haryana politics
haryana politics

हरियाणा में लगातार तीसरी बार सत्ता से दूर रही कांग्रेस में विधानसभा चुनाव परिणाम के बाद भी उथल पुथल जारी है. हरियाणा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को एक-तरफा जीत की उम्मीद थी, लेकिन 37 सीटें ही खाते में आई. इसके बाद पार्टी में इस्तीफों का दौर शुरू हो गया है. इसी कड़ी में पार्टी के एक बड़े नेता ने अपने पद से इस्तीफा दिया है. वहीं अन्य नेताओं ने हार का ठीकरा स्थानीय नेताओं पर फोड़ा है. उन्होंने हार की बड़ी वजह गठबंधन का न होना बताया और स्थानीय नेताओं पर गठजोड़ न होने देने का आरोप भी लगाया है.

यह भी पढ़ें: राजस्थान उपचुनाव का दंगल: गठबंधन नहीं हुआ तो 3 सीटों पर होगा त्रिकोणीय मुकाबला

कांग्रेस को करनी चाहिए हार की समीक्षा

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने कहा कि कांग्रेस को हरियाणा में हुई हार की समीक्षा करनी चाहिए. उन्होंने कहा कि अगर 17-17 बागी उम्मीदवार खड़े होकर कांग्रेस को हराएंगे तो वो कैसे जीतेगी. इतना ही नहीं, संजय सिंह ने आप और कांग्रेस के गठबंधन न होने की वजह स्थानीय नेताओं को बताया. राज्ससभा सांसद ने कहा कि कांग्रेस का राष्ट्रीय नेतृत्व गठबंधन चाहता था, लेकिन राज्य के नेताओं ने गठबंधन नहीं होने दिया. केंद्रीय आलाकमान की मंजूरी के बावजूद हरियाणा के स्थानीय कांग्रेस नेताओं ने पार्टी और आप का गठबंधन नहीं होने दिया.

बाबा सिद्दीकी की मौत पर सरकार घिरी

महाराष्ट्र में एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी की मौत पर आप सांसद ने महायुति सरकार और बीजेपी को घेरा है. संजय सिंह ने कहा कि बीजेपी की केंद्र और राज्य सरकारें इन पर काबू पाने में फेल हैं. उन्होंने कहा कि बाबा सिद्दीकी की हत्या साधारण घटना नहीं है और आने वाले चुनाव में महाराष्ट्र की जनता इन्हें सबक सिखाएगी.

बाबरिया ने हार के बाद सौंपा इस्तीफा

हरियाणा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को मिली हार के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ सदस्य दीपक बाबरिया ने प्रदेश प्रभारी पद से इस्तीफा दिया है. इसके लिए दीपक बाबरिया ने राहुल गांधी से बातचीत की है. गौरतलब है कि भूपेंद्र सिंह हुड्डा के विरोधी खेमे के नेता अक्सर दीपक बाबरिया पर आरोप लगाते रहे हैं कि वह प्रभारी की जिम्मेदारी ठीक से न निभाते हुए केवल पक्षपात करते हैं. कई नेताओं ने आरोप लगाया था कि दीपक बाबरिया कुमारी सैलजा और रणदीप सुरजेवाला के नेताओं की बात नहीं सुनते. वहां केवल भूपेंद्र सिंह हुड्डा और उनके नेताओं पर ध्यान दिया जाता है. हालांकि इस इस्तीफे की वजह उनके स्वास्थ्य को बताया जा रहा है.

Leave a Reply