justice sanjiv khanna biography in hindi
justice sanjiv khanna biography in hindi

Justice Sanjiv Khanna Latest News – जस्टिस संजीव खन्ना भारत के अगले CJI बनने वाले है. वे भारत के 51वें सीजेआई बनने वाले है. वर्तमान CJI डी वाई चंद्रचूड़ 10 नवंबर, 2024 को रिटायर होने वाले है. जस्टिस संजीव खन्ना वर्त्तमान CJI एस चंद्रचूड़ के स्थान पर ही नियुक्त होंगे. वर्तमान में जस्टिस संजीव खन्ना भारत के उच्चतम न्यायलय के न्यायाधीश है. जस्टिस संजीव खन्ना दिल्ली उच्च न्यायालय के न्यायाधीश भी रह चुके है.

भारत के चीफ जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ ने केंद्र की मोदी सरकार को उच्चतम न्यायलय के वरिष्ठतम न्यायाधीश जस्टिस संजीव खन्ना के नाम की सिफारिस करके अपने बाद अपने उत्तराधिकारी की नियुक्ति की प्रक्रिया आरम्भ कर दिया है. सुप्रीम कोर्ट के CJI बनने की यही प्रक्रिया होती है. सुप्रीम कोर्ट के CJI की नियुक्ति भारत सरकार के अधिकार क्षेत्र में नहीं आता है और सरकार इसमें हस्तक्षेप भी नहीं कर सकती है. उसी परंपरा के तहत अब वर्तमान CJI डी वाई चंद्रचूड़ 10 नवंबर, 2024 को रिटायर होने से पहले सुप्रीम कोर्ट के न्यायमूर्ति संजीव खन्ना के नाम की सिफारिस केंद्र को भेजा है. यानि भारत का अगला CJI अब संजीव खन्ना होंगे. इस लेख में हम आपको जस्टिस संजीव खन्ना की जीवनी (Justice Sanjiv Khanna Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है.

जस्टिस संजीव खन्ना की जीवनी (Justice Sanjiv Khanna Biography in Hindi)

पूरा नाम जस्टिस संजीव खन्ना
उम्र 64 साल
जन्म तारीख 14 मई 1960
जन्म स्थान दिल्ली
शिक्षा एलएलबी
कॉलेज दिल्ली विश्वविद्यालय
वर्तमान पद सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश
मुख्य न्यायाधीश कब बने 11 नवंबर 2024 को
रिटायर होंगे 13 मई, 2025 को
व्यवसाय न्यायाधीश
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पिता का नाम देव राज खन्ना
माता का नाम सरोज खन्ना
चाचा का नाम हंस राज खन्ना
स्थाई पता दिल्ली
वर्तमान पता दिल्ली
फोन नंबर
ईमेल

जस्टिस संजीव खन्ना का जन्म और परिवार (Justice Sanjiv Khanna Birth & Family)

जस्टिस संजीव खन्ना का जन्म 14 मई,1960 को नई दिल्ली में हुआ था. उनके पिता का नाम देव राज खन्ना था. उनके पिता दिल्ली उच्च न्यायालय के न्यायाधीश थे. जबकि वे 1985 में रिटायर्ड हुए थे.न्यायाधीश संजीव खन्ना की माँ का नाम सरोज खन्ना है और वो दिल्ली के विख्यात कॉलेज लेडी श्री राम कॉलेज में हिंदी की व्याख्याता रह चुकी है.

जस्टिस संजीव खन्ना के चाचा हंस राज खन्ना सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जस्टिस रह चुके है. उनके चाचा का नाम हंस राज खन्ना था.

जस्टिस संजीव खन्ना की शिक्षा (Justice Sanjiv Khanna Education)

जस्टिस संजीव खन्ना की प्रारंभिक शिक्षा 1977 में दिल्ली के मॉडर्न स्कूल से हुई थी. बाद में उन्होने वर्ष 1980 में सेंट स्टीफन कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री ली. इसके बाद जस्टिस खन्ना ने दिल्ली विश्वविद्यालय के कैम्पस लॉ सेंटर से एलएलबी पूरी की.

जस्टिस संजीव खन्ना का शुरूआती जीवन (Justice Sanjiv Khanna Early Life)

जस्टिस संजीव खन्ना दिल्ली से है और वो एक शिक्षित घराने से आते है. उनके पिता और चाचा न्यायाधीश रह चुके है जबकि माता दिल्ली के विख्यात कॉलेज लेडी श्री राम की हिंदी विभाग की प्रोफ़ेसर. ऐसे में उनके घर का माहौल उच्च पढ़ाई वाला शुरू से रहा, जो एक सामान्य घर के बच्चे के लिए मात्र सपना ही होता है. इसके साथ ही राजधानी दिल्ली में निवास होने के कारण उन्हें किसी प्रकार की आधारभूत समस्याओ का सामना भी नहीं करना पड़ा.

जस्टिस संजीव खन्ना का शुरुआती करियर दिल्ली के तीस हजारी जिला कोर्ट से आरम्भ हुआ. उन्होंने 1983 में दिल्ली बार काउंसिल में एक वकील के रूप में अपना नाम रजिस्टर्ड करवाया था. उन्होंने अपने लॉ की प्रैक्टिस की शुरुआत भी तीस हजारी कोर्ट से ही किया था.

