politalks.news

लोकसभा चुनाव में करारी शिकस्त के बाद आम आदमी पार्टी दिल्ली के आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर रणनीति तैयार करने में जुट गई है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में महिलाओं को बड़ा तोहफा देने की घोषणा की है. अब दिल्ली में महिलाएं मेट्रो और डीटीसी व कलस्टर बसों में फ्री सफर कर सकेंगी. सोमवार को सीएम केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित कर यह ऐलान किया है. इसके अलावा उन्होंने महिला सुरक्षा को लेकर दिल्ली में 70 हजार सीसीटीवी कैमरे लगाने की भी घोषणा की.

दिल्ली विधानसभा चुनाव से पहले केजरीवाल सरकार ने महिलाओं के लिए बड़ी घोषणा की है. दिल्ली में अब महिलाएं दिल्ली मेट्रो और डीटीसी बसों व क्लस्टर बसों में मुफ्त यात्रा कर सकेंगी. खुद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को यह घोषणा करते हुए कहा कि वे किसी पर सब्सिडी थोपेंगे नहीं. साथ ही उन्होंने कहा कि यात्रा के दौरान जो महिलाएं अपना किराया दे सकती हैं वह अपना दे देंगी. उन्होंने इस योजना के अगले तीन महीने में पूरी तरह से लागू होने की बात कही है.

साथ ही केजरीवाल ने इस योजना के संबध में जनता से सुझाव भी मांगे हैं, जिससे इसे और बेहतर बनाने में मदद मिलेगी. इसके लिए सरकार द्वारा एक ईमेल एड्रेस जारी किया जाएगा. साथ ही उन्होंने कहा कि एनसीआर की महिलाओं को इस योजना का फायदा मिले या नहीं इस पर सुझाव मांगे गए हैं. प्रेस कॉन्फेंस में जब इस योजना पर केंद्र की अनुमति के बारे में उनसे पूछा गया तो केजरीवाल ने कहा कि केंद्र की अनुमति की जरूरत नहीं पड़ेगी. यह फैसला महिलाओं के हित में लिया गया है.

दिल्ली सीएम केजरीवाल ने इस प्रेस कॉफ्रेंस में महिला सुरक्षा को लेकर भी बड़ी घोषणा की है. उन्होंने दिल्ली में 70 हजार सीसीटीवी कैमरे लगाने की घोषणा की. साथ ही उन्होंने कहा कि 8 जून से इस योजना पर सरकार त्वरित गति से काम करेगी और दिल्ली में सीसीटीवी लगाने का काम शुरू हो जाएगा. उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा दिसंबर तक सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम पूरा भी कर लिया जाएगा. आने वाले समय सीसीटीवी की संख्या बढ़ाते हुए पूरी दिल्ली में ढाई लाख तक पहुंचा दिया जाएगा.

Leave a Reply