देश में 20 राज्यों की 91 सीटों पर होने वाले लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए चुनाव प्रचार आज शाम 5 बजे समाप्त हो गया है. मतदान 11 अप्रैल को होने हैं. इसके साथ ही 3 राज्यों में गुरूवार को विधानसभा चुनाव भी होने हैं जिनके लिए भी प्रचार कैम्पेन खत्म हो गया है. बता दें, आंध्रप्रदेश, अरूणाचल प्रदेश, सिक्किम और ओडिसा में लोकसभा के साथ विधानसभा चुनाव भी होंगे.

ओडिसा में 4 चरणों में औेर शेष राज्यों में पहले चरण में चुनाव प्रक्रिया संपन्न होगी. दूसरे चरण के चुनावों के लिए नामांकन की प्रक्रिया कल से शुरू हो रही है. बात करें आंध्रप्रदेश की तो यहां 25 सीटों पर लोकसभा और 175 सीटों पर विधानसभा चुनाव होने हैं. बहुमत के लिए 88 सीटों की जरूरत होगी. यहां सिंगल फेस में मतदान होगा. इसी प्रकार, अरूणाचल प्रदेश में दो लोकसभा और 60 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग होनी है.

सिक्किम की बात करें तो यहां लोकसभा की एक और 32 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा. बहुमत के लिए 17 सीटों पर जीत दर्ज करनी होगी. ओडिशा में कुल 147 विधानसभा और 21 लोकसभा सीटों पर चुनाव होंगे. यहां 4 चरणों में चुनाव संपन्न होंगे. बात करें राजस्थान की तो यहां लोकसभा की 25 सीटों के लिए दो चरणों में चुनाव होंगे. पहला मतदान चौथे चरण में (29 अप्रैल) और अगला चरण 6 मई को होगा.

Leave a Reply