मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के प्रिय नेता और कांग्रेस के दिग्गज़ ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) ने हाल में प्रदेश के मालवा के नीमच-मंदसौर जिलों सहित चंबल के ग्वालियर, भिड़ और मुरैना में बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का दौरा किया. यहां उन्होंने स्थानीय किसानों से वादा किया, ‘मैं सुख में आपके साथ रहूं या ना रहूं, दुःख में हमेशा साथ रहूंगा, किसान भाइयों चिंता मत करो आपकी लड़ाई लड़ रहा हूँ, मुआवजा दिलवाकर ही रहूंगा’.

भारी बारिश और बाढ़ के कारण मध्यप्रदेश में हुई भारी तबाही का मौका मुआयना करने के बाद कांग्रेस महासचिव और पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) का पत्र लिखकर राहत राशि स्वीकृत करने की मांग की है. सिंधिया ने लिखा है कि मेरे द्वारा बीते दिनों दस से ज्यादा बाढ़ प्रभावित जिलों में दौरा किया गया है, जहां भारी नुकसान हुआ है. लगातार हुई भारी बारिश से फसलें पुरी तरह से तबाह हो गई है, सड़कें बह गई है और भयंकर जन-धन हानि हुई है, कई स्कूलों, शासकीय भवनों-कार्यालयों, बिजली के खंभों, आंगनबाड़ी केन्द्रों को भी नुकसान पहुंचा है.

गौरतलब है कि सिंधिया ने पिछले दिनों मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के 10 बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया था. राज्य में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का जायजा लेने के बाद कांग्रेस के दिग्गज नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने गुरुवार को प्रधानमंत्री मोदी को पत्र के जरिए प्रदेश के हालातों से अवगत कराया और केन्द्र से दी जाने सहायता राशि जल्द से जल्द मुहैया करवाने की अपील की है.

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पीएम मोदी (PM Modi) को लिखा है कि राज्य में इस तबाही से 596 और 1761 पशुओं की मौत हुई है, 67033 मकान क्षतिग्रस्त हो गए, 1361773 किसान बुरी तरह से प्रभावित हुए और करीब 14 लाख एकड़ की फसल बर्बाद हो गई. अनुमान लगाया जाए तो प्रदेश में 10 से 15 हजार करोड़ का नुकसान हुआ है. बीते दिनों केन्द्रीय सरकार का दल भी सर्वे के लिए पहुंचा था और जानकारी ली थी. वहीं प्रदेश की कमलनाथ सरकार ने भी सर्वे कर दस करोड़ की राहत राशि का प्रस्ताव केन्द्र सरकार के पास भेजा था.लेकिन अबतक राशि नहीं भेजी गई है, मेरी मांग है कि जल्द से जल्द केन्द्र राज्य सरकार को राहत राशि भेजे ताकि किसानों की मदद हो सके और उन्हें इस दुख की घड़ी से बाहर निकाला जा सके.

बड़ी खबर: इंदौर में क्या बोल गए ज्योतिरादित्य सिंधिया

बता दें, कांग्रेस के दिग्गज नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया पिछले कई दिनों से बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के दौरे पर हैं. सिंधिया मंगलवार को मालवा के नीमच-मंदसौर जिले में बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का दौर करने पहुंचे थे, इसके बाद बुधवार को उन्होंने चंबल के ग्वालियर, भिड़ और मुरैना का दौरा किया. सर्वे के दौरान उन्होंने केन्द्र और प्रदेश सरकार के प्रति नाराजगी भी जताई थी और सरकार से जल्द से जल्द मुआजवा देने की मांग की थी. हालांकि सरकार ने किसानों को आश्वासन दिया है कि वह अक्टूबर के मध्य तक सभी प्रभावितों को मुआवजा दे देगी.

Leave a Reply