सफाईकर्मियों की आवाज बने किरोड़ी मीणा ने मांगें पूरी करने के लिए 16 अगस्त तक की दी डेडलाइन

सफाईकर्मियों की मांग को लेकर किरोड़ी लाल मीणा का बड़ा प्रदर्शन, निगम अधिकारियों के फूले हाथ-पांव, सफाईकर्मियों की विभिन्न मांगों को लेकर धरने पर बैठे किरोड़ी मीणा, डीएलबी के आश्वासन पर धरना तो किया खत्म, लेकिन 16 अगस्त की डेडलाइन देकर बोले किरोड़ी- अगर मांगों पर नहीं हुई कार्रवाई तो होगा बड़ा प्रदर्शन

सफाईकर्मियों की मांगों को लेकर 'बाबा' का हल्ला बोल
सफाईकर्मियों की मांगों को लेकर 'बाबा' का हल्ला बोल

Politalks.News/Rajasthan. जयपुर नगर निगम के दफ्तर के बाहर आज जमकर विरोध प्रदर्शन हुआ. राज्यसभा सांसद किरोड़ी लाल मीणा ने शुक्रवार को सफाई कर्मचारियों के साथ जयपुर नगर निगम मुख्यालय का घेराव किया. मीणा ने टोंक रोड पर धरना दिया, जिसकी वजह से टोंक रोड पर जाम लग गया. मामला बढ़ता देख खुद डीएलबी डायरेक्टर दीपक नंदी ने खुद नगर निगम ग्रेटर मुख्यालय पहुंचकर ज्ञापन लिया और एक महीने में सभी मांगों को पूरा करने का आश्वासन दिया. इसके बाद किरो़ड़ी लाल मीणा ने धरना उठाया. इस दौरान ट्रैफिक जाम होने की वजह से यातायात को डायवर्ट करना पड़ा. साथ ही निगम का रूटीन काम भी प्रभावित हुआ और जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आए लोगों को बैरंग लौटना पड़ा

आपको बता दें, प्रदर्शन की सूचना मिलने से पहले ही नगर निगम मुख्यालय को पुलिस ने छावनी में तब्दील कर दिया था. टोंक रोड और जयपुर अस्पताल के पास बने दोनों मैन गेट को बंद करके वहां पुलिस और स्पेशल टास्क फोर्स की टुकड़ी तैनात कर दी. महिला पुलिस कर्मचारियों को खड़ा करके पूरे गेट को कवर किया गया.
क्या है सफाई कर्मचारियों की मांग
सफाई कर्मचारियों यूनियन के चुनाव, साल 2018 में भर्ती हुए कर्मचारियों में से शेष रहे करीब 300 कर्मचारियों का फिक्सेशन और कर्मचारियों का बकाया एरियर का भुगतान सहित सफाई कर्मचारियों की कई मांगों को लेकर डॉ. किरोड़ी लाल मीणा ने प्रदर्शन किया. करीब डेढ़ घंटे तक चले पूरे घटनाक्रम के बाद सांसद किरोड़ी मीणा और 11 लोगों का प्रतिनिधिमंडल डीएलबी निदेशक दीपक नंदी से मिला. नंदी ने एक महीने में फिक्सेशन, बकाया एरियर देने और चुनाव करवाने के मामले में समाधान निकालने का आश्वासन दिया. प्रदर्शन में नगर निगम ग्रेटर और हैरिटेज में काम करने सफाई कर्मचारी शामिल हुए. लगभग 200 से ज्यादा महिला—पुरुष कर्मचारी हाथों में झाडू लिए प्रदर्शन करने पहुंचे. कर्मचारियों ने नगर निगम प्रशासन और कांग्रेस सरकार के खिलाफ नारेबाजी की.

यह भी पढ़ें- CM गहलोत की 11 जिलों को सौगात, कहा- ‘स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में पायनियर बनकर उभरा राजस्थान’

डॉ किरोड़ी मीना ने चेतावनी दी की यदि 15 अगस्त तक डीएलबी निदेशक दीपक नंदी के आश्वासन के बाद किरोड़ी लाल मीणा ने धरना तो समाप्त कर दिया. साथ ही सांसद किरोड़ी लाल मीणा ने कहा कि-‘जयपुर ग्रेटर और हेरिटेज नगम के कर्मचारियों का स्थायीकरण व बकाया वेतन का भुगतान नहीं हुआ तो 16 अगस्त को दोनों निगमों के सफाई कर्मचारियों के साथ जयपुर में बड़ा आंदोलन किया जाएगा, इसके लिए डीएलबी जिम्मेदार होंगे’.

यह भी पढ़ें- चुनाव में पिटे नेताओं को ‘सत्ता-सुख’ देने का फॉर्मूला है विधानपरिषद, 40 साल से कई राज्य कर रहे इंतजार
हाथों में झाडू लेकर अनूठा प्रदर्शन
नगर निगम मुख्यालय के बाहर हुए इस प्रदर्शन में नगर निगम ग्रेटर और हैरिटेज में काम करने सफाई कर्मचारी शामिल हुए. लगभग 200 से ज्यादा लोग हाथो में झाडू लेकर प्रदर्शन करने पहुंचे लोगों ने नगर निगम प्रशासन और सरकार के खिलाफ नारेबाजी की. कर्मचारियों में पुरूषों के साथ-साथ महिला कर्मचारी भी थी, जिन्होंने धरना दिया.

Leave a Reply