माकन की विधायकों के साथ रायशुमारी के बीच गहलोत ने मंत्रियों के साथ ली जन घोषणा पत्र की समीक्षा बैठक

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंत्रियों के साथ ही वीसी के जरिए जुड़े अधिकारियों को भी सख्त निर्देश दिए कि सभी अपनी जिम्मेदारी को समझें और समय पर सभी काम पूरे करें, सभी मंत्रियों को कांग्रेस घोषणा पत्र से जुड़े विभाग के कामों की लगातार मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए सीएम गहलोत ने

सीएम गहलोत ने सभी मंत्रियों और अधिकारियों के साथ कि जन घोषणा पत्र की रिव्यु बैठक (File Photo)
सीएम गहलोत ने सभी मंत्रियों और अधिकारियों के साथ कि जन घोषणा पत्र की रिव्यु बैठक (File Photo)

Politalks.News/Rajasthan. प्रदेश में सियासी हलचलें बहुत तेजी से हिचकोले का खा रही हैं. एक तरफ जहां प्रदेश प्रभारी अजय माकन सभी कांग्रेसी और सरकार को समर्थन कर रहे निर्दलीय विधायकों के साथ वन टू वन रायशुमारी कर रहे हैं तो वहीं मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को जन घोषणा पत्र पर अब तक हुए काम की प्रगति की सभी मंत्रियों और अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक ली. कांग्रेस घोषणा पत्र समिति के चेयरमैन और छत्तीसगढ़ सरकार के कैबिनेट मंत्री ताम्रध्वज साहू के प्रदेश दौरे से पहले घोषणा पत्र पर अब तक हुए काम का विभागवार रिव्यू करते हुए सीएम गहलोत ने बची हुई घोषणाओं पर तेजी से काम आगे बढ़ाने को कहा है. इस रिव्यू बैठक में मुख्यमंत्री आवास पर सभी मंत्रियों को बुलाया गया था जबकि सभी विभागों के एसीएस और प्रमुख सचिव वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़े.

इस रिव्यु बैठक के दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंत्रियों के साथ ही अधिकारियों को भी सख्त निर्देश दिए हैं कि सभी अपनी जिम्मेदारी को समझें और समय पर सभी काम पूरे करें. मुख्यमंत्री गहलोत ने सभी मंत्रियों को कांग्रेस घोषणा पत्र से जुड़े विभाग के कामों की लगातार मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए. सीएम ने विभागवार घोषणा पत्र पर हुए काम का रिव्यू करते हुए सभी विभागों को समयबद्ध तरीके से काम करने को कहा है. सीएम ने मंत्रियों को घोषणा पत्र से जुड़े खुद के विभाग के कामों की लगातार मॉनिटरिंग करने का टास्क दिया है. सरकार का आधा कार्यकाल बीत चुका है ऐसे में घोषणा पत्र के बचे हुए वादों पर काम में तेजी लाकर लगातार फॉलोअप करने को कहा है.

यह भी पढ़ें: सचिन पायलट बनाए जा सकते हैं मुख्यमंत्री- सियासी संग्राम के बीच गल्फ न्यूज के लेख ने बढ़ाई हलचल

गौरतलब है कि गहलोत सरकार ने अपने कार्यकाल के 2 साल पूरे होने के मौके पर जन घोषणा पत्र में किए गए 501 में से 252 घोषणाएं पूरी करने और 172 घोषणाओं पर काम प्रगति पर होने का दावा किया गया था. लंबे समय से घोषणा पत्र पर हुए कामकाज की समीक्षा नहीं हुई थी. मंत्रिमंडल फेरबदल और पार्टी की खींचतान मिटाने को लेकर जब से कांग्रेस हाईकमान ने राजस्थान पर फोकस शुरू किया है, घोषणा पत्र के कामों को लेकर अचानक तेजी दिखाई देने लगी है. इधर अजय माकन की रायशुमारी के दिन ही घोषणा पत्र के काम पर रिव्यू बैठक बुलाने को लेकर भी सियासी गलियारों में चर्चाएं हैं.

आपको बता दें, कांग्रेस में घोषणा पत्र के कामों की प्रगति पर नजर रखने के लिए घोषणा पत्र क्रियान्वयन समिति बनी हुई है. 20 जनवरी 2020 को ताम्रध्वज साहू की अध्यक्षता में घोषणा पत्र क्रियान्वयन समिति बनाई थी. जिसमें प्रदेश प्रभारी, सीएम अशोक गहलोत और तत्कालीन डिप्टी सीएम सचिन पायलट और सांसद अमर सिंह को सदस्य बनाया था. अब तक इस कमेटी की एक बार बैठक हुई है.

बतादें, कांग्रेस घोषणा पत्र समिति के चेयरमैन और छत्तीसगढ़ सरकार में कैबिनेट मंत्री ताम्रध्वज साहू 31 जुलाई को जयपुर आएंगे, जहां वे मुख्यमंत्री आवास पर जन घोषणा पत्र के क्रियान्वयन को लेकर होने वाली बैठक की अध्यक्षता करेंगे. बैठक में प्रदेश प्रभारी अजय माकन और पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा भी शामिल होंगे.

Leave a Reply