अंबानी-अडाणी से कैसे सौदा कर पाएंगे किसान – किशनगंज-कोढ़ा में बरसे राहुल गांधी

बिहार विस चुनाव का दूसरा चरण पूरा, कृषि कानूनों को लेकर पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने नीतीश और मोदी सरकार को घेरा, लॉकडाउन में मजदूरों के प्रवास और बेरोजगारी का मुद्दा उठाया, केंद्र और प्रदेश की सरकार पर दागे कई सवाल

Rahul Gandhi In Bihar
Rahul Gandhi In Bihar

Politalks.News/Bihar/RahulGandhi. बिहार विधानसभा चुनाव का अंतिम सफर शुरु हो गया है. 48 घंटों बाद चुनावी रैलियों का शोर थम जाएगा. उससे पहले सभी राजनीतिक दल बिहार में अपना अपना अंतिम जोर लगाने में जुटे हुए हैं. इसी कड़ी में कांग्रेस के स्टार प्रचारक राहुल गांधी ने भी आज किशनगंज और कोढ़ा में चुनावी रैलियों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ केंद्र की एनडीए सरकार पर जमकर जुबानी हमला किया. यहां राहुल गांधी ने कृषि कानूनों पर केंद्र सरकार को घेरते हुए कहा कि देश के किसान अंबानी-अडाणी से कैसे सौदा कर पाएंगे. बता दें, 243 सीटों वाली बिहार विधानसभा के चुनाव का दूसरा चरण आज समाप्त हो गया है. तीसरे और अंतिम चरण का मतदान 7 नवंबर को है और 10 नवंबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे.

बिहार से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें
बिहार से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

किशनगंज रैली में राहुल गांंधी ने कहा कि नीतीश कुमार और नरेंद्र मोदी ने मिलकर बिहार को लूटा है. बिहार के किसान, मजदूर, छोटे दुकानदारों को नष्ट किया है. अब बिहार के युवाओं और किसानों ने मन बना लिया है कि महागठबंधन को चुनाव जीताना है और बिहार को बदलने का काम शुरू करना है. नए कृषि कानूनों पर मोदी सरकार को घेरते हुए राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी नया कृषि बिल लाए हैं, जो किसानों के हित में नहीं है. ये बिल मोदी जी के कुछ मित्रों के लिए है. क्या किसान अंबानी और अडाणी से सौदा कर पाएंगे?

यह भी पढ़ें: भारत माता, जय श्रीराम और छठी मैया का नाम ले विरोधियों पर बरसे प्रधानमंत्री मोदी

राहुल गांधी ने कहा कि एक गुजरात में है, एक बंबई में है और आप बिहार में हैं. छत्तीसगढ़ की सरकार सीधे किसानों के खाते में पैसे डालती है और बिहार की सरकार किसानों का पैसा छीन लेती है. हम ये आदत डालना चाहते हैं कि छत्तीसगढ़ की तरह धान के 2500 रुपये बिहार के किसानों को भी मिले. यहां कांग्रेस सांसद ने RSS पर भी निशाना साधते हुए उसे बीजेपी की टीम ‘बी’ कहकर संबोधित किया. राहुल गांधी ने कहा कि पीएम मोदी और आरएसएस ने सबसे ज्यादा आक्रमण किसानों और गरीबों पर किया है. बीजेपी-आरएसएस का काम नफरत फैलाना और बांटना है. बीजेपी की बी-टीम नफरत फैलाने में लगी रहती है. हम ए और बी दोनों टीम से लड़ते हैं.

मध्यप्रदेश से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें
मध्यप्रदेश से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

कोरोना और लॉकडाउन का जिक्र करते हुए राहुल गांधी ने प्रदेश की नीतीश सरकार और केंद्र की मोदी सरकार पर तीखे हमले किए. राहुल गांधी ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान जब आप सड़क पर भूखे-प्यासे चल रहे थे, तब नरेंद्र मोदी और नीतीश कुमार ने आपकी मदद नहीं की. कांग्रेस पार्टी ने मजदूरों को घर भेजने का काम किया. आज यही आपसे हाथ जोड़कर वोट मांगते हैं. इतनी भी शर्म नहीं है इनमें. जब आपको जरूरत थी तब ये कहां थे? तब ये भारत के सबसे अमीर लोगों का टैक्स माफ कर रहे थे. वहीं नीतीश कुमार प्रदेश में रोजगार देने में नाकाम रहे.

घंटी बजवाई, फोन लाइट भी जलवाई लेकिन फैसला नहीं लिया

राहुल गांधी ने कोढ़ा के कटिहार में भी चुनावी रैली को संबोधित किया. यहां राहुल गांधी के निशाने पर यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रहे. पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि पीएम मोदी ने कोरोना से लड़ाई के लिए पहले घंटी बजवाई और फिर फोन की लाइट जलवाई, लेकिन कोई ठोस फैसला नहीं लिया. कोरोना संकट में लाखों मजदूर पैदल ही अपने घर आ रहे थे लेकिन पीएम मोदी ने मजदूरों की मदद तक नहीं की. राहुल बोले कि जब मजदूर पैदल चल रहे थे, तब नीतीश जी और मोदीजी कहां थे, तब मदद नहीं की और अब वोट मांगने आ रहे हैं. राहुल ने आरोप लगाया कि नीतीश और मोदी सिर्फ अपने अमीर दोस्तों की मदद कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: तेजस्वी ने पीएम मोदी से पूछा- आखिर बिहार के इंजीनियर क्यों भरते हैं चपरासी का फार्म?

राहुल गांधी ने रोजगार का मुद्दा उठाते हुए कहा कि पीएम मोदी ने दो करोड़ युवाओं को रोजगार देने का वादा किया. कुछ ऐसा ही नीतीश कुमार ने बिहारियों के लिए कहा था लेकिन दोनों में से किसी ने भी अपना वादा पूरा नहीं किया. अगर वादा पूरा किया होता तो बिहार में लाखों युवा बेरोजगार क्यों हैं. बिहार के लोगों को बाहर जाकर काम करने की जरूरत क्यों होती है. यहां पर रोजगार क्यों नहीं है.

Leave a Reply