rajasthan politics
rajasthan politics

Rajasthan Politics: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने सोमवार को राजस्थान के बारां में ईआरसीपी के मुद्दे पर केंद्र की मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला. ईआरसीपी जन-जागरण अभियान के तहत आयोजित जनसभा में खरगे ने कहा कि राजस्थान से भाजपा के 25 सांसद हैं और मोदी सरकार में कई केंद्रीय मंत्री हैं. जनता ने भाजपा सांसदों को चुनकर संसद भेजा, मगर यह भाजपा सांसद राजस्थान को न पैसा दिला पाए और न ही पानी. पीएम मोदी ही नहीं, बल्कि भाजपा के 25 सांसदों ने भी राजस्थान की जनता को धोखा दिया है.

कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने राजस्थान की कांग्रेस सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं की भी जमकर तारीफ़ की. जनसभा को सम्बोधित करते हुए खरगे ने कहा कि राजस्थान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वादा किया था कि वह सिंचाई योजना के लिए पैसे देंगे, लेकिन आज तक उसका पता नहीं है. राजस्थान की कांग्रेस सरकार खुद 25 हजार करोड़ रुपये खर्च कर इस परियोजना को आगे बढ़ा रही है. मगर मोदी सरकार ने इसके लिए पैसे नहीं दिए. राजस्थान में पानी की समस्या है, लेकिन ऐसी योजनाओं में भी मोदी सरकार मदद नहीं करती. राजस्थान से भाजपा के 25 सांसद हैं और मोदी सरकार में कई केंद्रीय मंत्री हैं. जनता ने जिन सांसदों को चुनकर भेजा वो भी राजस्थान को न पैसा दिला पाए और न ही पानी.

मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि केंद्र सरकार गरीबों के लिए मनरेगा का पैसा भी राज्यों को नहीं दे रही है. राजस्थान को कांग्रेस सरकार ने आर्थिक, सामाजिक, शिक्षण और आरोग्य की दृष्टि से आगे बढ़ाया है. गरीबों के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अनेक कदम उठाए हैं. ये सब कुछ जनता के लिए किया गया है. राजस्थान की कांग्रेस सरकार ने 21 लाख किसानों का 16 हजार करोड़ का कर्ज माफ किया. कांग्रेस सरकार ने स्वास्थ्य का अधिकार दिया. राजस्थान में कई लोगों को पैसे की कमी के कारण इलाज कराने में परेशानी होती थी. कांग्रेस सरकार उनके लिए चिरंजीवी योजना लेकर आई, जिसके तहत 25 लाख रुपए तक का इलाज मुफ्त होता है. कांग्रेस सरकार ने शहरी रोजगार गारंटी योजना शुरू की. बिजली बिल में राहत दी. सिलेंडर 500 रुपए में दिया.

मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि राजस्थान सरकार ने गारंटियां दी और वह पूरी की. प्रधानमंत्री मोदी ने वादा किया था कि वह हर साल दो करोड़ नौकरियां देगें, 15 लाख रुपए देंगे, लेकिन कुछ नहीं दिया. पीएम मोदी अपनी जुबान से मुकर गए, लेकिन राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने सभी वादे पूरे किए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान में लाल डायरी का जिक्र किया था. लाल डायरी में लिखा है कि आने वाले चुनाव में राजस्थान में फिर से कांग्रेस आने वाली है.

खरगे ने कहा कि आज अमीर और गरीब में खाई बढ़ती जा रही है. प्रधानमंत्री मोदी के मित्र देश की संपत्ति लूट रहे हैं. मोदी सरकार उद्योगपतियों के कर्ज माफ़ कर देती है, वहीं जब किसान-गरीब कर्ज माफ करने की मांग करते हैं तो उन पर लाठियां-गोलियां चलाई जाती हैं.

खरगे ने कहा कि जातिगत जनगणना होनी चाहिए. जातिगत जनगणना होगी तो ओबीसी वर्ग को उसका हक़ मिलेगा. खरगे ने कहा कि जनता कह रही है कि राजस्थान में फिर से कांग्रेस सरकार आनी चाहिए. इसलिए कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं को घर-घर जाकर प्रचार करना होगा, क्योंकि जब फिर से राजस्थान में कांग्रेस सरकार आएगी, तो 2024 में केंद्र में भी कांग्रेस सरकार आएगी.

Leave a Reply