लीडरशिप पर सवाल उठा अपनी ही पार्टी पर बरसे कपिल सिब्बल, बोले- पार्टी को विकल्प नहीं मानती देश की जनता

Kapil Sibal
Kapil Sibal

Politalks.News/KapilSibal/Congress. बिहार में महागठबंधन की हार के लिए कांग्रेस को जिम्मेदार माना जा रहा है, साथ ही कांग्रेस की सीनियर लीडरशिप पर सवाल भी उठने लगे हैं. अब पार्टी में ही विरोध के स्वर खड़े हो रहे हैं. इसी कड़ी में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल ने अपनी ही पार्टी पर सवाल उठाते हुए कहा है कि कांग्रेस को लोग विकल्प नहीं मानते हैं. सिब्बल ने कांग्रेस पर पिछले छह सालों में किसी भी तरह का आत्मविश्लेषण नहीं करने का आरोप लगाया है.

सिब्बल ने यह टिप्पणी बिहार, गुजरात समेत हाल में हुए विभिन्न राज्यों में विधानसभा और विधानसभा उप-चुनावों को लेकर की है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने पार्टी की लीडरशिप पर सवाल खड़े करते हुए कहा है कि बिहार चुनाव में प्रदर्शन पर पार्टी का कोई रुख सामने नहीं आया है जिससे लगता है कि पार्टी सब कुछ ठीक है.

पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल ने पार्टी की लीडरशिप पर भी सवाल उठाए हैं. सिब्बल ने पार्टी लीडरशिप पर आरोप लगाते हुए कहा है कि अगर कांग्रेस ने पिछले छह सालों में आत्मविश्लेषण नहीं किया है तो अब क्या उम्मीद है कि अभी करेगी? हमें पता है कि कांग्रेस में क्या गलत है. संगठनात्मक रूप से, हम जानते हैं कि क्या गलत है. मुझे लगता है कि हमारे पास सभी जवाब हैं. कांग्रेस पार्टी खुद ही सारे जवाब जानती है लेकिन वे उन जवाबों को पहचानने की इच्छुक नहीं हैं. यदि वे उन जवाबों को नहीं ढूंढती है तो फिर ग्राफ में गिरावट जारी रहेगी.”

सिबल ने कहा कि मैंने लीडरशिप को मुझे कुछ भी बताते हुए नहीं सुना. इसलिए, मुझे नहीं मालूम. मुझे बस लीडरशिप के आसपास वाली आवाजें ही सुनाई देती हैं. हमें अभी भी कांग्रेस पार्टी से बिहार चुनाव और  उप-चुनाव में हालिया प्रदर्शन पर उनकी राय का इंतजार है. सिब्बल ने कहा, ”यह भी हो सकता है कि वे सोचते हों कि सबकुछ ठीक है और इसे हमेशा की तरह लेते हों.’

कपिल सिब्बल ने हालिया चुनावों पर कहा, ”सिर्फ बिहार में ही नहीं, बल्कि देश में जहां-जहां भी चुनाव और उपचुनाव हुए हैं, वहां लोग कांग्रेस को प्रभावी विकल्प नहीं मान रहे हैं.यह एक निष्कर्ष है. आखिरकार, बिहार में विकल्प आरजेडी ही थी। गुजरात विधानसभा उपचुनाव की सभी सीटों पर हमें हार का सामना करना पड़ा है. यहां तक कि लोकसभा चुनाव में भी हमें एक भी सीट नहीं मिली थी. वहीं, उत्तर प्रदेश की कुछ सीटों पर कांग्रेस उम्मीदवारों को 2 फीसदी से भी कम वोट मिले. गुजरात में हमारे तीन उम्मीदवारों की जमानत तक जब्त हो गई. मुझे उम्मीद है कि कांग्रेस आत्मनिरीक्षण करेगी.”

Leave a Reply