लोकसभा चुनाव के लिए टिकट की लॉबिंग में राजस्थान के कांग्रेस नेताओं का इंतजार और बढ़ गया है. पार्टी की आज होने वाली स्क्रीनिंग कमेटी के बैठक स्थगित हो गई है. अब यह बैठक 11 मार्च को होगी. बैठक स्थगित होने की वजह पता नहीं लगी है. राहुल गांधी के वॉर रूम में होने वाली इस बैठक में हर सीट से सामने आए दावेदारों के नामों में से सिंगल नाम का पैनल तैयार किया जाना था.

इसमें पार्टी के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री केसी वेणुगोपाल, प्रदेश प्रभारी महासचिव अविनाश पांडे, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट, चारों सह प्रभारियों— विवेक बंसल, काजी निजाम, तरुण कुमार और देवेंद्र यादव को भाग लेना था. गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस को 25 सीटों पर 2300 नेताओं की दोवदारी सामने आई थी. प्रदेश चुनाव समिति में इनकी छंटनी होने के बाद 26 व 28 फरवरी को दिल्ली में हुई स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में पैनल तैयार कर लिए थे.

11 मार्च को होने वाली स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में सिंगल नाम का पैनल तैयार किया जाएगा. इस पर पार्टी की इलेक्शन कमेटी अंतिम मुहर लगाएगी. हालांकि नाम तय करने में स्क्रीनिंग कमेटी का ही भूमिका रहेगी, लेकिन जिन सीटों पर आम सहमति नहीं बन पाएगी उन पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ही उम्मीदवार तय करेंगे.

बता दें कि विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज करने के बाद कांग्रेस पर लोकसभा चुनाव में अच्छा प्रदर्शन करने का दवाब है. पार्टी ने इसके लिए ‘मिशन—25’ तैयार किया है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट सभी सीटों पर जीत का दावा कर रहे हैं.

Leave a Reply