rajyasbaha election
rajyasbaha

राजस्थान के सियासी गलियारों से एक खबर आ रही है कि प्रदेश में उच्च सदन में खाली हुई सीट पर कांग्रेस सोनिया गांधी को राज्यसभा भेजने के मूड में है. राजस्थान में राज्यसभा की तीन सीटें खाली हुई है. इनमें से एक सीट पर कांग्रेस और दो सीटों पर बीजेपी उम्मीदवार का सदन में जाना तय है. वहीं दूसरी ओर, महाराष्ट्र के पूर्व सीएम अशोक चव्हाण के पार्टी छोड़ने के बाद कांग्रेस सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी के निशाने पर आ गयी है. एक तरफ महाराष्ट्र में कांग्रेस कमजोर होती जा रही है. वहीं जिन राज्यों में बीजेपी सरकार है, वहां के नेता कांग्रेस पर तीखे जुबानी हमले करने से पीछे नहीं हट रहे. ऐसा ही कुछ राजस्थान में भी है जहां भजनलाल सरकार के विधायक कांग्रेस पर निशाना साधने के साथ विपक्ष की हंसी उड़ा रहे हैं. इसी कड़ी में बीजेपी के एक विधायक ने कांग्रेस को मां-बेटे और जीजी-जीजा की पार्टी बताते हुए सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और रॉबर्ट वाड्रा पर निशाना साधा है.

यह भी पढ़ें: भाजपा ने राजस्थान से राज्यसभा प्रत्याशी किए घोषित, देखें किसे मिला मौका

एक मीडिया बाइट में हवामहल विधायक बालमुकंद आचार्य ने एक परिवार की पार्टी बताते हुए कांग्रेस पर हमला किया है. बीजेपी विधायक ने कहा कि कांग्रेस अब केवल 4 लोगों की पार्टी बन गयी है. इस परिवारवाद वाली पार्टी में केवल मां, बेटा, जीजा और जीजी बची है. सोनिया गांधी को राज्यसभा भेजने पर बात करते हुए आचार्य ने कहा कि इस पार्टी में केवल ये चार ही बचे हैं और उन्हीं को शिफ्ट करने की तैयारी चल रही है. जनता कांग्रेस को डिलीट करने का मन बना चुकी है. बीजेपी विधायक ने ये भी कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी अच्छा कर रही है और देशवासी भी उनके साथ हैं.

राज्यसभा में खाली हो रही तीन सीट

राजस्थान में राज्यसभा की 10 सीटें हैं. इनमें से तीन सीटें खाली हो चुकी हैं. पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का कार्यकाल समाप्त हो चुका है जबकि किरोड़ीलाल मीणा अब राज्य सरकार में मंत्री हैं. ऐसे में कांग्रेस ने सोनिया गांधी को लोकसभा चुनाव न लड़ाने का बड़ा फैसला लेते हुए उन्हें राज्यसभा भेजने का निर्णय लिया है. सोनिया रायबरेली से वर्तमान सांसद हैं. अब यहां से प्रियंका गांधी को मैदान में उतारे जाने की संभावना बन रही है. यह कांग्रेस की परंपरागत सीट है. वहीं स्वास्थ्य कारणों से मनमोहन सिंह को रिटायरमेंट देने की तैयारी की जा रही है. बीजेपी ने चुन्नीलाल गरासिया और मदन राठौड़ को बीजेपी से राज्यसभा उम्मीदवार बनाया है. सभी का निर्विरोध उच्च सदन में जाना तय है.

Leave a Reply