अयोध्या में भव्य राम मंदिर देखने की अधूरी इच्छा लेकर देवगमन कर गए ‘बाबूजी’

सोशल मीडिया की हलचल

Lalji Tandan (लालजी टंडन)
Lalji Tandan (लालजी टंडन)

पॉलिटॉक्स न्यूज. 60 साल पुराना राजनीतिक करियर, बीजेपी के शिलाधार्य लालकृष्ण आडवाणी और पूर्व पीएम स्व. अटल बिहारी वाजपेयी के समकालीन लालजी टंडन नहीं रहे. मध्यप्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन का लंबी बीमारी के ​चलते आज (21 जुलाई) निधन हो गया. ‘बाबूजी’ की अंतिम इच्छा थी कि वे अयोध्या में भव्य राम मंदिर के दर्शन करें लेकिन उनकी ये इच्छा अधूरी ही रह गई. अपने अंतिम समय में वे अपनी जन्मस्थली लखनऊ आना चाहते थे लेकिन बीमारी के चलते ऐसा हो न सका. बीते कुछ समय से अस्पताल में भर्ती थे. लालजी टंडन को पिछले साल जुलाई में ही मध्य प्रदेश का राज्यपाल बनाया गया था, लेकिन इसी साल पिछले महीने तबीयत खराब होने के कारण आनंदीबेन पटेल को अतिरिक्त कार्यभार दे दिया गया.

12 अप्रैल, 1935 को लखनऊ में जन्मे लालजी टंडन ने 1960 में अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत की थी. टंडन दो बार पार्षद चुने गए और दो बार विधान परिषद के सदस्य भी रहे. उन्होंने इंदिरा गांधी की सरकार के खिलाफ जेपी आंदोलन में भी बढ़चढ़कर हिस्सा लिया था. लालजी टंडन को यूपी के राजनीति में कई अहम प्रयोगों के लिए भी जाना जाता है. 90 के दशक में प्रदेश में भाजपा और बसपा की गठबंधन सरकार बनाने में भी उनका अहम योगदान माना जाता है. उनके पुत्र गोपालजी टंडन इस समय यूपी की योगी सरकार में मंत्री हैं. लालजी टंडन के निधन पर उत्तर प्रदेश सरकार ने तीन दिन का राजकीय शोक घोषित किया है.

यह भी पढ़ें: अयोध्या पर ओली के दावे से हनुमान भी हैरान! पूछ ही बैठे ‘प्रभु.. क्या आप हैं नेपाली’

लालजी टंडन के निधन पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, एमपी के सीएम शिवराज सिंह चौहान, बसपा सुप्रीमो मायावती सहित सभी राजनीतिज्ञों ने ट्वीट के जरिए शोक प्रकट किया है. सीएम योगी पुण्यआत्मा के अंतिम दर्शन करने उनके निवास पर पहुंचे.

भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शोक व्यक्त करते हुए ट्विटर पर लिखा कि मध्य प्रदेश के राज्यपाल लाल जी टंडन के निधन से हमने एक दिग्गज नेता को खो दिया. उन्होंने लखनऊ के सांस्कृतिक परिष्कार और एक राष्ट्रीय गतिरोध के संयोजन को जोड़ा. मैं उनकी मृत्यु पर गहरा शोक व्यक्त करता हूं. उनके परिवार और दोस्तों के प्रति मेरी संवेदना.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि उनके निधन से दुखी हूं. लालजी टंडन को समाज की सेवा के उनके अथक प्रयासों के लिए याद किया जाएगा. उन्होंने उत्तर प्रदेश में भाजपा को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. उन्होंने एक प्रभावी प्रशासक के रूप में अपनी पहचान बनाई. हमेशा लोक कल्याण को महत्व दिया.

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन के निधन पर गहरा शोक व्यक्त करते हुए उनके निधन को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और देश के लिए अपूरणीय क्षति बताया.

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने लालजी टंडन के निधन पर दुख व्यक्त किया. उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि मध्य प्रदेश के राज्यपाल एवं उत्तर प्रदेश की एक कद्दावर शख़्सियत लालजी टंडन के निधन का समाचार बहुत पीड़ादायक है. टंडनजी के साथ मुझे लम्बे समय तक काम करने का अवसर मिला. उनका लम्बा सार्वजनिक जीवन जनता की सेवा में समर्पित रहा और उन्होंने अपने काम से एक अलग छाप छोड़ी है.

राजनाथ ने आगे लिखा कि स्वभाव से बेहद मिलनसार टंडनजी कार्यकर्ताओं के बीच भी बेहद लोकप्रिय थे. विभिन्न पदों पर रहते हुए उन्होंने जो विकास कार्य कराये उसकी सराहना आज भी लखनऊ और उत्तर प्रदेश के लोग करते हैं. ईश्वर समस्त शोक संतप्त परिवार को दुःख की इस घड़ी में धैर्य और संबल प्रदान करे.

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी लालजी टंडन के निधन पर शोक व्यक्त किया.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस मौके पर शोक जताते हुए लिखा कि लालजी टंडन लखनऊ के प्राण थे. उनके निधन से देश ने एक लोकप्रिय जननेता, योग्य प्रशासक एवं प्रखर समाज सेवी को खो दिया.

बसपा सुप्रीमो मायावती ने भी लालजी टंडन के निधन पर शोक व्यक्त किया है. उन्होंने कहा कि वे काफी सामाजिक, मिलनसार व संस्कारी व्यक्ति थे. उनके निधन होने की खबर अति-दुःखद है. उनके परिवार के प्रति मेरी गहरी संवेदना. बता दें, मायावती टंडन को अपना भाई तुल्य मानती थी और हर साल उनके हाथों पर रक्षा सूत्र बांधती थी.

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर लालजी टंडन के निधन पर शोक जताया. उन्होंने कहा कि श्रद्धेय टंडनजी का जाना मेरी व्यक्तिगत क्षति है. उनसे मुझे सदैव पितृतुल्य स्नेह मिला. जब भी कभी मुश्किल आती थी, मैं उनका मार्गदर्शन लेता था. उनकी कमी को अब पूरा नहीं किया जा सकता.

केंद्रीय मंत्री और अमेठी से सांसद स्मृति ईरानी ने भी लालजी टंडन के निधन पर शोक व्यक्त किया है. उन्होंने कहा कि लालजी टंडन के निधन की खबर सुनकर वह काफी दुखी हैं. वो महान थे, बाबूजी ने कई युवाओं को आगे बढ़ने में मदद की और विचारधारा सिखाई. उनके परिवार को सांत्वना.

https://twitter.com/smritiirani/status/1285394526190874631?s=20

नोएडा से विधायक और राजनाथ सिंह के बेटे पंकज सिंह ने भी उनके निधन पर दुख व्यक्त किया.

 

Leave a Reply