की उम्मीद

गर्माती मरुधरा की राजनीति के बीच माकन का राहत भरा दौरा, कांग्रेस नेताओं को राहत की बौछार की उम्मीद, प्रदेश कांग्रेस में विवादों के अंबार के बीच माकन पर सबकी नजरें, दोनों पक्ष को साधना है बड़ी चुनौती, माकन के छोटे दौरे से सभी की बड़ी उम्मीदें

गर्माती मरुधरा की राजनीति को क्या राहत देगा माकन का दौरा?
गर्माती मरुधरा की राजनीति को क्या राहत देगा माकन का दौरा?

Politalks.News/Rajasthan. मरुधरा की राजनीति में घमासान इन दिनों चरम पर है. प्रदेश प्रभारी अजय माकन आज जयपुर आ रहे हैं. माकन का जयपुर में पीसीसी में एक मीटिंग लेने का कार्यक्रम है, लेकिन उनके सामने जो असली प्रश्न हैं उनकी बानगी ये हैं कि सीएम अशोक गहलोत और पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट में खींचतान, मंत्रिपरिषद विस्तार, राजनीतिक नियुक्तियों को लेकर कोई फॉर्मूला अब तक सामने नहीं आया है. दोनों ही खेमे एक दूसरे पर जमकर निशाने साध रहे हैं. विधायक हेमाराम का इस्तीफा और कमलेश प्रजापत एनकाउंटर मामले में गहलोत सरकार के मंत्री का नाम आने के बाद दिल्ली पहुंचे जिले के तीन विधायकों का मामला भी पेंडिंग है. वहीं जिलाध्यक्षों की नियुक्ति में खींचतान और पार्षदों के मनोनयन में बीजेपी के कुछ पदाधिकारियों का नाम आने से भी बवाल मचा हुआ है.

इस पूरे बवाल के बीच प्रभारी अजय माकन जयपुर आ रहे हैं. वैसे तो औपचारिक तौर पर उनका दौरा प्रदेश के पदाधिकारियों की बैठक लेने का हैं, लेकिन यह तय हैं कि इस दौरे को देखते हुए दोनों ही खेमे सक्रिय हो गए है और एक दूसरे के खिलाफ अंदरखाने वार करने की रणनीति भी बना ली है.

माकन का बताया जा रहा ये कार्यक्रम- प्रदेश प्रभारी अजय माकन प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में प्रदेश कार्यकारिणी और अग्रिम संगठनों के प्रमुखों की बैठक लेंगे और सात जुलाई से मोदी सरकार के खिलाफ महंगाई को लेकर किए जाने वाले आंदोलन की तैयारी देखेंगे और पदाधिकारियों को निर्देश देंगे. प्रदेश प्रभारी अजय माकन तीन माह बाद दौरे पर आए हैं. इससे पहले 3 अप्रैल को विधानसभा उपचुनाव के दौरान वे राजस्थान आए थे.

यह भी पढ़ें- राठौड़ के सरकार की ‘मेहरबानी’ वाले कटाक्ष पर थानवी का व्यंग्यपूर्ण पलटवार

सीएम गहलोत से मुलाकात पर सभी की नजर- अजय माकन के इस दौरे में सबसे अहम मुलाकात सीएम अशोक गहलोत के साथ होनी है. माकन पीसीसी अध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा के साथ सीएमआर में सीएम अशोक गहलोत से मिलेंगे. इस मुलाकात में माकन आलाकमान का संदेश भी गहलोत को देना है. साथ ही मंत्रिमण्डल विस्तार और राजनीतिक नियुक्तियों को लेकर भी तीनों नेताओं के बीच मंत्रणा होगी. इसके बाद ही तय होगा कि ये दोनों काम कब होंगे. जिस पर पूरे प्रदेश के कांग्रेस नेताओं की नजरें हैं

माकन मिल सकते हैं दोनों ही खेमों से- सूत्रों का दावा है कि अजय माकन अपने इस दौरे में गहलोत और पायलट खेमों के नेताओ से मिलेंगे. माकन के इस दौरे का खासकर पायलट खेमे को लंबे समय से इंतजार है ताकि वे अपनी बात रख सकें. माना जा रहा है कि पायलट समर्थक कांग्रेस विधायक, मुरारीलाल मीणा, जीआर खटाना, राकेश पारीक, इंद्राज गुर्जर, वेदप्रकाश सोलंकी, सुरेश मोदी, मुकेश भाकर, रामनिवास गावड़िया आदि माकन से मिलेंगे और गहलोत खेमे पर निशाना साधेंगे. यह मुलाकात एयरपोर्ट के पास स्थित एक होटल में होने की संभावना जताई जा रही है.

यह भी पढ़ें- प्रदेश के विभिन्न निकायों में उपचुनाव की घोषणा, 26 जुलाई को होगी वोटिंग, 12 से भरे जाएंगे नामांकन

बसपा से कांग्रेस में आए विधायक भी हुए एक्टिव- सूत्रों के अनुसार माकन से बसपा से कांग्रेस में आए विधायक और निर्दलीय विधायक भी मिल सकते हैं और जल्द ही राजस्थान में मंत्रिमण्डल विस्तार में खुद को शामिल करने की मांग करेंगे. ये छह विधायक पहले भी यह मांग रख चुके हैं. इन विधायकों ने आपस में फोन पर इसकी मुलाकात को लेकर विचार विमर्श भी किया बताए.

चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा कल मिले माकन से-राजनीतिक हलकों में चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा का दिल्ली दौरा भी चर्चा में है. रघु शर्मा कल अजय माकन से दिल्ली में मिले थे. उनके इस दौरे को लेकर कई सवाल खड़े हो रहे हैं जब एक दिन बाद माकन जयपुर ही आ रहे थे तो शर्मा दिल्ली क्यों गए. सूत्रों के अनुसार शर्मा का यह दौरा सीएम गहलोत खेमे की ओर से अचानक तय किया और उन्हें अपनी बात रखने लिए दिल्ली भेजा गया. यहीं नहीं रघु शर्मा ने संगठन महासचिव के सी वेणुगोपाल और कोषाध्यक्ष पवन बंसल से भी मुलाकात की थी इससे जाहिर होता हैं कि राजस्थान की राजनीति में कुछ नया बदलाव दिख सकता है. सूत्रों का दावा है कि राजभवन में राज्यपाल की बायोग्राफी को लेकर विवाद पर रघु शर्मा ने आलाकमान को ब्रीफ किया है.

Leave a Reply