पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने भाजपा का नाम लिए बगैर कहा कि जब चुनाव में एक ही पार्टी को 90 फीसदी फंड मिल रहा है तो सरकार को चुनाव की फंडिंग पर विचार करना चाहिए. उन्होंने सरकार से इन्द्रजीत गुप्ता कमेटी की सिफारिशों पर विचार करने के लिए कहा. यह कमेटी चुनाव सुधार के मुद्दे पर गठित की गई थी.

डॉ. मनमोहन सिंह रविवार को दिवंगत वामपंथी नेता और पूर्व केंद्रीय गृहमंत्री इन्द्रजीत गुप्ता के जन्मशती समारोह में संबोधित कर रहे थे. उन्होंने लोकतंत्र के विकास में इन्द्रजीत गुप्ता के योगदान की सराहना की. उन्होंने चुनाव सुधारों पर इन्द्रजीत गुप्ता की अध्यक्षता में गठित कमेटी का जिक्र किया. डॉ. मनमोहन सिंह भी उस समिति के सदस्य थे. उन्होंने बताया कि गुप्ता दुर्लभ व्यक्तित्व वाले नेता थे और अपने विरोधियों की बात सुनते थे. उनकी समिति ने चुनाव में सरकारी फंडिंग की सिफारिश की थी. अब एक ही पार्टी को 90 फीसदी फंड मिल रहा है, इसलिए उस कमेटी की सिफारिशों पर विचार होना चाहिए.

समारोह के मुख्य अतिथि गोपालकृष्ण गांधी थे, जो महात्मा गांधी के पोते हैं और पश्चिम बंगाल के राज्यपाल रह चुके हैं. माकपा के महासचिव सीताराम येचुरी, भाकपा के महासचिव डी राजा, निवर्तमान महासचिव सुधाकर रेड्डी ने समारोह को संबोधित किया. इस समारोह में यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी भी आना चाहती थीं, लेकिन अपरिहार्य कारणों से कार्यक्रम टल गया.

Leave a Reply