देश के पहले अंगदाता स्मारक का उद्घाटन कल, मुख्यमंत्री गहलोत करेंगे उद्घाटन

जयपुर के सेंट्रल पार्क के नजदीक स्थित है स्मारक, मोहन फाउंडेशन जयपुर सिटीजन फोरम के संस्थापक राजीव अरोड़ा ने कार्यक्रम के बारे में दी जानकारी, प्रेरणास्थल के तौर पर जाना जाएगा अंगदाता स्मारक

अंगदाता स्मारक
अंगदाता स्मारक

Politalks.News/Rajasthan. राष्ट्रीय अंगदान दिवस के अवसर पर अग्रिम पहल में देश के पहले प्रेरणदायक अंगदान स्मारक का उद्घाटन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत खुद अपने कर कमलों से करेंगे. सीएम गहलोत गुरुवार को दोपहर 12 बजे वर्चुअल तरीके से स्मारक का उद्घाटन करेंगे. मोहन फाउंडेशन जयपुर सिटीजन फोरम (MFJCF) एवं नगर निगम जयपुर द्वारा संधारित व स्थापित यह अनूठा और प्रेरक अंगदाता स्मारक प्रदेश की राजधानी जयपुर में सेंट्रल पार्क के नज़दीक स्थित है. वर्चुअल उद्घाटन कार्यक्रम में कार्यक्रम अध्यक्ष नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल, विशिष्ठ अतिथि चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा के साथ जयपुर ग्रेटर की महापौर डॉ.सौम्या गुर्जर भी मौजूद रहेंगे.

मोहन फाउंडेशन जयपुर सिटीजन फोरम के संस्थापक अध्यक्ष राजीव अरोड़ा एवं संयोजिका भावना जगवानी ने बताया कि अंगदान स्मारक ‘एक खामोशी-अनेक मुस्कान, आओ करें अंगदान’ के रूप में जन मानस में अंगदान हेतु हमेशा प्रेरणा स्त्रोत रहेगा व सतत रूप से मरन्नासन पीड़ितों को अंगदान द्वारा नवजीवन की प्रेरणा प्रदान करेगा. संस्था अध्यक्ष ने बताया कि आज प्रतिवर्ष लाखों व्यक्ति समय पर अंगदान जागरूकता नहीं होने से काल-कवलित हो जाते हैं जबकि लाखों अमूल्य महत्वपूर्ण मानव अंग जानकारी के अभाव में बेवजह मिट्टी में मिल जाते हैं. उन्होंने अंगदान से किसी जरूरतमंद की मदद करने की अपील की.

यह भी पढ़ें: कोरोना प्रोटोकॉल की धज्जियां उड़ाना मंत्री रघु शर्मा को पड़ा महंगा, बीजेपी ने की कार्रवाई की ये मांग

संस्था के संस्थापक ट्रस्टी अनिल बक्षी ने स्मारक के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि स्मारक में संस्था द्वारा प्रेरित प्रथम अंगदाता चिरंजीवी (2015) से लेकर आज तक प्राप्त सभी अंगदाताओं के सम्मान में स्मृति पट्टिकाएं एवं स्मारक, अंगदान प्रेरणास्थल के रूप में सुनियोजित रूप से विकसित कर प्रदेश की जनता को माननीय मुख्यमंत्री महोदय द्वारा समर्पित किया जाएगा.

अनिल बक्षी ने कहा कि MFJCF संस्था द्वारा इस अंगदाता स्मारक की परिकल्पना से लेकर स्थापना तक समय-समय पर राज्य सरकार एवं उसके साशन- प्रशासन का इस जन सेवा कार्य को मूर्त रूप प्रदान करने में पूर्ण सहयोग रहा है. बक्षी ने दानदाताओं एवं सहयोगकर्ताओं के साथ मीडिया से मिले सहयोग के लिए सभी का आभार व्यक्त किया है.

Leave a Reply