Politalks

भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज रहे गौतम गंभीर शुक्रवार को भाजपा में शामिल हो गए. केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली और रविशंकर प्रसाद की मौजूदगी में उन्होंने पार्टी की प्राथमिक सदस्यता ग्रहण की. माना जा रहा है कि भाजपा उन्हें नई दिल्ली सीट से उम्मीदवार बनाएगी. हालांकि इस बारे में कोई अधिकृत घोषणा नहीं की गई है.

गौतम गंभीर ने भाजपा में शामिल होते समय कहा था कि उन्होंने प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी के विजन से प्रभावित होकर पार्टी की सदस्यता ग्रहण की है, लेकिन ट्विटर पर इसका असर दिखाई नहीं दे रहा. गंभीर को भाजपा में शामिल हुए 24 घंटे से ज्यादा समय हो गया है, लेकिन वे ट्विटर पर अभी तक ‘चौकीदार’ नहीं बने हैं. उन्हें ऐसा करने के लिए दिल्ली भाजपा के एक बड़े नेता ने कहा भी था, लेकिन उस समय गंभीर ने उनकी बात को हंसी में टाल दिया.

गौतम गंभीर का ट्विटर हैंडल

बता दें कि भाजपा ‘मैं भी चौकीदार’ के स्लोगन के साथ चुनावी मैदान में है. सोशल मीडिया पर इससे जुड़े कई वीडियो शेयर किए जा रहे हैं. यही नहीं, प्रधानमंत्री मोदी ने ट्विटर पर अपने नाम के सामने ‘चौकीदार’ शब्द जोड़ लिया है. उनकी देखा—देखी मोदी सरकार में शामिल मंत्रियों और भाजपा के नेताओं ने भी ट्विटर पर अपने नाम के आगे ‘चौकीदार’ शब्द जोड़ लिया.

सोशल मीडिया पर ‘मैं भी चौकीदार’ अभियान को मिले रेसपोंस को देखते हुए भाजपा ने इसे बड़ा चुनावी हथियार बना लिया है. बीते बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के 25 लाख चौकीदारों को ऑडियो ब्रिज के जरिए संबोधित कर नया प्रयोग किया. इस अभियान के जरिए भाजपा राहुल गांधी के ‘चौकीदार चोर है’ के आरोप का जवाब देने के साथ—साथ राजनीतिक ध्रुवीकरण करने की किसी योजना की तरफ बढ़ रही है.

भाजपा का इतना अहम अभियान होने के बावजूद पार्टी के नए चेहरे गौतम गंभीर इससे अभी तक नहीं जुड़े हैं. उनके करीबी सूत्रों ​के अनुसार पार्टी ने उन्हें नई दिल्ली से टिकट देने का आश्वासन दिया है. गंभीर उम्मीदवारों की सूची में नाम आने के बाद ही सक्रिय नेता की तरह नजर आएंगे. तब तक के वे चीजों को देख—समझ रहे हैं.

भारतीय टीम के धाकड़ बल्लेबाज रहे गौतम गंभीर चौकीदार तो नहीं बने हैं, लेकिन नई दिल्ली सांसद मीनाक्षी लेखी की नींद हराम जरूर कर चुके हैं. उनका टिकट काटकर गंभीर का देने की चर्चा ने लेखी का मूड खराब कर रखा है. शुक्रवार को पत्रकारों ने जब लेखी से इस बारे में सवाल किया तो वे भड़क गईं. उन्होंने कहा, ‘सब लोग टूट-फूट कर, सब तरफ से हमारी पार्टी ज्वाइन कर रहे हैं. इसका मतलब है कि हमारी पार्टी अच्छा करने जा रही है. मेरा टिकट कटने की जो फेक न्यूज मीडिया चला रहा हैं इसे बंद कर दीजिए.’

दरअसल, शुक्रवार को जिस समय भाजपा कार्यालय गौतम गंभीर भाजपा की सदस्यता ग्रहण कर रहे थे ठीक उसी समय दिल्ली के मौजूदा सांसदों के भविष्य पर चर्चा चल रही थी. इसमें रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और केंद्रीय मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन के अलावा दिल्ली भाजपा के सभी बड़े नेता मौजूद थे. नई दिल्ली सांसद मीनाक्षी लेखी भी इस बैठक में शिरकत कर रही थीं.

बता दें कि भाजपा की ओर से दिल्ली के सातों उम्मीदवारों के चयन की प्रक्रिया अंतिम दौर में है. कोर कमेटी की बैठक के बाद सभी सीटों पर तीन-तीन नामों का पैनल केंद्रीय चुनाव समिति को भेजा जा चुका है. दिल्ली भाजपा के अध्यक्ष मनोज तिवारी के अनुसार पार्टी सभी सातों सीटों पर लोकतांत्रिक प्रक्रिया के तहत उम्मीदवारों का चयन करेगी.

Leave a Reply