क्रिकेट का राजनीति से संबंध पुराना है. क्रिकेट से संन्यास लेकर राजनीति की सियासी पिच पर दौड़ते हुए कई खिलाड़ियों को अब तक देखा जा चुका है. नवजोत सिंह सिद्धू से लेकर भारतीय टीम के पूर्व कप्तान मो.अजहरू​दीन और हाल में चुनाव जीत लोकसभा में पहुंच गौतम गंभीर. क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर भी राज्यसभा सांसद रह चुके हैं. इसी राह पर चलते हुए एक और खिलाड़ी सियासत की गलियों में दौड़ने को तैयार है. वह नाम है भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी.

महेंद्र सिंह धोनी मौजूदा भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा हैं. भारतीय टीम के आईसीसी विश्वकप से बाहर होने के बाद धोनी पर संन्यास की अटकलें लग रही हैं. हालांकि उन्होंने इस बारे में कोई टिप्पणी फिलहाल नहीं की है लेकिन पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता संजय पासवान का बयान उनके राजनीति में आने की बात की पुष्टि कर रहा है. पासवान ने कहा कि ‘धोनी बीजेपी जॉइन कर सकते हैं और इस बारे में काफी लंबे समय से बात चल रही है. हालांकि इस पर कोई फैसला धोनी के संन्यास के बाद ही लिया जाएगा. संन्यास के बाद धोनी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की टीम का हिस्सा बन सकते हैं.’

पासवान ने यह भी बताया कि धोनी मेरे परिचित हैं. वह विश्व प्रसिद्ध खिलाड़ी हैं और उन्हें पार्टी के साथ जोड़ने की कोशिशें जारी हैं. लोकसभा चुनावों से पहले बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने अपने ‘संपर्क फॉर समर्थन’ कार्यक्रम के दौरान धोनी से मुलाकात की थी.

वैसे भी धोनी अपनी लाइफ के 38 बसंत पूरे कर चुके हैं. विश्वकप शुरू होने से पहले ही माना जा रहा था कि यह उनका अंतिम विश्वकप होगा. उनके संन्यास और राजनीति में जाने की अटकलों पर इसलिए भी गति मिल रही है क्योंकि धोनी झारखंड की राजधानी रांची के रहने वाले हैं. झारखंड में इसी साल विधानसभा के चुनाव भी होने हैं. ऐसे में किसी भी बीजेपी विरोधी सीट से धोनी प्रत्याशी के तौर पर चुनाव में खड़े होते हैं तो उनका जीतना तय है, इसमें कोई दोराय नहीं होगी.

वर्तमान में झारखंड में रघुवर दास की बीजेपी सरकार है. बता दें, इसी साल लोकसभा चुनावों से पहले इंडियन टीम के सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर भी अंतराष्ट्रीय खेल जगत से संन्यास लेकर बीजेपी में शामिल हुए थे. उसके बाद उन्होंने चुनाव लड़ा और दिल्ली से सांसद बन लोकसभा में पहुंचे हैं. अब सब कुछ योजना के मुताबिक रहा तो झारखंड चुनावों में महेंद्र सिंह धोनी भी स्थानीय जनता से वोट मांगते हुए नजर आ सकते हैं.

खैर, धोनी के अंतराष्ट्रीय करियर की बात करें तो 38 वर्षीय धोनी ने अपने करियर की शुरूआत 2004 में बांग्लादेश के खिलाफ की थी. 2007 में उन्हें भारतीय टीम की कमान सौंपी गई और इसी साल उन्होंने पहला टी20 विश्वकप देश की झोली में डाल दिया. उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने 2011 का विश्वकप अपने नाम किया. धोनी ने 350 वनडे मैच में 10773 रन बनाए हैं. 90 टेस्ट में उनके नाम 4876 अंतर्राष्ट्रीय रन दर्ज हैं. वे आईपीएल में चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान भी हैं और अपने टीम को 3 बार खिताब दिला चुके हैं.

Leave a Reply