सुनने में बेशक अजीब लगे लेकिन कुछ ऐसे बयान अक्सर हमारे नेता दे जाते हैं जिन्हें बेतुके ही कहा जा सकता है. हाल में महाराष्ट्र के रत्नागिरी में बांध के ढह जाने से बड़ा हादसा हो गया. कई लोगों की जिंदगी चली गई. इसी बीच महाराष्ट्र के जल संसाधन मंत्री तानाजी सावंत ने एक ऐसा अजीबोगरीब बयान दे दिया कि सबका गुस्सा 7वें आसमान पर पहुंच गया.

बांध के ढह जाने  को लेकर जब सवालों की बौझार हुई तो मंत्री ने कहा, ‘इस हादसे के लिए केकड़े जिम्मेदार है. केंकडों ने इस बांध को कमजोर कर दिया जिसकी वजह से ये हादसा पेश आया है.’ अब मंत्रीजी के इस बयान पर सियासत शुरू हो गई है. एनसीपी ने तानाजी सांवत के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. विरोध के लिए एनसीपी ने एक अनोखा तरीका निकाला है. इसके लिए उन्होंने तानाजी सांवत के घर के जिंदा केकड़े छोड़ दिए गए साथ ही एनसीपी नेताओं ने कहा कि अगर वाकई इस हादसे के लिए केकड़े जिम्मेदार हैं तो उनके खिलाफ हत्या का मामला दर्ज होना चाहिए.

हालांकि इस हादसे से ग्रामीणों में गुस्सा तो है ही लेकिन अब ये मामला सोशल मीडिया पर वायरल हो चुका है. कोई इसकी खिल्ली उड़ा रहा है और कोई सख्त कार्रवाई की मांग कर रहा है. सवाल ये उठता है कि आखिर कब तक ऐसे बेजुबान जानवरों को जिम्मेदार ठहराकर प्रशासनिक व्यवस्थाओं का मखौल उड़ाया जाता रहेगा. इससे पहले भी कई मामलों में चुहों को ऐसी घटनाओं के लिए जिम्मेदार ठहराया जा चुका है.

Leave a Reply