dharmendra pradhan biography in hindi
dharmendra pradhan biography in hindi

Dharmendra Pradhan Latest News – प्रधानमंत्री मोदी की उज्ज्ज्वला योजना काफी सफल रही हैं. इस योजना के द्वारा देश की एक बड़ी आबादी को गैस सिलेंडर उपलब्ध कराया गया और उन्हें लड़की, कोयले व धुए जैसी समस्याओ से छुटकारा मिला. इस योजना के सफलता के पीछे मोदी सरकार के एक मंत्री का नाम विशेष रूप से आता हैं. उनका नाम हैं धर्मेंद्र प्रधान. धर्मेंद्र प्रधान न केवल उज्ज्ज्वला योजना के लिए जाने जाते हैं बल्कि वह पूर्वोत्तर की राजनीति में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. अब चाहे बात उड़ीसा की हो या, बिहार, झारखण्ड की. धर्मेंद्र प्रधान इन क्षेत्रो में पार्टी की मजबूती के लिए रणनीति बनाने वाली टीम का एक महत्पूर्ण हिस्सा रहें हैं. श्री धर्मेंद्र प्रधान प्रधानमंत्री मोदी के भी विशेष विश्वासपात्र रहे हैं. इसी कारण उन्हें उनके दोनों ही कार्यकाल में मंत्री पद दिया गया.

इस लेख में हम आपको मोदी सरकार में शिक्षा तथा कौशल विकास मंत्री के पद पर आसीन श्री धर्मेंद्र प्रधान की जीवनी (Dharmendra Pradhan Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है.

धर्मेंद्र प्रधान की जीवनी (Dharmendra Pradhan Biography in Hindi)

पूरा नाम धर्मेंद्र प्रधान
उम्र 53 साल
जन्म तारीख 26 जून 1969
जन्म स्थान तालचेर, ओडिशा, भारत
शिक्षा बी.ए. और एम.ए.
कॉलेज उत्कल विश्वविद्यालय, भुवनेश्वर, ओडिशा
वर्तमान पद शिक्षा तथा कौशल विकास मंत्री
व्यवसाय राजनेता
राजनीतिक दल भारतीय जनता पार्टी
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पिता का नाम डॉ. देबेंद्र प्रधान
माता का नाम श्रीमती बसंत मंजरी प्रधान
पत्नी का नाम श्रीमती मृदुला टी. प्रधान
बच्चे एक बेटा और बेटी
बेटी का नाम निशांत प्रधान
बेटे का नाम नैमिशा प्रधान
स्थाई पता दीनदयाल नगर, मानिकमारा, धरम पुर, तालचेर, जिला-अंगुल, ओडिशा 759100
वर्तमान पता शास्त्री भवन, नई दिल्ली
फोन नंबर +91-1123782698, +91-1123782387
ईमेल d.pradhan@sansad.nic.in

धर्मेंद्र प्रधान का जन्म और परिवार (Dharmendra Pradhan Birth & Family)

धर्मेंद्र प्रधान का जन्म 26 जून, 1969 को उड़ीसा के अनुगुल जिले के तालचेर शहर में हुआ था. श्री  प्रधान का परिवार राजीनीति से जुड़ा हुआ था. उनके पिता का नाम देबेंद्र प्रधान है और माँ का नाम बसंत मंजरी प्रधान है. उनके पिता केंद्रीय मंत्री रह चुके हैं. वे 1999  से  2004 तक अटल बिहारी सरकार में मंत्री थे. उनकी पत्नी का नाम मृदुला टी. प्रधान है. उनका विवाह 1998 में हुआ. उनका एक बेटा और बेटी है. बेटे का नाम निशांत प्रधान है और बेटी का नाम नैमिशा प्रधान है. धर्मेंद्र प्रधान हिन्दू है. वह ओबीसी जाति से आते है.

धर्मेंद्र प्रधान की शिक्षा (Dharmendra Pradhan Education)

धर्मेंद्र प्रधान ने प्रारंभिक शिक्षा अपने शहर से प्राप्त की थी. 1988 में उन्होंने तालचेर कॉलेज, उत्कल विश्वविद्यालय से बीए तथा 1990 में वाणी विहाल, उत्कल विश्वविद्यालय से एमए किया.

धर्मेंद्र प्रधान का शुरूआती जीवन (Dharmendra Pradhan Early Life)

धर्मेंद्र प्रधान का शुरूआती जीवन दूसरे कई नेताओ की भांति छात्र राजनीति में बीता. चूँकि श्री प्रधान राजनीतिक घराने से थे इसलिए उन्होंने राजनीति में ही अपना करियर बनाने का निर्णय लिया.

धर्मेंद्र प्रधान का राजनीतिक करियर (Dharmendra Pradhan Political Career)

धर्मेंद्र प्रधान ने अपनी राजनीतिक यात्रा की शुरुआत कॉलेज के दिनों में पढाई करते हुए छात्र राजनीति से की. उन्होंने 1983 में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् ज्वाइन की. इसी दौरान वे राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ से भी जुड़े रहे. बाद में 1985 वे तालचेर में ही छात्र संघ के अध्यक्ष भी बने. जिन दिनों श्री प्रधान छात्र राजनीति में थे उन्ही दिनों उनके पिता देवेंद्र प्रधान भारतीय जतना पार्टी से सांसद और केंद्र सरकार में मंत्री के पद पर थे. बाद में श्री प्रधान ने भी 1998 में भारतीय जनता पार्टी ज्वाइन कर ली.

