कर्नाटक में सियासी उथल-पुथल अब अपने चरम पर आ पहुंची है. शनिवार को जेडीएस-कांग्रेस के 13 विधायकों के इस्तीफे के बाद अब कांग्रेस कोटे के मंत्रिमंडल में शामिल सभी 22 मंत्रियों ने अपने इस्तीफे प्रदेश अध्यक्ष दिनेश गुंडू राव को सौंप दिए हैं. अन्य 10 मंत्रियों के भी अपने इस्तीफे दिए जाने की खबर है. कर्नाटक के डिप्टी सीएम जी. परमेश्वर ने भी अपना इस्तीफा सौंप दिया है. ऐसे में मंत्रिमंडल के भंग होने की समस्या आन खड़ी हुई है. मंगलवार को कर्नाटक सीएम एचडी कुमार स्वामी के भी इस्तीफा देने के कयास लगाए जा रहे हैं.

वहीं विधायक पदों से भी इस्तीफा देने का सिलसिला रूकने का नाम नहीं ले रहा है. कांग्रेस विधायक अंजली निम्बालकर ने भी इस्तीफे का फैसला लिया है. वह कल अपना त्यागपत्र देंगी. वहीं निर्दलीय विधायक नागेश ने कांग्रेस से समर्थन वापिस लेकर बीजेपी को समर्थन देने का ऐलान किया है. इस संबंध में उन्होंने राज्यपाल को चिट्ठी लिखी है. नागेश को जून में मंत्री पद दिया गया था. वहीं इस्तीफों के बीच बीएसपी विधायक महेश ने कहा है कि इस बारे में हाईकमान फैसला लेगा.

बीजेपी सूत्रों की मानें, तो पार्टी अभी किसी तरह की साफ स्थिति पेश होने का इंतजार कर रही है. अगर प्रदेश विधानसभा स्पीकर मंगलवार को विधायकों का इस्तीफा स्वीकार कर लेते हैं तो बीजेपी सरकार बनाने का दावा कर सकती है. सूत्रों की मानें तो अभी और भी इस्तीफे आ सकते हैं. वहीं लोकसभा में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने इस मामले में बीजेपी की किसी भी प्रकार की भूमिका से इनकार किया है.

Leave a Reply