सर्वदलीय बैठक में छाए बेनीवाल- किसान कर्ज माफी, लंपि बीमारी से हुए नुकसान सहित कई मुद्दों पर रखी मांग

देश में बेरोज़गारी की स्थिति पर अलग से सरकार से चर्चा करवाने, प्रत्येक सांसद को 25 करोड़ रुपये से अधिक वार्षिक सांसद कोष की राशि विकास के लिए देने तथा कोरोना के समय जो बजट सांसदो का लेप्स किया गया वो तत्काल जारी करने की रखी मांग

हनुमान बेनीवाल
हनुमान बेनीवाल

Hanuman Beniwal in all party meeting in Parliament. कल यानी 31 जनवरी से शुरू होने जा रहे लोकसभा के बजट सत्र से पूर्व सोमवार को संसद भवन में सर्वदलीय बैठक आयोजित की गई. केंद्र सरकार द्वारा आयोजित इस सर्वदलीय बैठक में राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के मुखिया और नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल ने भी भाग लिया. इस दौरान देश-प्रदेश के आमजन से जुड़े मुद्दों पर मांग उठाते हुए सांसद हनुमान बेनीवाल ने कहा की किसानों की सम्पूर्ण कर्ज माफी और प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत किसानों के साथ बीमा कंपनिया और अधिकारी मिलकर जो छल कर रहे हैं, ऐसे महत्पूर्ण विषय पर सदन में व्यापक चर्चा करवाई जाए.

इसके साथ ही सांसद हनुमान बेनीवाल ने सुझाव देते हुए कहा की बजट पर चर्चा तथा विभिन्न मंत्रालयों की अनुदान मांगों पर चर्चा के दौरान जो भी सदस्य सुझाव देते हैं या मांग रखते है उस पर सरकार तत्काल क्रियान्वयन करे. क्योंकि केंद्र से जुड़ी मांग पर जनता की अपेक्षा स्थानीय सांसद के माध्यम से ही सरकार से होती है. ऐसे मे इस बात पर सरकार को विशेष ध्यान देने की जरूरत है. वहीं सदन में छोटे दलों को अधिक समय देने की मांग करते हुए सांसद बेनीवाल ने कहा कि बड़े दल हंगामा करके सदन की कार्यवाही बाधित कर देते हैं, जो की गलत परम्परा है. उनके हंगामें के कारण छोटे दलों को अपनी बात रखने का पर्याप्त मौका नहीं मिल पाता है.

यह भी पढ़ें: देवता के नाम पर सियासत! किरोड़ी के बाद बे’पटरी हुए गुर्जरों पर कांग्रेस-बीजेपी के अपनत्व भरे वार

इसके साथ ही सांसद हनुमान बेनीवाल ने देश में बेरोज़गारी की स्थिति पर अलग से सरकार से चर्चा करवाने, प्रत्येक सांसद को 25 करोड़ रुपये से अधिक वार्षिक सांसद कोष की राशि विकास के लिए देने तथा कोरोना के समय जो बजट सांसदो का लेप्स किया गया वो तत्काल जारी करने की मांग भी रखी. सांसद बेनीवाल ने कहा की बजट रोकने से क्षेत्र के विकास कार्य बाधित हुए. इस दौरान सांसद बेनीवाल ने स्वास्थ्य को जरूरी मुद्दा बताते हुए कहा कि स्वास्थ्य राज्य का विषय ज़रूर है लेकिन केंद्र सरकार को विश्व स्वास्थ्य संघठन के मानको के अनुरूप जनसंख्या के अनुसार प्रत्येक राज्य मे डॉक्टर और नर्सिंग स्टाफ सरकारी अस्पतालो मे पर्याप्त हो, रिक्त पद नही रहें, इसके लिए विशेष प्रयास करने की जरूरत है ताकि निर्धन व्यक्ति को समय पर समुचित इलाज उपलब्ध हो सके.

यह भी पढ़ें: CM सलाहकार लोढा का प्रमोद कृष्णम पर पलटवार- ये सब आपको नहीं देता शोभा, आचार्य ने भी दिया जवाब

वहीं बीते साल राजस्थान में गायों के अंदर फैली जानलेवा बीमारी लंपि वायरस के कारण किसानों को हुए नुकसान की भरपाई की मांग करते हुए सांसद हनुमान बेनीवाल ने कहा की उन्होंने शीतकालीन सत्र में राजस्थान सहित एक दर्जन से अधिक राज्यो में लंपि स्किन बीमारी से काल कलवित हुई लाखों गायों के मामले को उठाया था, इसमें केंद्र को बड़ा मन रखकर इस बीमारी से जितनी गायों की मौते हुई संबन्धित पशुपालक को आर्थिक संबल देने के लिए एक पैकेज जारी करने की आवश्यकता है. इसके साथ ही जोशीमठ में मकानों में आई दरारों के मुद्दे पर बोलते हुए सांसद बेनीवाल ने कहा की उतराखंड के जोशी मठ की स्थिति से सभी लोग वाकीब है, आज हिमालय को बचाने की ज़रूरत है, ऐसे विकास कार्य जो विनाश का कारण बने उन पर सरकार को ध्यान देने की ज़रूरत है.

Leave a Reply