politalks news

जैसे-जैसे लोकसभा चुनाव समाप्ति की ओर बढ़ रहे हैं, वैसे-वैसे ही नित नए आरोप लगाकर खुलासे किये जा रहे हैं. हाल ही में चर्चा बने राहुल गांधी की दोहरी नागरिकता के मुद्दे के बाद अब बीजेपी प्रत्याशी हंसराज हंस के नामांकन पर सवाल उठाया गया है. आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता और कैबिनेट मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने कहा है कि दिल्ली की उत्तर पश्चिमी लोकसभा सीट अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित है. लेकिन बीजेपी ने जो अपना प्रत्याशी उतारा है वह अनुसूचित जाति का है ही नहीं.

आप नेता व दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी इस पर टिप्पणी कर हंसराज हंस को अयोग्य बताया है. आप नेता गौतम ने आरोप लगाया है कि नामांकन पत्र में बीजेपी प्रत्याशी हंसराज हंस द्वारा कुछ जानकारियां छुपाई गई हैं. उन्होंने हंसराज हंस को मुस्लिम बताया है. आप का आरोप है कि उत्तर पश्चिम दिल्ली लोकसभा सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है. लेकिन बीजेपी के उम्मीदवार इस समुदाय के नहीं है. पार्टी ने मुद्दे पर कोर्ट जाने की बात कही है.

आम आदमी पार्टी के नेता राजेंद्र पाल गौतम का कहना है कि बीजेपी प्रत्याशी ने पूर्व में ही धर्म परिवर्तन कर लिया है, लिहाजा अब वे एससी समुदाय के नहीं माने जा सकते. क्योंकि उत्तर पश्चिम सीट अनुसूचित जाति के लिए रिजर्व है तो बीजेपी के वर्तमान में जो प्रत्याशी हैं, वह उस सीट से चुनाव नहीं लड़ सकते हैं. आम आदमी पार्टी के मुताबिक बीजेपी प्रत्याशी ने जानकारी छिपाकर चुनाव आयोग के कानूनों का उल्लंघन किया है.

आम आदमी पार्टी की लीगल टीम कोर्ट में याचिका दायर करेगी और कोर्ट से अपील करेगी कि तुरंत प्रभाव से बीजेपी उम्मीदवार हंसराज हंस उर्फ मोहम्मद यूसुफ का नामांकन रद्द किया जाए. आप नेता गौतम ने आगे कहा कि बीजेपी प्रत्याशी हंसराज हंस ने 20 फरवरी 2014 को धर्म परिवर्तन कर इस्लाम कबूल कर लिया था. इस संबंध में देश के कई प्रतिष्ठित अखबारों में खबर छपी थी.

कई मीडिया चैनल पर इस संबंध में स्टोरी भी चलाई गई थीं. धर्म परिवर्तन के बाद हंस राज हंस ने अपना नाम परिवर्तित करके मोहम्मद यूसुफ रखा था. हालांकि हंसराज हंस ने कहा था कि उन्होंने धर्म परिवर्तन कर लिया है, लेकिन वह फ़िल्म इंडस्ट्री में अपने पुराने नाम से ही काम करते रहेंगे.

गौरतलब है कि बीजेपी ने सूफी व पंजाबी गायक हंसराज हंस को लोकसभा की उत्तर पश्चिम दिल्ली सीट से प्रत्याशी बनाया है. इस सीट पर मुकाबला त्रिकोणीय माना जा है. सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी ने गुग्गन सिंह को तो कांग्रेस ने राजेश लिलोठिया को यहां से टिकट दिया है. लोक गायक के रूप में मशहूर हंस को हिंदी फिल्म बिच्छू के एक गीत दिल टोटे टोटे हो गया से खासी प्रसिद्धि मिली थी.

Leave a Reply