हनुमान बेनीवाल ने टिड्डी प्रभावित क्षेत्रों का लिया जायजा, कवारेंटाइन सेंटर का किया औचक निरीक्षण

नागौर जिला बना टिड्डीयों के दल का हॉट स्पॉट, सांसद हनुमान बेनीवाल ने टिड्डी प्रभावित क्षेत्रों का अलसुबह लिया जायजा, नियंत्रण टीम की हौसला अफजाई कर हर सम्भव साथ का दिया भरोसा

सांसद हनुमान बेनीवाल
सांसद हनुमान बेनीवाल

पॉलिटॉक्स न्यूज़/राजस्थान. प्रदेश में कोरोना कहर के साथ-साथ टिड्डियों का प्रकोप भी बढता जा रहा है. प्रदेश के सीमावर्ती जिलों में टिड्डी दल के फिर से हुए हमले से किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें खींच गई हैं. सीमावर्ती जिलोें से आगे बढकर टिड्डियों का दल अब नागौर और अजमेर जिले तक पहुंच गया है. नागौर जिले में बढते टिड्डियों के प्रकोप को लेकर रालोपा मुखिया और सांसद हनुमान बेनीवाल लगातार टिड्डी नियंत्रण विभाग और जिले का आला अधिकारियों के संपर्क में है. बुधवार अलसुबह सांसद बेनीवाल ने नागौर जिले के टिडडी प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया.

नागौर सांसद व राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के मुखिया हनुमान बेनीवाल ने नागौर जिले की मुंडवा तहसील के गांवों में टिडडीयों के प्रकोप से हुए नुकसान का जायजा लिया. इसके साथ वहां टिड्डी दल के नियंत्रण के लिए मौजूद कृषि विभाग की टीम की हौसला आफजाई की. इस दौरान सांसद बेनीवाल ने 1 घंटे से अधिक समय तक नियंत्रण टीम के साथ मौके पर रहकर टिड्डी नियंत्रण के लिए किए जा रहे प्रयासों को समझा.

सांसद बेनीवाल ने इसके साथ ही मौके पर मौजूद किसानों व सोशियल मीडिया के माध्यम से भी टिड्डी नियंत्रण के लिए कृषि विभाग का सहयोग करने की अपील की. सांसद बेनीवाल ने जिले में बढ रहे टिड्डीयों के प्रकोप के प्रभावी नियंत्रण को लेकर व सीमावर्ती जिलों में ही टिड्डी को रोकने के लिए प्रभावी योजना बनाने के लिए केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर व प्रदेश के कृषि मंत्री लालचंद कटारिया से भी वार्ता की.

वहीं सांसद बेनीवाल ने प्रदेश के कृषि मंत्री लालचंद कटारिया को ट्वीट कर कहा कि नागौर जिला टिड्डी का हॉटस्पॉट बन रहा है. ऐसे में भारत सरकार टिड्डी नियंत्रण को लेकर कृषि विभाग के साथ पूर्ण सामंजस्य के साथ कार्य कर रही है इसलिए राज्य सरकार को भी टिड्डी नियंत्रण को लेकर ठोस कार्य योजना बनाने की जरूरत है.

यह भी पढ़ें: बेनीवाल ने किया मुख्यमंत्री की वीसी का बहिष्कार, भाजपा नेताओं पर भी लगाया आंशिक गठबंधन का आरोप

सांसद बेनीवाल ने टिड्डी प्रभावित क्षत्रों का दौरा करने के बाद नागौर जिला मुख्यालय पर राजकीय कॉलेज में बनाये गए क्वारेंटाइन सेंटर का आकस्मिक निरीक्षण किया. इस दौरान बेनीवाल ने कॉलेज में रोके गए महाराष्ट्र से आये प्रवासियों से वार्तालाप कर उनकी समस्याओं को सुना. प्रवासियों द्वारा बताई गई सेंटर पर व्याप्त अव्यवस्थाओं को लेकर सांसद बेनीवाल ने जिला कलेक्टर व अतिरिक्त जिला कलेक्टर से दूरभाष पर वार्ता की और प्रवासियों को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होने देने के निर्देश दिए. इसके साथ ही प्रवासियों को सरकारी वाहनों से उनके गंतव्य तक पहुंचाने के निर्देश दिये.

Leave a Reply