केंद्र सरकार (Modi Government) और हरियाणा (Haryana) की भाजपा सरकार के डबल इंजन की वजह से ही हरियाणा राज्य में पिछले 5 वर्षों में 25 हजार करोड़ रुपये के विकास कार्य संभव हो पाए हैं. साथ ही केंद्र सरकार 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने के लिए प्रतिबद्ध है. ये बात कही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने जो रविवार को हरियाणा के रोहतक (Rohtak) जिले के मेला ग्राउंड में हरियाणा सरकार की जन आशीर्वाद यात्रा (Jan Ashirwad Yatra) के समापन अवसर पर एक जनरैली को संबोधित कर रहे हैं. मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर के नेतृत्व में जन आशीर्वाद यात्रा 18 अगस्त से शुरू हुई थी. यहां पीएम मोदी ने कांग्रेस के साथ ही पड़ौसी देश पर भी जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि भारत हर चुनौती को चुनौती देता आया है और उससे टकराना भी जानता है.

जम्मू कश्मीर (Jammu-Kashmir) और लद्दाख के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा कि वहां की जनता अब नए सपने देखने को तैयार है और उन सपनों को पूरा करने के लिए हम कृत संकल्प हैं. यहां मोदी ने चंद्रयान-2 (Chandrayaan-2) पर भी अपने विचार रखें. उन्होंने कहा कि 100 सैकेंड ने पूरे देश को नई उर्जा दी है. इन चंद सैकेंडों ने सफलता और असफलता के मायानों को बदल कर रख दिया. आशा और विश्वास की ताकत क्या होती है, उसे देश की जनता ने जान लिया है. इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने रोहतक में फूड पार्क (Rohtak Food Park) सहित करीब दो हजार करोड़ की परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी.

मोदी 2.0 सरकार के कार्यकाल को 100 दिवस पूरे होने पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ये 100 दिन विकास और विश्वास के रहे हैं, देश में बड़े परिवर्तन के रहे हैं. इस बार संसद सत्र में जितने बिल पास हुए, उतने तो पिछले 6 दशकों के किसी भी सत्र में नहीं हुए. उन्होंने कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा 100 दिन से उन्हें कुछ समझ ही नहीं आ रहा है. वे चुनाव पराजय से इतने बेहाल हैं कि मन सुन्न हो गया. उन्होंने पूर्ववर्ती सरकारों पर भी कटाक्ष करते हुए कहा कि अब यहां के मुख्यमंत्री को दिल्ली में प्रधानमंत्री की हाजिरी नहीं लगानी पड़ती. मुझे विश्वास है कि विधानसभा चुनाव में मनोहर सरकार भारी बहुमत के साथ जीतेगी.

हर परिवार मनोहर है हर परिवार नमोहर है: मोदी

जन रैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रदेश सरकार के मुखिया सीएम मनोहरलाल खट्टर की प्रशंसा करते हुए कहा कि प्रदेश में भाजपा सरकार ने परिवारवाद, भ्रष्टाचार व सरकारी नौकरियों में बंदरबाट को खत्म कर प्रदेश की राजनीति को एक नई दिशा देने का कार्य किया है. उन्होंने कहा कि भाजपा के लिए देश की जनता व देशहित से बड़ा कोई मानदंड नहीं होता. पीएम मोदी ने कहा कि मनोहर लाल ने जब 5 साल पहले सीएम का दायित्व संभाला तब भांति-भांति की बातें आईं. लेकिन 5 साल के एक निष्ठ अथक पुरुषार्थ का परिणाम है अब हर परिवार मनोहर बन गया है. अब हरियाणा के लोगों को कठिनाई हो रही है कि मुख्यमंत्री का सही नाम क्या है. कोई मनोहर बोलता है तो कोई नमोहर बोलता है. अब एक में ही ही दोनों समाहित है. मनोहर भी है नमोहर भी है. अब हर परिवार मनोहर है और हर परिवार नमोहर है.

इन 5 योजनाओं का हुआ लोकार्पण

  • दुल्हेड़ा डिस्ट्रीब्यूट्री का पुनर्वास
  • रोहतक में 576 सस्ते आवास
  • बडोली (पलवल), पुन्हाना (नूंह), मंडोकला (पलवल), उगालन (हिसार) तथा कालांवाली (सिरसा) में कन्या महाविद्यालय
  • थानेसर, लाडवा, शाहबाद तथा पिहोवा (कुरुक्षेत्र) में केंद्रीयकृत नियंत्रण एवं निरीक्षण प्रणाली
  • ऊर्जा-कम-स्ट्रीट लाइट परियोजना और समेकित कमांड एवं नियंत्रण केंद्र, फरीदाबाद

इन 5 परियोजनाओं का हुआ शिलान्यास

  • श्री शीतला माता देवी चिकित्सा महाविद्यालय, गुरुग्राम में खुलेगा
  • एबीडी, फरीदाबाद स्मार्ट सिटी में सड़क तंत्र का निर्माण किया जाएगा
  • मेगा फूड पार्क, आईएमटी रोहतक। यहां फूड प्रोसेसिंग यूनिट में 7 हजार लाेगाें काे राेजगार मिलेगा
  • समेकित कमांड एवं नियंत्रण केंद्र, करनाल
  • पुलिस परिसर भौंडसी में 576 आवास का निर्माण

खट्टर ने दी जन आशीर्वाद यात्रा की जानकारी

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर (CM Manohar Lal Khattar) ने भाजपा प्रदेश सरकार (BJP Haryana Government) की जन आशीर्वाद यात्रा की जानकारी साझा करते हुए बताया कि 18 अगस्त से कालका से चली जन आशीर्वाद यात्रा सभी 90 विधानसभाओं से गुजरते हुए 3 हजार किलाेमीटर से ज्यादा चली जिसे स्थानीय जनता का खूब आशीर्वाद मिला. उन्होंने कहा कि पिछले 48 सालों के दौरान प्रदेश में भय, भ्रष्टाचार और भेदभाव का बोलबाला था लेकिन 5 साल पहले बनी भाजपा की पूर्ण बहुमत सरकार ने पुरानी व्यवस्थाओं को बदलने, भाई-भतीजावाद, परिवारवाद, क्षेत्रवाद को खत्म करके राजनीति के मायने बदलने का काम किया.

Leave a Reply