मेरा पत्रकारों से रहा पवित्र रिश्ता, नहीं पिलाई मैंने कभी दारू- खबरनवीसों के बीच खुलकर बोले गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पहुंचे पिंकसिटी प्रेस क्लब में 'प्रेस से मिलिए' कार्यक्रम में, करीब 2 घंटे तक सीएम ने चलाए सियासी तीर, भाजपा और केन्द्र सरकार को जमकर घेरा तो राहुल गांधी को बताया इंटेलिजेंट पर्सन, पत्रकारों की समस्याओं के समाधान का दिलाया भरोसा साथ ही पत्रकारों को शराब से दूर रहने की भी दी नसीहत

'मैं नहीं हूं कोई चाणक्य'
'मैं नहीं हूं कोई चाणक्य'

Politalks.News/Rajasthan. पिंकसिटी प्रेस क्लब (Pink City Press Club) में आयोजित ‘प्रेस से मिलिए’ (Meet The Press) कार्यक्रम में आज मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) एक अलग ही अंदाज में नजर आए. लगभग 10 साल बाद प्रेस क्लब पहुंचे सीएम गहलोत ने करीब 2 घंटे तक पत्रकारों से बात की. मुख्यमंत्री ने जहां एक तरफ भाजपा की केंद्र सरकार को छापे वाली सरकार बताया और बाड़मेर रिफाइनरी की लागत बढ़ने को लेकर पूर्ववर्ती भाजपा सरकार को घेरा तो वहीं राहुल गांधी को एक इंटेलीजेंट पर्सन बताया. इसके साथ ही सीएम गहलोत ने राजस्थान के पत्रकारों के मुद्दे पर भी चुटीले अंदाज में बात करते हुए जल्द समाधान की बात कही. मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि, ‘मैंने अपने जीवन में अलग तरह की राजनीति की है. मैं अपनी जिंदगी से संतुष्ट हूं, पब्लिक के लिए जो भी फैसले करता हूं, मुझे आनंद आता है. पत्रकारों की चिंता मुझे ज्यादा है मैंने ही सबसे पहले पत्रकार कल्याण कोष शुरू किया था’.

छापे डालने वाली सरकार के रूप में किया जाएगा याद’
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत मोदी सरकार को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि, ‘देश में जो हालात हैं, वो लोकतंत्र के लिए खतरा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमित शाह के खिलाफ जो बोलता हैं, उसके खिलाफ छापे डलवा दिए जा रहे हैं. मेरे भाई के खिलाफ भी छापे डलवा दिए गए, जिस दिन यह सरकार जाएगी. उस दिन इस सरकार को छापे वाली सरकार के तौर पर याद रखा जाएगा’. राजस्थान में AIMIM के अससुद्दीन ओवैसी के चुनाव लड़ने के सवाल पर सीएम गहलोत ने कहा कि, ‘भाजपा की B टीम है, तो उससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा इसीलिए सारा देश जानता है कि किस तरह सांप्रदायिक माहौल अब खराब किया जा रहा है’.

यह भी पढ़ें- केंद्र के निजीकरण से आरक्षी वर्ग को खतरा, प्राइवेट सेक्टर में भी मिले आरक्षण- मुरारी मीणा ने उठाई मांग

सीएम गहलोत बोले- राहुल गांधी हैं बहुत इंटेलीजेंट
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की तारीफ करते हुए सीएम गहलोत ने कहा कि, ‘राहुल गांधी ने हिंदू और हिंदुत्व को लेकर जो कहां है उसे समझना जरूरी है. धर्म के नाम पर राजनीति देश को बर्बाद कर देगी. पाकिस्तान के भाषा के आधार पर 2 टुकड़े हुए थे. दोनों देशों में 1 ही धर्म के लोग थे उसके बावजूद एक साथ नहीं रह पाए. हमारे देश में अनेक भाषाएं हैं इसलिए तो एक जुटता जरूरी हैं’. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि, ‘राहुल गांधी के विजन को अभी लोग समझ नहीं पाए हैं. मैं 10 महीने उनके साथ रहा बहुत इंटेलीजेंट आदमी हैं. देश में राजीव गांधी, इंदिरा गांधी को बदनाम किया’.

