PoliTalks news

लोकसभा चुनाव 2019 के चौथे चरण के लिए मतदान शुरू हो गया है. 17वीं लोकसभा चुनाव के इस दौर में देश के नौ राज्यों की 71 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. इससे पहले हुए तीन चरणों में 302 सीटों पर मतदान हो चुके हैं. 23 मई को चुनावी परिणाम जारी किए जाने हैं. चौथे चरण के बाद देश की 543 लोकसभा सीटों में से 373 सीटों पर चुनाव समाप्त हो जाएंगे. अगले तीन चरणों में 12 राज्यों की 170 सीटों पर मतदान होंगे. आइए जानते हैं लोकसभा चुनाव के इस चरण से जुड़ी पांच अहम बातों के बारे में …

1. चौथे चरण में देशभर के करीब 12.79 करोड़ मतदाता पंजीकृत हैं. इसके लिए निर्वाचन आयोग ने 1.40 लाख मतदान केंद्र बनाए हैं जहां सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

2. लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में महाराष्ट्र की 17, राजस्थान और उत्तर प्रदेश की 13-13, पश्चिम बंगाल की आठ, मध्य प्रदेश और ओडिशा की छह-छह, बिहार की पांच, झारखंड की तीन सीटों सहित नौ राज्यों कुल 72 सीटों पर मतदान हो रहे हैं. इनके अलावा, जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग सीट के कुछ हिस्सों में मतदान होना है.

3. चौथे चरण के साथ ही ओडिशा और महाराष्ट्र में चुनाव पूरी तरह खत्म हो जाएंगे. आज ओडिशा और मध्य प्रदेश में कुछ विधानसभा सीटों पर भी मतदान हो रहा है.

4. इस चरण में बेगूसराय सीट पर गिरिराज सिंह, सुभाष भामरे, एसएस अहलूवालिया, कांग्रेस की उर्मिला मातोंडकर और बाबुल सुप्रियो सहित 961 उम्मीदवारों के राजनीतिक भाग्य का फैसला होना है. अन्य बड़े चेहरों में पूर्व केंद्रीय मंत्री व कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद, अधीर रंजन चौधरी, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के कन्हैया कुमार, बीजेपी के विजयंत पांडा, समाजवादी पार्टी से डिंपल यादव, तृणमूल कांग्रेस से शताब्दी रॉय और कांग्रेस से मिलिंद देवड़ा की किस्मत भी ईवीएम मशीनों में कैद हो जाएगी.

5. चौथे चरण में सत्ताधारी बीजेपी लिए काफी कुछ दांव पर है. चौथे चरण की 72 सीटों में से पिछले लोकसभा चुनावों में बीजेपी को 56 सीटें मिली थीं. वहीं, तृणमूल कांग्रेस व बीजू जनता दल (बीजद) को छह-छह सीटें हासिल हुई थी. कांग्रेस के कब्जे में दो सीटें आयी.

Leave a Reply