politalks.news

लोकसभा चुनाव में मन मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाने के बाद से ही कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन की सरकार पर संकट के बादल मंडरा रहे थे. कांग्रेस-जेडीएस द्वारा लगातार बीजेपी पर अपने विधायकों की खरीद-फरोख्त के आरोप भी लगाए गए. वहीं कांग्रेस-जेडीएस में भी अंदरूनी कलह की भी बातें होने लगी थी. इसी बीच अब खबर है कि मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी 12 जून को कैबिनेट में विस्तार करने जा रहे हैं. मुख्यंमत्री कार्यालय द्वारा यह जानकारी दी गई कि वे इस संबध में राज्यपाल से मुलाकात करेंगे.

कर्नाटक के मुख्यमंत्री कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार राज्य सरकार कैबिनेट में 12 जून को विस्तार किया जा रहा है. इस संबध में सीएम एचडी कुमारस्वामी 12 जून को साढ़े ग्यारह बजे राज्यपाल से मुलाकात करने वाले हैं. कैबिनेट विस्तार में कांग्रेस के नाराज चल रहे विधायकों को मौका दिया जा सकता है. लंबे समय से कांग्रेस द्वारा बीजेपी पर अपने विधायकों की खरीदने के आरोप लगाए जा रहे थे. सूत्रों के अनुसार इनमें से कुछ विधायक जेडीएस के साथ गठबंधन कर सरकार बनाने के विरोध में थे और पार्टी से खफा चल रहे थे, अब कैबिनेट विस्तार में इन विधायकों को मंत्री बनाया जा सकता है.

बता दें कि बीते साल हुए कर्नाटक विधानसभा चुनाव में किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत हासिल नहीं हो सका था. हांलाकि बीजेपी यहां 104 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बन गई लेकिन सरकार बनाने से 9 सीट दूर रह गई. वहीं कांग्रेस ने 78 सीटों पर विजय हासिल की और जेडीएस यहां मात्र 38 सीटों पर जीत सकी. यहां कांग्रेस ने जेडीएस को सीएम पद देते हुए गठबंधन कर सरकार बना ली. यहां कुल 224 सीटों में से 222 पर ही मतदान हुआ था.

(लेटेस्ट अपडेट्स के लिए  फ़ेसबुक,  ट्वीटर और  यूट्यूब पर पॉलिटॉक्स से जुड़ें)

Leave a Reply