2004  में धर्मेन्द्र प्रधान 14वीं लोकसभा के लिए ओडिसा के देवगढ़ लोकसभा क्षेत्र से चुने गए. इससे पहले इसी सीट से उनके पिता भी 1998 और 1999 में लोकसभा चुनाव जीत चुके थे. राजनीति में लगातार आगे बढ़ने वाले धर्मेद्र प्रधान को 2009 में उड़ीसा के पल्लाहारा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से हार का सामना करना पड़ा. मगर इसके बावजूद उनकी राजनीतिक ब्रेक नहीं लगी. बल्कि वह पार्टी के संगठनात्मक कार्यो में लगे रहे और सतत आगे ही बढ़ते रहे. अब यही कारण हैं कि वह पार्टी के कई पदों पर अपनी सेवा दे चुके हैं. उनके कुशल गणित के कारण उड़ीसा जहाँ बीजेपी के लिए जीत हासिल करना बहुत कठिन होता था, वहां से भी लोकसभा की 21 सीट जितने में सफलता मिल गई. यह धर्मेद्र प्रधान की उपलब्धि ही कही जायेगी कि जिस राज्य में पार्टी बहुत कमजोर थी वहां भी उन्होंने पार्टी को इतनी सीट के साथ जीत दिलवाई.

बाद में वे राज्यसभा से चुनकर संसद पहुंचे और मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में भारत सरकार में पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री बनाये गए. इसके अलावे वे कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय का भी काम देखते थे. मोदी सरकार की टीम के वह विश्वसनीय सदस्य हैं. वह प्रधानमंत्री मोदी के अधिक करीब हैं. अब यही कारण हैं कि उन्हें प्रधानमंत्री मोदी के दूसरे कार्यकाल में भी मंत्री पद दिया गया और उन्हें  शिक्षा मंत्री बनाया गया.

धर्मेद्र प्रधान की गिनती संगठनात्मक कौशल वाले नेताओ में होती हैं. उन्हें प्रधानमंत्री मोदी की टीम में स्थान दिया गया और उन्हें शिक्षा तथा कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्री बनाया गया. इससे पहले वह पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय का प्रभार संभाल रहे हैं. 2019 और बाद में हुए ओडिसा के राज्य सरकार के चुनाव में भी वे भारतीय जनता पार्टी का प्रमुख चेहरा रह चुके हैं.

वर्तमान में श्री धर्मेंद्र प्रधान संसद के उच्च सदन राज्यसभा के सदस्य है और वह मध्यप्रदेश राज्य का प्रतिनिधित्व (2018 से) करते है. इससे पहले भी वह 2012 में बिहार से राज्यसभा के सदस्य के रूप में चुने जा चुके हैं. इसके साथ ही वह मोदी सरकार में शिक्षा तथा कौशल विकास मंत्री के पद पर आसीन हैं.

धर्मेंद्र प्रधान की उपलब्धियां (Dharmendra Pradhan Political Achievements)

  • 1983 – अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् (ABVP) ज्वाइन की
  • 1985 – तालचेर में छात्र संघ के अध्यक्ष बने
  • 1995 – अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् (ABVP) राष्ट्रीय सचिव बने
  • 1998 – भारतीय जनता पार्टी ज्वाइन की
  • 2000 – पहली बार मुख्यधारा की राजनीति में कदम रखते हुए पल्लाहारा निर्वाचन क्षेत्र से खड़ा हुए और जीत कर विधायक बने
  • 2002-03 – उत्कलमणि गोपबंधु प्रतिभा सम्मान से सम्मानित
  • 2004 – 14वीं लोकसभा के लिए ओडिसा के देवगढ़ लोकसभा क्षेत्र से विजयी
  • 2004-06 – भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष का पद संभाला
  • 2007 – भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय सचिव बने
  • 2009 – पल्लाहारा निर्वाचन क्षेत्र से से हार का सामना करना पड़ा
  • 2010 – भारतीय जनता पार्टी के बिहार व झारखण्ड इकाई का सह-प्रभारी बनाये गए
  • 2011 – भारतीय जनता पार्टी के कर्णाटक इकाई का प्रभारी बनाये गए
  • 2013 – ओडिसा नागरिक पुरस्कार से सम्मानित
  • 2014 – 16वीं लोकसभा में बिहार में पार्टी की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई
  • मार्च, 2018 – मध्यप्रदेश से भाजपा के टिकट पर संसद के उच्च सदन राज्यसभा के लिए मनोनीत (वर्तमान पद)

धर्मेंद्र प्रधान की संपत्ति (Dharmendra Pradhan Net Worth)

  • खेती वाली जमीन – 6,00,000 लाख रूपये
  • गैर-खेती वाली जमीन – 48,50,000 लाख रूपये
  • कमर्शियल बिल्डिंग – Nil
  • आवासीय भवन – Nil
  • बैंक डिपॉजिट एवं अन्य जमा – 61,56,247 लाख रूपये
  • कैश – 1,10,620 लाख रूपये
  • बांड्स एवं शेयर – 2,77,802 लाख रूपये
  • ज्वेलरी – 26,25,000 लाख रूपये
  • वाहन – 96,10,000 लाख रूपये
  • अन्य सम्पत्ति – 68,75,000 लाख रूपये
  • कुल संपत्ति – 3,60,21,214 (करोड़) रूपये

Note – संपत्ति की जानकारी उनके द्वारा दी गई 2018 के राज्यसभा चुनाव के समय की है.

इस लेख में हमने देश के शिक्षा तथा कौशल विकास मंत्री धर्मेंद्र प्रधान की जीवनी (Dharmendra Pradhan Biography in Hindi) के बारे में जानकारी दी है. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

 

 

Leave a Reply