हनुमान बेनीवाल ने लोकसभा में उठाया DAP की कमी का मुद्दा, बोले- किसानों को उठानी पड़ी परेशानी

लोकसभा में किसानों की आवाज बने हनुमान बेनीवाल, डीएपी की कमी को लेकर लोकसभा में उठाया मुद्दा, बोले- किसानों को उठानी पड़ी परेशानी, बेनीवाल ने नागौर आवास पर की जनसुनवाई, अधिकारियों को दिए समस्या निस्तारण के निर्देश

0
किसानों की आवाज बने हनुमान बेनीवाल
किसानों की आवाज बने हनुमान बेनीवाल
Advertisement2

Politalks.News/Rajasthan. राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के संयोजक और नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल (Hanuman Beniwal) ने किसानों की आवाज को लोकसभा (Lok Sabha) में बुलंद किया है. बेनीवाल ने रबी की तैयारी में जुटे किसानों को डीएपी (DAP) की कमी का मुद्दा लोकसभा में उठाया. बेनीवाल ने डीएपी की कमी से जुड़ा सवाल लोकसभा में पूछा. बेनीवाल ने कहा कि, ‘डीएपी की कमी के चलते किसानों (Farmers) को घंटों लाइनों में लगना पड़ा’. इस सवाल के जवाब में केन्द्र सरकार ने की कहा कि,’डीएपी की ज्यादा किल्लत नहीं थी’. वहीं सांसद बेनीवाल ने शनिवार को नागौर आवास पर जनसुनवाई भी की.

लोकसभा में गूंजा किसानों का मुद्दा
राजस्थान में रबी की फसल की बुवाई के दौरान डीएपी उर्वरक की किल्लत की खबरें आती रही है. डीएपी की कमी के चलते किसानों को भारी समस्या का सामना करना पड़ा. किसान घंटों तक कतारों में खड़े रहकर डीएपी लेने का इंतजार करते रहे. किसानों की परेशानी से जुड़े इस मुद्दे को शुक्रवार को लोकसभा में राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और नागौर से सांसद हनुमान बेनीवाल ने लोकसभा में उठाया.

यह भी पढ़ें- अब TMC ने जागो बांग्ला में उगली आग- ‘कांग्रेस इन डीप फ्रीजर’, विपक्ष देख रहा ममता दीदी की ओर

कुछ जिलों में थी कमी, मांग पर भेजी गई रैक- मंडाविया
डीएपी की कमी से जुड़े सवाल के लिखित जवाब में केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि, ‘कुछ जिलों में कमी जरूर थी परंतु ज्यादा किल्लत नही थी वहीं राज्य सरकारों के अनुरोध पर कमी पूरी करने के लिए डीएपी की रेको को भेजा गया’. परंतु अक्टूबर माह में राजस्थान के कृषि एवमं पशुपालन मंत्री द्वारा सांसद बेनीवाल को पत्र लिख राज्य में डीएपी की कमी पूरा करने के लिए केंद्र के समक्ष मांग रखने को कहा गया.

‘DAP की कमी के चलते किसानों को हुई परेशानी’
लोकसभा सांसद हनुमान बेनीवाल ने कहा कि, ‘उर्वरकों की कमी से रबी की बुआई के समय किसानों को भारी समस्या हुई जिसको लेकर उन्होंने राज्य व केंद्र के जिम्मेदारों के साथ समन्वय स्थापित करके पूरा प्रयास किया’. सांसद बेनीवाल ने कहा कि, ‘केंद्र को राज्य की मांग का समय से पूर्व आंकलन करके आपूर्ति कर देनी चाहिए थी ताकि किसानों को कोई परेशानी नहीं हो’.

यह भी पढ़े: ममता बनर्जी को शिवसेना का बड़ा झटका, राउत बोले- कांग्रेस को छोड़ नहीं बन सकता कोई फ्रंट

बेनीवाल ने नागौर आवास पर की जन सुनवाई
शनिवार को संसद सत्र के अवकाश के चलते सांसद हनुमान बेनीवाल नागौर प्रवास पर रहे. यहां बेनीवाल ने अपने आवास पर जन सुनवाई की और प्रदेश भर से आए आगंतुकों से मुलाकात की. बेनीवाल ने लोगों की समस्याओं को सुनकर संबंधित विभागों के अधिकारियों को फोन पर निस्तारण करने के निर्देश दिए. इस जनसुनवाई के दौरान कई संगठनों ने नागौर सांसद का स्वागत किया.

Leave a Reply