Politalks News

लोकसभा चुनाव के रण में चौथे चरण का मतदान सुबह सात बजे से शुरू हो गया है. इसके अंतर्गत 9 राज्यों की 71 लोकसभा सीटों पर वोटिंग हो रही है. इनमें यूपी की 13, बिहार की 5, पश्चिम बंगाल की 8, झारखंड की 3, मध्य प्रदेश की 6, महाराष्ट्र की 17, ओडिशा की 6, राजस्थान की 13 और जम्मू-कश्मीर की 1 सीट शामिल है.

बीजेपी और उसकी सहयोगी पार्टियों के लिए चुनावों का यह चरण काफी अहम माना जा रहा है, क्योंकि 2014 के लोकसभा चुनावों में इन 72 में से 56 सीटों पर उन्हें जीत मिली थी. बाकी बची 16 सीटों में से दो पर कांग्रेस को जीत मिली थी जबकि शेष छह पर तृणमूल कांग्रेस और छह पर बीजद फतह हासिल की थी. चौथा चरण पूरा होने के बाद लोकसभा की 374 सीटों पर मतदान हो जाएगा, 169 सीटों पर वोटिंग शेष रहेगी.

इन दस सीटों पर सबकी निगाह

बेगूसराय:
बिहार की बेगूसराय सीट पर सीपीआई के कन्हैया कुमार, बीजेपी के गिरिराज सिंह और आरजेडी के तनवीर हसन के बीच मुकाबला है.

मुंगेर:
बिहार की मुंगेर सीट पर कांग्रेस की नीलम देवी और जेडीयू के राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह के बीच आमने—सामने का मुकाबला है.

कन्नौज:
उत्तर प्रदेश की कन्नौज सपा की ओर से अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव और बीजेपी के सुब्रत पाठक के बीच सीधा मुकाबला है.

उन्नाव:
उत्तर प्रदेश की उन्नाव सीट पर बीजेपी के साक्षी महाराज, गठबंधन के अरुण शंकर शुक्ला और कांग्रेस के अन्नू टंडन के बीच टक्कर है.

मुंबई साउथ:
महाराष्ट्र की मुंबई साउथ सीट पर कांग्रेस के मिलिंद देवड़ा और शिवसेना अनंत गणपत सावंत के बीच आमने—सामने की लड़ाई है.

मुंबई नॉर्थ:
महाराष्ट्र की मुंबई नॉर्थ सीट पर कांग्रेस की उर्मिला मातोंडकर का सीधा मुकाबला बीजेपी उम्मीदवार और मौजूदा सांसद गोपाल शेट्टी से है.

छिंदवाड़ा:
मध्य प्रदेश की छिंदवाड़ा सीट पर कांग्रेस के नकुलनाथ और बीजेपी के नत्थन शाह के बीच सीधी टक्कर है. नकुल कमलनाथ के बेटे हैं.

जोधपुर:
राजस्थान की जोधपुर सीट पर कांग्रेस के वैभव गहलोत और बीजेपी के गजेंद्र सिंह शेखावत के बीच कड़ा संघर्ष देखने को मिल रहा है.

बाड़मेर:
राजस्थान की बाड़मेर सीट पर कांग्रेस के मानवेंद्र सिंह और बीजेपी के कैलाश चौधरी के बीच आमने—सामने की टक्कर है.

आसनसोल:
पश्चिम बंगाल की आसनसोल लोकसभा सीट पर बीजेपी के बाबुल सुप्रियो और टीएमसी की मुनमुन सेन के बीच मुकाबला है.

इन दस सीटों के अलावा चौथे चरण में प्रिया दत्त, पूनम महाजन, सलमान खुर्शीद, सुभाष भामरे, एसएस आहलूवालिया, अधीर रंजन चौधरी, अब्दुल बारी सिद्दीकी, उपेंद्र कुशवाहा, नित्यानंद राय और रामचंद्र पासवान सहित 961 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो जाएगी.

Leave a Reply