Politalks News

अपने फैसलों से चकित करने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर चौंकाने वाला फैसला किया है. मोदी ने लोकसभा स्पीकर पद के लिए पूर्व केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी, राधामोहन सिंह, रमापति राम त्रिपाठी, एसएस अहलुवालिया और डॉ. वीरेंद्र कुमार जैसे दिग्गजों को दरकिनार कर राजस्थान की कोटा सीट से दूसरी बार सांसद बने ओम बिरला के नाम को फाइनल किया है. बिरला आज ही अपना नामांकन दाखिल करेंगे. उन्हें बीजेपी अध्यक्ष और गृह मंत्री अमित शाह का करीबी माना जाता है.

यदि विपक्ष की ओर से किसी ने नामांकन दाखिल किया तो बुधवार को मतदान के बाद स्पीकर का चुनाव होगा अन्यथा सर्वसम्मति से बिरला को अध्यक्ष चुन ​लिया जाएगा. मतदान होने की ​स्थिति में भी बिरला का स्पीकर बनना तय है, क्योंकि लोकसभा में एनडीए के पास बंपर बहुमत है. यह दूसरा मौका है जब राजस्थान के कोई सांसद लोकसभा के स्पीकर बनेंगे. इससे पहले बलराम जाखड़ लोकसभा के स्पीकर रहे हैं. जाखड़ उस समय राजस्थान की सीकर सीट से सांसद चुने गए थे. हालांकि वे मूल रूप से राजस्थान के रहने वाले नहीं थे.

ओम बिरला कोटा से दूसरी बार सांसद चुने गए हैं. उन्होंने कांग्रेस के रामनारायण मीणा को पटकनी दी. बिरला को 800051 वोट मिले जबकि मीणा को 520374 वोट मिले. 2014 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने कांग्रेस के इज्येराज सिंह को हराया था. उस चुनाव में बीजेपी को 55 फीसदी वोट मिले थे, जबकि कांग्रेस प्रत्याशी को महज 38 फीसदी वोट मिले. ओम बिड़ला ने कांग्रेसी उम्मीदवार को करीब दो लाख वोटों से हराया था. सांसद बनने से पहले बिरला 2003, 2008 व 2013 में 12वी, 13वी व 14वीं राजस्थान विधानसभा के सदस्य भी रह चुके हैं.

Leave a Reply