politalks news

लोकसभा चुनाव में आदर्श आचार संहिता की कड़ाई से पालना को लेकर निर्वाचन आयोग की सख्ती लगातार देखी जा रही है. विवादित बयानों पर आयोग की कार्रवाई के बीच अब बिहार की बेगूसराय संसदीय सीट से बीजेपी प्रत्याशी गिरिराज सिंह को नोटिस दिया गया है. वंदेमातरम् बोलने को लेकर दिए गए बयान पर आयोग ने गिरिराज से 24 घंटे में जवाब मांगा है. वहीं पश्चिमी बंगाल की आसनसोल सीट से बीजेपी प्रत्याशी बाबुल सुप्रियो को भी चुनाव आयोग की कार्रवाई का सामना करना पड़ा है. आयोग ने बाबुल पर पोलिंग एजेंट व अधिकारियों को धमकाने के आरोप में एफआईआर दर्ज करने का आदेश दिया है.

बेगूसराय लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार गिरिराज सिंह को आयोग ने नोटिस दिया है. आरोप है कि उन्होंने 25 अप्रैल को बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की रैली में मंच से विवादित बयान दिया है. जिसमें गिरिराज ने कहा था कि अगर कब्र के लिए तीन हाथ जगह चाहिए तो इस देश में वंदेमातरम् गाना होगा और भारत माता की जय कहना होगा. गिरिराज सिंह ने कहा था कि आरजेडी के उम्मीदवार दरभंगा में कहते हैं कि मैं वंदेमातरम् नहीं बोलूंगा.

साथ ही इस दौरान गिरिराज ने कहा था कि बेगूसराय में भी कुछ लोग आकर बड़े भाई का कुर्ता और छोटे भाई का पायजामा पहनकर घूम रहे हैं. लेकिन मेरा उनसे कहना है कि जो वंदेमातरम् नहीं गा सकता, जो भारत की मातृभूमि को नमन नहीं कर सकता. वो इस बात को याद रखें कि गिरिराज के नाना-दादा सिमरिया घाट में गंगा नदी के किनारे मरे, उसी भूमि पर कोई कब्र नहीं बनाया लेकिन तुम्हें तो तीन हाथ जगह चाहिए. तुम ऐसा नहीं कर पाओगे तो देश तुम्हें कभी माफ नहीं करेगा. जिसके बाद उनके खिलाफ आयोग में शिकायत दी गई थी.

वहीं निर्वाचन आयोग ने पश्चिम बंगाल की आसनसोल संसदीय सीट से बीजेपी प्रत्याशी व केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का आदेश दिया है. आरोप है कि आज चौथे चरण की वोटिंग के दौरान सुप्रियो ने आसनसोल के बूथ संख्या 199 पर पोलिंग एजेंट और अधिकारियों को धमकाया है. यहां बाबुल सुप्रियो के सामने टीएमसी ने अभिनेत्री मुनमुन सेन को चुनावी मैदान में उतारा है.

गौरतलब है कि आसनसोल में आज वोटिंग के दौरान टीएमसी और बीजेपी कार्यकर्ताओं के बीच हिंसक झड़प हुई थी. इस दौरान बाबुल सुप्रियो की कार पर पथराव किया गया और कार का शीशा टूट गया था. इसके बाद बाबुल सुप्रियो ने सीएम ममता बनर्जी का जिक्र कर टीएमसी कार्यकर्ताओं पर हमला करने का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा, ‘चुनाव में गड़बड़ी की बड़ी साजिश रची जा रही है.’

Leave a Reply