गांवों में संक्रमण रोकने के लिए 25 हजार नर्सिंगकर्मी व 1000 मेडिकल अफसरों की अस्थायी भर्ती के आदेश

सीएचसी एवं पीएचसी तक कोविड उपचार की माकूल व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दिए कई निर्देश, ब्लैक फंगस बीमारी के पैकेज को मुख्यमंत्री चिरजीवी बीमा योजना में शामिल करने के निर्देश, गुजरात से आने वाले समुद्री तूफान के मददेनजर प्रदेशभर में ऑक्सीजन की आपूर्ति सुचारू रखने, बफर स्टॉक तैयार करने और अस्पतालों में बिजली आपूर्ति सुचारू रखने के निर्देश

815837 cm ashok gehlot
815837 cm ashok gehlot

Politalks.News/Rajasthan. प्रदेश में शहरों के साथ-साथ गांवों में कोरोना संक्रमण के तेजी से प्रसार को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने निर्देश दिए हैं कि सीएचसी एवं पीएचसी तक कोविड उपचार की माकूल व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए 25 हजार नर्सिंगकर्मियों तथा एक हजार मेडिकल ऑफिसर्स की अस्थायी आधार पर तत्काल सेवाएं ली जाएं. इसके साथ ही सीएम गहलोत ने आगामी आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए ब्लॉक स्तर पर कोविड कंसल्टेशन एवं कोविड केयर सेंटर के रूप में विकसित सीएचसी में आईसीयू एवं हाई फ्लो ऑक्सीजन के दस बेड के साथ ही इनमें शिशु गहन चिकित्सा इकाई की भी व्यवस्था करने के निर्देश भी दिए हैं.

मुख्यमंत्री आवास से वीसी के माध्यम से रविवार देर रात तक ल कोविड संक्रमण, लॉकडाउन तथा संसाधनों की उपलब्धता सहित अन्य संबंधित विषयों पर चली उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक के दौरान ये निर्णय लिए गए. बैठक के दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने निर्देश दिए कि कोविड रोगियों को स्थानीय स्तर पर ही ऑक्सीजन की सुविधा मिल सके इसके लिए प्रत्येक पीएचसी पर पांच तथा सीएचसी पर 10 ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर उपलब्ध कराए जाएं. सीएम गहलोत ने कहा कि हमारा पूरा जोर इस बात पर होना चाहिए कि कैसे हम ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं को और बेहतर करें.

यह भी पढ़ें: PM मोदी से बात करने के बाद बोले CM गहलोत- ऑक्सीजन को लेकर जल्द बढ़ाया जाएगा प्रदेश का कोटा

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बताया कि राज्य सरकार ने प्रदेशवासियों को इलाज के भारी-भरकम खर्च से मुक्ति दिलाने के लिए मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना प्रारंभ की है. अधिकारियों को इसके प्रभावी क्रियान्वयन के लिए एक कंट्रोल रूम स्थापित करने के निर्देश दिए. यह कंट्रोल रूम योजना से जुड़ी तमाम शिकायतों का प्रभावी समाधान सुनिश्चित करे. सीएम गहलोत ने कहा कि कोविड रोगियों में ब्लैक फंगस के मामले सामने आना चिंतनीय है, विशेषज्ञ चिकित्सकों के समूह द्वारा इसका विशेष अध्ययन करवाया जाए. ब्लैक फंगस बीमारी के पैकेज को भी मुख्यमंत्री चिरंजीवी बीमा योजना में शामिल करने के निर्देश दिए.

इसके साथ ही गुजरात से आने वाले समुद्री तूफान के मद्देनजर प्रदेशभर में ऑक्सीजन की आपूर्ति सुचारू रखने और बफर स्टॉक तैयार करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए गए हैं. तूफान के कारण अस्पतालों को बिजली आपूर्ति में व्यवधान नहीं आए. अस्पतालों में विद्युत जनरेटर की वैकल्पिक व्यवस्था रखने के निर्देश भी दिए. वहीं आपदा प्रबंधन की टीमों को तूफान से संभावित असर वाले क्षेत्रों में तैनात किए जाने और हर स्थिति पर नजर रखने के निर्देश दिए.

यह भी पढ़े:- कोरोना की दूसरी लहर में कमजोर हुई पीएम मोदी की ‘धाक’ को फिर से मजबूत करने में जुटे भाजपा नेता

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि जिन जिलों में संक्रमण का प्रसार अधिक है, वहां पर जांच का दायरा बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं. साथ ही वहां दवा किट के वितरण एवं उपचार की व्यवस्थाओं को भी सुदृढ़ किया जा रहा है. वहीं चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए लॉकडाउन की सख्ती से पालना कराने, टेस्टिंग तथा ट्रेसिंग पर और अधिक जोर दिए जाने की जरूरत है. उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों को सुदृढ़ करने के लिए सरकारी प्रयासों के साथ-साथ जनसहयोग लेने का भी सुझाव दिया.

बैठक में सीएम गहलोत द्वारा लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय

  • राज्य सरकार 25 हजार नर्सिंगकर्मियों और एक हजार मेडिकल ऑफिसर्स की अस्थायी आधार पर तत्काल सेवाएं लेगी
  • सीएचसी और पीएचसी स्तर तक कोविड उपचार की माकूल व्यवस्था के लिए राज्य सरकार ने यह निर्णय किया है.
  • ब्लॉक स्तर पर कोविड कंसल्टेशन एवं कोविड केयर सेंटर के रुप में विकसित सीएचसी में खास व्यवस्थाएं होंगी. इनमें आईसीयू और हाई फ्लो ऑक्सीजन के दस बेड के साथ शिशु गहन चिकित्सा इकाई की व्यवस्था के सीएम के निर्देश.
  • प्रत्येक पीएचसी पर पांच और सीएचसी पर 10 ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर उपलब्ध करवाने के सीएम के निर्देश. इससे कोविड रोगियों को स्थानीय स्तर पर ही ऑक्सीजन की सुविधा मिल सकेगी.
  • चिरंजीवी योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए एक कंट्रोल रुम स्थापित करने के निर्देश.
  • कंट्रोल रुम योजना से जुड़ी सभी शिकायतों का प्रभावी समाधान सुनिश्चित करेगा.
  • कोविड रोगियों में सामने आ रही ब्लैक फंगस बीमारी का विशेषज्ञ चिकित्सकों के समूह विशेष अध्ययन करवाया जाएगा.
  • ब्लैक फंगस बीमारी के पैकेज को मुख्यमंत्री चिरजीवी बीमा योजना में शामिल करने के सीएम के निर्देश.
  • गुजरात से आने वाले समुद्री तूफान के मददेनजर प्रदेशभर में ऑक्सीजन की आपूर्ति सुचारू रखने, बफर स्टॉक तैयार करने के निर्देश.
  • तूफान के कारण अस्पतालों को बिजली आपूर्ति में व्यवधान नहीं आना चाहिए.
  • अस्पतालों में विद्युत जनरेटर की वैकल्पिक व्यवस्था रखने के सीएम गहलोत के निर्देश.
  • आपदा प्रबंधन की टीमों को तूफान से संभावित असर वाले क्षेत्रों में तैनात किए जाने के भी गहलोत के निर्देश.

Leave a Reply