मोदी सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर में धारा 370 और धारा 35ए समाप्त किए जाने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटने के फैसले से पाकिस्तान की बौखलाहट साफ तौर पर देखी जा सकती है. भारत सरकार के इस निर्णय के बाद पाकिस्तान की ओर से जंग की धमकी भी मिली है. इस बीच खबर है कि पाकिस्तान अब भारत की फ्लाइट्स के लिए अपना एयरस्पेस बंद करने की तैयारी में है. गौरतलब है कि बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने भारतीय हवाई जहाजों के लिए अपना एयरस्पेस बंद कर दिया था.  पाकिस्तान ने अपनी पूर्वी सीमा पर फौज बढ़ा दी है.

मोदी फैसले के बाद पाक प्रधानमंत्री इमरान खान ने पाकिस्तान में संसद के संयुक्त सदन को संबोधित करते हुए कहा कि मोदी सरकार आरएसएस के कदम पर चल रही है. भारत सरकार मानती है कि जो लोग गोश्त खाते हैं, भीड़ उन्हें मार डालेगी. यही भारत की विचारधारा है. भारत के इस फैसले से पूरी दुनिया प्रभावित होगी और शांति पर असर पड़ेगा.

इमरान खान ने आगे कहा कि अगर मोदी सरकार इसी राह पर चलती रही तो भारत पर कई और पुलवामा अटैक होंगे. उन्होंने कहा, ‘भारत ने इंटरनेशनल और अपने मुल्क के कानूनों का उल्लंघन किया है. जो भारत ने कल किया है उससे साफ है कि इनकी बातचीत में कोई रुचि नहीं. ये लोग हमारी अमन की कोशिश को गलत समझ रहे हैं. अब भारत से इस बारे में कोई बातचीत नहीं होगी. परमाणु जंग से सबका नुकसान होगा लेकिन अगर भारत-पाकिस्तान की जंग हुई तो खून के आखिरी कतरे तक लड़ेंगे.‘ इस दौरान भारत से उच्चायुक्त को वापस बुलाने पर भी विचार किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: कैसा होगा ‘नया कश्मीर’, युवाओं को मिलेंगे आगे बढ़ने के सुअवसर

इमरान खान ने भारत में मुसलमानों के मौजूदा हालातों पर चिंता जताई और कहा कि वहां मुसलमान संकट में है और दुनिया इस पर चुप है. इमरान ने इस मुद्दे को आगे यूएन में ले जाने को कहा. उन्होंने कहा कि हम देख रहे हैं कि किस तरह इस मामले को अंतरराष्ट्रीय अदालत में ले जाया जाए. हम इसके लिए दुनिया के कई देशों से बातचीत करेंगे. पाकिस्तान सेना प्रमुख कमर बाजवा ने कहा है कि पाकिस्तानी आर्मी कश्मीरियों के संघर्ष में अंत तक उनके साथ खड़ी रहेगी. हम पूरी तरह से तैयार हैं और इस संबंध में हम अपनी प्रतिबद्धताएं पूरी करने के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं.

इस मुद्दे पर इमरान सरकार के मंत्री फवाद चौधरी ने भी जंग की चेतावनी देते हुए कहा कि भारत, पाकिस्तान को फिलिस्तीन बनाने की कोशिश कर रहा है. संसद में बेकार के मसलों पर उलझने के बजाय हमें भारत का जवाब खून, आंसू और पसीने से देना होगा. हमें जंग के लिए तैयार रहना होगा.

Leave a Reply