‘कोरोना काल में मैंने की 560 से ज्यादा वीसी’
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत कहा कि, ‘कोरोना काल में मैंने 560 वीसी की. सौ से ज्यादा कोविड को रिव्यू किया. बाकी गुड गवर्नेंस के लिए काम किया. जनता को कैसे सुशासन मिले, इसको लेकर दिन रात काम किया. वीसी के माध्यम से कम से कम 500 करोड़ रुपये की बचत हुई. गवर्नेंस मे कोई कमी नहीं आने दी. सरकार ने बेस्ट गवर्नेंस देने का काम किया है’.

‘वैक्सीन ही एक मात्र उपाय’

कोरोना की तीसरी लहर को लेकर चिंता जताते हुए सीएम गहलोत ने कहा कि, ‘कोरोना से बचाव का वैक्सीन ही एक मात्र उपाय है. तीसरी लहर कैसी भी आए हमारे पुख्ता इंतजाम है. कोई कमी नहीं आने दी जाएगी. पूरी व्यवस्था की है. राजस्थान ने अच्छे ढंग से कोरोना मैनेजमेंट किया है’.

यह भी पढ़ें- ‘मैं महेश जोशी जी को कैसे आउट कर सकता हूं’- पायलट के बयान के निकाले जा रहे सियासी मायने

‘अब 8 बजे शराब दुकानें बंद, घर पर ले जाकर आराम से पियो’

राजस्थान में शराबबंदी के सवाल पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि, ‘मैंने पहले भी शराब की दुकानें खोलने का वक़्त रात 8 बजे कर दिया था, क्योंकि आप लोग शराब पीकर घर जाते थे और रात को घर की घंटी बजाते थे और पत्नियों से झगड़े करते थे. अब आठ बजे दुकानें बंद कर दीं, ताकि आराम से घर पर ले जाकर पियो और सो जाओ. मगर शराब बंदी नहीं हो सकती है. मैं गुजरात का प्रभारी था, वहां घर-घर में शराब मिलती है. वहां लोग यहां से ज़्यादा पीते हैं’.

‘सरकार के खिलाफ नहीं है एंटी इंकंबेंसी, फिर बनाएंगे सरकार’

इस बार सरकार रिपीट होने के दावे पर पत्रकार ने पूछा कि सचिन पायलट को साथ लेने पर सरकार रिपीट हो सकती है, इस पर अशोक गहलोत ने कुछ नहीं बोला. सीएम गहलोत गहलोत ने कहा कि, ‘सरकार के खिलाफ कोई एंटी इंकंबेंसी नहीं है, इसलिए हम फिर से सत्ता में आएंगे’.

‘विपक्ष का धर्म निभा पा रही भाजपा’

बीजेपी पर निशाना साधते हुए सीएम गहलोत ने कहा कि, ‘भाजपा विपक्ष का धर्म भी नहीं निभा पा रही है. इनकी पार्टी में आठ-आठ मुख्यमंत्री के उम्मीदवार हैं. एक तो केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह हैं जो सरकार गिराने में लगे थे. आवाज़ के नमूने देने से भाग रहे हैं. 8 में से 6 उपचुनाव ये हार गए’.

