PoliTalks news

देश में बुधवार को लोकसभा चुनाव के परिणाम के साथ-साथ कई राज्यों में विधानसभा उपचुनावों के नतीजे भी सामने आए. यहां बीजेपी ने लोकसभा चुनाव के परिणामों की तरह ही विधानसभा उपचुनावों में भी अपना परचम लहराया है. जिन राज्यों में बीजेपी ने यह कारनामा किया है उस लिस्ट में बिहार, गोवा, गुजरात, कर्नाटक, एमपी, यूपी और पं.बंगाल जैसे कई प्रदेश शामिल हैं.

निम्न सीटों पर विधानसभा उपचुनावों के परिणाम बुधवार को घोषित हुए हैं.

बिहारः बिहार में लोकसभा के साथ-साथ विधानसभा की दो सीटों के लिए चुनाव हुआ. इनके नतीजों में जदयू-बीजेपी गठबंधन ने महागठबंधन का सूपड़ा साफ कर दिया. डिहरी सीट पर बीजेपी के सत्यनारायण सिंह ने राजद के मोहम्मद फिरोज हुसैन को 34000 वोटों से मात दी. नवादा सीट पर जदयू के कौशल यादव ने ‘हम’ के धीरेन्द्र कुमार सिन्हा को 17000 वोटों से हराया.

गोवाः गोवा में विधानसभा की चार सीटों के लिए उपचुनाव हुए. तीन सीट पर बीजेपी और एक सीट पर कांग्रेस ने जीत हासिल की. मन्द्रम सीट पर बीजेपी के दयानंद रघुनाथ ने कांग्रेस के बाबी शिवा को 9 हजार वोटों से मात दी. मपुसा सीट पर बीजेपी के जोशुआ पीटर डिसूजा ने सुधीर राम को एक हजार वोट से हराया. सिरोधा में मुकाबला काफी कड़ा रहा. यहां बीजेपी के सुभाष अंकुश ने कांग्रेस के महादेव नारायण को सिर्फ 19 वोटों से से मात दी. दिवंगत नेता मनोहर पर्रिकर की सीट पणजी पर इस बार कांग्रेस ने कब्जा किया. यहां से कांग्रेस के एतानासियो मोनसेरेट विजयी हुए.

गुजरात: यहां चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए. सभी सीटों पर बीजेपी के प्रत्याशी विजयी हुए. मनवादार से जवाहर भाई, ऊंझा से आशा-बेन पटेल, ध्रांगधरा से बीजेपी के पुरषोतम भाई और जामनगर ग्रामीण से राघवजी भाई विजयी हुए.

कर्नाटक: यहां बीजेपी-कांग्रेस का पलड़ा बराबर रहा. दोनों पार्टियों को एक-एक सीट पर जीत हासिल हुई. कुंडगोल से कांग्रेस के कुसुमवती चन्नबसाप्पा शिवली ने जीत हासिल की. चिंचोली विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी के अविनाश उमेश ने जीत हासिल की.

मध्यप्रदेश: यहां छिंदवाड़ा विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में मौजूदा मुख्यमंत्री कमलनाथ ने जीत हासिल की. उन्होंने बीजेपी के विवेक बंटी को 25 हजार वोटों से मात दी.

उत्तर प्रदेश:  यहां दो विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में बीजेपी ने जीत का परचम फहराया. आगरा उत्तर विधानसभा सीट से बीजेपी के पुरषोतम खंडेलवाल ने सपा के सूरज शर्मा को मात दी. निगासन में बीजेपी के शंशाक वर्मा ने जीत हासिल की.

पश्चिम बंगाल: लोकसभा चुनाव की तरह बीजेपी ने विधानसभा उपचुनाव में अच्छा प्रदर्शन किया. बीजेपी ने यहां 4 सीटों पर जीत हासिल की. तृणमुल कांग्रेस के खाते में 3 सीट आई. एक सीट पर कांग्रेस ने जीत हासिल की.

मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम: चारों राज्यों में एक-एक सीट पर उपचुनाव हुए. मेघालय में एकमात्र सीट पर हुए उपचुनाव में एनपीपी के सी.ए. संगमा ने जीत हासिल की. मिजोरम की आइजोल वेस्ट आई सीट से एमएनएफ के जोथान टी लोंगा ने जीत हासिल की. नागालैंड की आंगलेडन सीट पर एनडीपीपी के शेरिंग लोंगकमर और सिक्किम की योसकाम सीट से सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा के संघय लेपचा ने जीत हासिल की.

तमिलनाड़ु: यहां 20 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव हुए जिनमें 13 सीटों पर डीएमके ने जीत हासिल की. 9 सीटों पर एआईडीएके ने फतह हासिल की.

Leave a Reply