क्रिेकेट की क्रीज पर रिकॉर्ड पारी खेलने के बाद हाल ही में राजनीति के दंगल में कदम रखने वाले क्रिकेटर गौतम गंभीर बीजेपी की टिकट पर पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट पर चुनाव लड़ रहे हैं और जमकर चुनाव प्रचार में भी लगे हैं. गंभीर पर आरोप है कि प्रचार के दौरान बीती 25 अप्रैल को वे पूर्वी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र के जंगपुरा में चुनावी करने पहुंचे लेकिन इसके लिए अनुमति नहीं ली गई. जिसके बाद गौतम गंभीर पर मुकदमा दर्ज किया गया है.

बता दें कि क्रिकेट की पारी के बाद बीजेपी के टिकट पर चुनावी मैदान में उतरे गौतम गंभीर के खिलाफ यह पहली शिकायत नहीं है बल्कि गंभीर के नामांकन से लेकर अब तक उनके खिलाफ कई शिकायतें की जा चुकी हैं. वहीं अब गंभीर के खिलाफ बिना अनुमति चुनावी रैली करने के आरोप में एफआईआर दर्ज की गई है. गंभीर पूर्वी दिल्ली से अपना नामांकन भर कर दिन-रात चुनाव प्रचार में जुटे हैं. इसी क्रम में 25 अप्रैल को वो पूर्वी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले जंगपुरा इलाके में पहुंचे थे. यहां गंभीर ने सुबह करीब 11 बजे एक जनसभा की थी.

हालांकि, इस जनसभा की इजाजत नहीं ली गई थी. बिना परमिशन जनसभा करने की शिकायत चुनाव आयोग तक पहुंची, जिस पर आयोग ने संज्ञान लिया है. जिसके बाद पूर्वी दिल्ली के निर्वाचन अधिकारी के. महेश ने गंभीर की जनसभा को चुनाव आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन माना और दिल्ली पुलिस को एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिए. चुनाव आयोग के निर्देश के बाद दिल्ली पुलिस ने लाजपत नगर थाने में गौतम गंभीर के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली है.

पूरे मामले को लेकर पुलिस का कहना है कि बीजेपी प्रत्याशी गौतम गंभीर के खिलाफ शिकायत मिली है, जिसमें जॉइंट सीपी साउथ देवेश श्रीवास्तव ने बताया कि मामले में डीपी एक्ट के तहत कार्रवाई की जा रही है, जिसमें सजा के तौर पर जुर्माने का प्रावधान है. जुर्माना न भरने की स्थिति में न्यायालय द्वारा सजा का भी प्रावधान है.

गौरतलब है कि गौतम गंभीर को लेकर यह विवाद नया नहीं है. इससे पहले गौतम गंभीर नामांकन में दी गई जानकारी को लेकर भी विवादों में रहे थे. इसके अलावा गंभीर पर दो वोटर आईडी कार्ड रखने के भी आरोप लगाए जा चुके हैं. गंभीर के सामने चुनाव लड़ रहीं आम आदमी पार्टी प्रत्याशी अतिशि ने तीस हजारी कोर्ट में गौतम गंभीर पर दो वोटर आईडी कार्ड रखने की शिकायत दर्ज कराई है. इन तमाम शिकायतों के बाद अब बिना अनुमति के जनसभा करने के आरोप में गंभीर के खिलाफ एफआईआर दर्ज हो गई है.

Leave a Reply