यह भी पढ़ें- केजरीवाल को हुई कुनबा बिखरने की चिंता, पंजाब-गोवा में अपनों को खिलाई कसमें, भरवाए शपथ पत्र

‘भाजपा सरकार के कारण रिफाइनरी की बढ़ी लागत’

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश की पूर्ववर्ती भाजपा सरकार पर रिफाइनरी के मसले पर राजनीति करने का आरोप लगाते हुए कहा कि, ‘पिछली सरकार की कार्य प्रणाली के चलते रिफाइनरी प्रोजेक्ट महंगा हो गया है’. सीएम गहलोत ने कहा कि, ‘भाजपा सरकार की मुख्यमंत्री रही वसुंधरा राजे की वजह से बाड़मेर की रिफाइनरी की लागत 30 हजार करोड़ से बढ़कर 70 हजार करोड़ की हो गई है. भाजपा सरकार के कार्यकाल में रिफाइनरी के काम में विलम्ब किया’.

इलेक्टोरल बॉन्ड को बताया बड़ा घोटाला

सीएम गहलोत ने इलेक्टोरल बॉन्ड को बड़ा घोटाला बताते हुए कहा कि, ‘उद्योगपतियों को बुलाकर धमकाया जा रहा है और जबरन पैसे लिए जा रहे हैं. सेंटर ने हमारा जीएसटी का पैसा रोक रखा है’ .

‘जल्द मिलेंगे पत्रकारों को प्लॉट’

पत्रकार आवासीय योजना को लेकर सीएम गहलोत ने कहा कि, ‘जल्दी ही पत्रकारों को प्लॉट दिए जाएंगे. मैंने कमेटी बना दी है. उसकी बैठक बुलाएंगे. जिसको भी बुलाना है बुलाएंगे. पत्रकारों की चिंता मुझे हैं’. मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि, ‘मैं जब मुख्यमंत्री बनना था, 20 साल पहले पहली बार पत्रकार कल्याण कोष बनाया गया था. अब चाहे पत्रकारों के एक्रीडेशन की बात हो, उसकी आवास योजना का मसला हो या कोरोना में मृत पत्रकारों की परिजनों को राहत देने का मसला हो सरकार लगातार काम कर रही है’.

यह भी पढ़ें- मलिक के दावे से सियासी भूचाल, अमित शाह ने PM मोदी के लिए कहा- लोगों ने इनकी मार रखी है अक्ल

‘मैंने कभी भी पत्रकारों को नहीं पिलाई दारू’

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि, ‘प्रेस से मेरा बड़ा पवित्र रिश्ता रहा है. मैंने कभी भी पत्रकारों को दारू नहीं पिलाई, मुझे चाय भी पत्रकारों ने ही पिलाई थी’. मुख्यमंत्री ने चुटीले अंदाज में कहा कि, ‘जब मैं मुख्यमंत्री नहीं था, प्रेस क्लब का सदस्य बनने के लिए भी आग्रह किया था लेकिन कहा गया कि केवल मुख्यमंत्री को ही मानद सदस्य बनाया जाता है इसलिए मैं मुख्यमंत्री बना था कि प्रेस क्लब का सदस्य बन सकूं’.

‘मैं कोई चाणक्य नहीं हूं…..’

मुख्यंमत्री अशोक गहलोत ने कहा कि, ‘मैं कभी भी मंदिर मस्जिद गुरुद्वारे में अपने लिए नहीं पूरे ब्रम्हांड के लिए मांगता हूं. सबके कल्याण के लिए प्रार्थना करता हूं. प्रदेश की जनता को स्वास्थ्य लाभ देने के लिए चिरंजीवी योजना लागू की. इसी तरह से उड़ान योजना को उड़ान के रूप में ले जाने का सपना देखा है. इस योजना को कैसे आगे लेकर जाएं, इसके लिए मैंने पैडमैन फिल्म देखी, जबकि मैं फिल्में नहीं देखता. उड़ान योजना उड़ान के रूप में ले जाना चाहता हूं. कई लोग मुझे चाणक्य कहते हैं लेकिन मैं कोई चाणक्य नहीं हूं. मैं सच्चाई के रास्ते पर चलता हूं. सत्य का कोई विकल्प नहीं होता’.

Leave a Reply