लोकसभा चुनाव में बीजेपी को प्रचंड बहुमत मिलने के बाद सियासी समीकरणों के बनना-बिगड़ना शुरू हो गया है. रविवार को आंध्र प्रदेश के भावी मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से दिल्ली में मुलाकात की. इस दौरान जगन ने पीएम मोदी को जीत की बधाई देते हुए आंध्रप्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने के साथ ही केंद्र सरकार से अतिरिक्त फंड जारी करने की मांग की.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जगन मोहन रेड्डी ने पीएम मोदी को आंध्र प्रदेश की आर्थिक स्थिति के बारे में बताया और 30 हजार करोड़ रुपये के बकाए बिल का भुगतान करने का अनुरोध किया. इसके साथ ही दोनों नेताओं के बीच पोलावरम परियोजना, कडप्पा स्टील प्लांट, पिछड़े जिलों के लिए फंड, दुगराजपटनम में बंदरगाह, विजाग और विजयवाड़ा में मेट्रो रेल परियोजना पर चर्चा की गई.

मोदी से मुलाकात के दौरान वाईएसआर कांग्रेस प्रमुख ने उन्हें अपने शपथ ग्रहण में शामिल होने का न्योता दिया. गौरतलब है कि जगन 30 मई को सीएम पद की शपथ लेंगे. पीएम मोदी से मिलने के बाद जगन मोहन रेड्डी ने बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह से भी मुलाकात की. उनका बीजेपी के कई वरिष्ठ नेताओं से भी मिलने का कार्यक्रम है. इस मेलजोल को राजनीतिक विश्लेषक जगन के एनडीए से जुड़ने की शुरुआत के तौर पर देख रहे हैं. सूत्रों के अनुसार जगन मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद एनडीए का हिस्सा बन सकते हैं.

आपको बता दें कि जगन मोहन रेड्डी की वाईएसआर कांग्रेस को आंध्रप्रदेश विधानसभा की 175 में से 151 सीटों पर जीत मिली है जबकि चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी सिर्फ 23 सीटों पर सिमट गई है. वाईएसआर कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में भी अच्छा प्रदर्शन किया है. पार्टी को 25 में से 22 सीटें मिली हैं जबकि टीडीपी को सिर्फ 3 सीटें मिली हैं.

Leave a Reply