बाद में संजीव खन्ना ने दिल्ली उच्च न्यायालय में अतिरिक्त लोक अभियोजक के तौर पर भी काम किया था. यहाँ उन्होंने दिल्ली क्षेत्र में हुए आपराधिक मामलो में दिल्ली सरकार का प्रतिनिधित्व किया था. बाद में संजीव खन्ना आयकर विभाग के वरिष्ठ स्थायी लॉयर के तौर पर सात वर्षो तक काम भी किया था.

न्यायाधीश के रूप में संजीव खन्ना का करियर (Justice Sanjiv Khanna Career)

संजीव खन्ना ने दिल्ली उच्च न्यायालय में 2005 को अतिरिक्त न्यायाधीश के तौर पर बहाल किये गए. लेकिन मात्र एक वर्ष के बाद 2006 में उन्हें दिल्ली उच्च न्यायालय का स्थायी न्यायाधीश बना दिया.

संजीव खन्ना को 18 जनवरी, 2019 को सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस के तौर पर नियुक्त किया. संजीव खन्ना के लिए यह पल वरदान साबित हुआ क्योकि एक जज के लिए इससे बड़ा और क्या उपलब्धि हो सकती कि वह देश की सबसे बड़ी अदालत में न्यायमूर्ति के रूप में स्थापित हो. अब उनका निर्णय न्यापालिका का अंतिम निर्णय के तौर पर होने लगा.

जस्टिस संजीव खन्ना के बारें में महत्वपूर्ण बात यह है कि वह कभी भी किसी हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस नहीं रहे है. अब सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठता के नियम के तहत उन्हें भारत का अगला CJI बनाने की अनुशंसा की गई है. वे भारत के 51 वें CJI होंगे. उन्हें 11 नवंबर 2024 को चीफ जस्टिस ऑफ़ इंडिया के तौर पर नियुक्त किया जाएगा. उनका कार्यकाल सात महीने का होगा. जस्टिस संजीव खन्ना 13 मई 2025 को सेवानिवृत्त होंगे.

सुप्रीम कोर्ट के द्वारा दिए गए ऐतिहासिक निर्णय देने में जस्टिस संजीव खन्ना का योगदान  (Justice Sanjiv Khanna Judgment)

सुप्रीम कोर्ट में ईवीएम को चुनौती देने वाले याचिका को ख़ारिज करते हुए चुनावों में ईवीएम के उपयोग को जारी रखने का निर्णय दने वाले जस्टिस रहे है. संजीव खन्ना सुप्रीम कोर्ट के बेंच में शामिल उन न्यायाधीशों में रहे है जिन्होंने अपने निर्णय में इस मशीन को लेकर चुनाव आयोग का समर्थन किया था और कहा था कि ईवीएम चुनाव के लिए एक सुरक्षित उपकरण है. इस पर उठाये जा रहे प्रश्न निराधार है. ईवीएम मतदान केन्द्रो पर कब्ज़ा कर फर्जी मतदान करने की आशंका को दूर करता है.

न्यायाधीश संजीव खन्ना सुप्रीम कोर्ट के पांच न्यायधिशो की उस पीठ में शामिल रहे है, जिन्होंने राजनैतिक दलों को धन उपलब्ध कराने वाली चुनावी बांड योजना को असंवैधानिक बताया था. उन्होंने चुनावी बांड योजना का विरोध करते हुए अपने निर्णय में लिखा था कि यदि दान बैंकिंग के माध्यम से किया जाता है तो दान कर्ताओ की गोपनीयता का अधिकार नहीं बनता है और यह संविधान के सम्मत नहीं है.

न्यायाधीश संजीव खन्ना का सबसे महत्वपूर्ण निर्णय जम्मू कश्मीर को लेकर था. न्यायाधीश संजीव खन्ना सुप्रीम कोर्ट के पांच न्यायधिशो की उस पीठ में शामिल रहे है, जिसने मोदी सरकार के 2019 के जम्मू कश्मीर के अनुच्छेद 370 को निरस्त करने निर्णय वाली याचिका पर सुनवाई की थी और याचिका में कहा गया था कि मोदी सरकार के निर्णय को निरस्त कर दिया जाए और कश्मीर में फिर से 370 धारा लागू कर दिया जाए. इस पर न्यायाधीश संजीव खन्ना ने तात्कालिक जम्मू कश्मीर राज्य को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के मोदी सरकार के निर्णय को उचित बताते हुए इसे बरकरार रखा था. न्यायाधीश संजीव खन्ना ने अपने निर्णय में कहा था अनुच्छेद 370 विषम संघवाद कि एक विशेषता थी और यह सम्प्रभुता का संकेत नहीं था साथ ही इस अनुच्छेद को हटाने से भारत के संघीय ढांचे पर कोई असर नहीं पड़ता है.

वर्तमान में जस्टिस संजीव खन्ना सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश है और 11 नवंबर 2024 से वो भारत के चीफ जस्टिस ऑफ़ इंडिया (CJI) होंगे.

इस लेख में हमने आपको जस्टिस संजीव खन्ना की जीवनी (Justice Sanjiv Khanna Biography in Hindi) के बारे में जानकारी दी है. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

Leave a Reply